1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather latest news today rain in north bihar and heat burning in south

Weather News: बिहार में मौसम ने बदला मिजाज, उत्तर बिहार में बारिश तो दक्षिण में जला रही गर्मी

पटना सहित दक्षिण बिहार के अधिकतर जिले फिर से भीषण गर्मी की चपेट में आ गए हैं. हालांकि उत्तर बिहार में बारिश की वजह से मौसम सामान्य बना हुआ है. सीतामढ़ी में सबसे कम न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि सर्वाधिक अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस बक्सर में रिकॉर्ड किया गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार में मौसम ने बदला मिजाज
बिहार में मौसम ने बदला मिजाज
प्रभात खबर

पटना सहित दक्षिण बिहार के अधिकतर जिले फिर से भीषण गर्मी की चपेट में आ गए हैं. हालांकि उत्तर बिहार में बारिश की वजह से मौसम सामान्य बना हुआ है. 24 घंटे के दौरान 4 जिलों के 12 स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई है. वहीं पांच दिन बाद फिर पछुआ के प्रवाह से शनिवार को राज्य के 14 जिलों में अधिकतम पारा 40 के पार रहा. पटना में भी भीषण गर्मी और लू की स्थिति बनी रही. मौसम विभाग ने दक्षिण बिहार के बक्सर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, गया और नवादा में हीट वेव का अलर्ट जारी किया है. आने वाले दो दिनों में गर्मी से राहत का कोई पूर्वानुमान नहीं है.

उत्तर बिहार में बारिश

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर बिहार में 24 घंटे के दौरान एक से दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई है. इसमें चनपवटिया 18.2 एमएम, रामनगर 14.2 एमएम, दरभंगा 10.6 एमएम, तैयबपुर 9.6 एमएम और बाल्मीकीनगर में 5.4 एमएम प्रमुख रूप से है. कुल 4 जिलों के 12 से अधिक स्थानों पर बारिश रिकॉर्ड की गई. वहीं सीतामढ़ी में सबसे कम न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि सर्वाधिक अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस बक्सर में रिकॉर्ड किया गया है.

दक्षिण बिहार में भीषण गर्मी

मौसम विभाग का कहना है कि फिर से दक्षिण बिहार में पछुआ का प्रभाव बढ़ गया है, जिससे भीषण गर्मी की स्थिति बनी है. अगले दो-तीन दिनों तक ऐसी ही स्थिति बने रहने की संभावना है. राज्यभर में सबसे गर्म बक्सर रहा जहां अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री रहा. अन्य जिलों में भागलपुर में 40 डिग्री, सारण में 40.6 डिग्री, रोहतास में 41.2 डिग्री, जमुई में 41.6 डिग्री, भोजपुर में 41 डिग्री, वैशाली में 40 डिग्री, औरंगाबाद में 41.7 डिग्री, बांका में 41.1 डिग्री, नवादा में 41.5 डिग्री, नालंदा में 41 डिग्री, सीवान में 41.6 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया.

लू या गर्म हवा चलने की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक मौसम में खास परिवर्तन होने की संभावना नहीं है. इस दौरान 25 अप्रैल तक दक्षिण बिहार के बक्सर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, गया, नवादा के एक-दो स्थानों पर लू या गर्म हवा चलने की संभावना है. ऐसे मौसम में लोगों से बचाव की अपील की जा रही है. कड़ी धूप में बचाव को लेकर पूरी तरह से अलर्ट रहें. लू वाले इलाकों में दोपहर में लोगों से घर के बाहर नहीं निकलने की चेतावनी दी गई है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें