19.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Bihar Weather: पटना में ठंड का 8 डिग्री वाला टॉर्चर, जानिए बिहार का मौसम जनवरी में पूरे महीने कैसे चौंकाएगा..

Bihar Weather Report: बिहार का मौसम इसबार पूरे जनवरी महीने में चौंकाएगा. मंगलवार को पटना में 9 डिग्री से नीचे पारा आ गया. मौसम विभाग की ओर से जानकारी दी गयी है कि इस बार किस तरह मौसम पूरे जनवरी महीने में चौंकाएगा. जानिए ठंड को लेकर जानकारी..

Bihar Weather Report: बिहार का मौसम लगातार चकमा दे रहा है. प्रदेश क्लाइमेट चेंज के भंवर में तेजी से फंसता जा रहा है. दिसंबर के अंतिम तीन-चार दिन छोड़ दें तो राज्य में ठंड कम महसूस हुई. जनवरी में भी कमोबेश वही हाल रहने वाला है. आइएमडी के दीर्घकालीन पूर्वानुमान के मुताबिक जनवरी में शीत लहर की संभावना नगण्य है. जहां तक उच्चतम तापमान का सवाल है, उसके सामान्य बने रहने की संभावना है. वहीं जनवरी में राज्य का न्यूनतम तापमान सामान्य से कुछ अधिक रहने की आशंका है. सबसे खास बात यह होगी कि बिहार में जनवरी के महीने में सामान्य से अधिक बारिश होने के आसार हैं. बारिश का विस्तार पूरे राज्य में समान रूप से होगा. राजधानी पटना मे मंगलवार को सीजन का सबसे कम न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं भागलपुर में दो दिन के दौरान सुबह का न्यूनतम तापमान सात डिग्री तक कम हुआ है. मंगलवार को दोपहर में अधिकतम तापमान 22 डिग्री व तड़के सुबह न्यूनतम तापमान छह डिग्री तक पहुंच गया.

जनवरी में शीत लहर की संभावना नहीं..

आइएमडी की तरफ से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक जनवरी में राज्य के दक्षिण-पश्चिम, दक्षिण -पूर्व और मध्य बिहार में न्यूनतम तापमान सामान्य से अच्छा खासा अधिक रहेगा. इस तरह जनवरी माह में शीत लहर की संभावना दूर-दूर तक नहीं है. आइएमडी ने शीत लहर के संदर्भ में पूर्वानुमान जारी किया है कि राज्य में शीत लहर सामान्य से बेहदर कम रहने की संभावना है. इसे अलनीनो का साइड इफैक्ट भी माना जा रहा है.

बिहार के शहरों का तापमान

इधर आइएमडी ने दिसंबर 2023 की मौसम परिस्थितियों का विश्लेषण किया है.सबसे खास बात यह रही है कि तीन दिसंबर को राजधानी पटना में 32 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. जो कि दिसंबर माह का अब तक का सर्वाधिक अधिकतम तापमान रहा. दिसंबर में प्रदेश का सबसे कम न्यूनतम तापमान बांका में 6 डिग्री सेल्सियस आठ दिसंबर को दर्ज किया गया. प्रदेश का दिसंबर में सबसे कम औसत न्यूनतम तापमान 11.3 डिग्री सेल्सियस सबौर में दर्ज किया गया है. इसी तरह प्रदेश का सबसे अधिक अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री सेल्सियस मोतिहारी में एक दिसंबर को रहा. वहीं प्रदेश का सर्वाधिक औसत अधिकतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस तापमान मोतिहारी में ही दर्ज किया गया था.

Also Read: EXPLAINER: बिहार में ठंड के मौसम में बारिश क्यों होगी? शीतलहर से सेहत और किसानों पर क्या पड़ेगा असर, जानिए..
आंशिक बरसात की संभावना

आइएमडी की तरफ से जारी आधिकारिक जानकारी के मुताबिक राजधानी पटना में दिसंबर महीने में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 32 डिग्री तीन दिसंबर को ओर सबसे कम न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री सेल्सियस 17 दिसंबर को दर्ज किया गया है. रिपोर्ट के अनुसार दिसंबर 2023 में प्रदेश में 24 घंटे में सर्वाधिक वर्षा 36 मिलीमीटर जमुई के गरही में आठ दिसंबर को दर्ज की गयी थी. इधर पांच और छह जनवरी को राज्य के दक्षिण पश्चिम और दक्षिण मध्य में आंशिक बरसात की संभावना है.

बारिश इसबार सामान्य से अधिक..

आइएमडी पटना के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी आशीष कुमार ने बताया कि जनवरी में पश्चिमी विक्षोभ अधिक आयेंगे. इसकी वजह से बारिश सामान्य से अधिक होगी. दरअसल पिछले तीस साल के आंकड़ों पर आधारित विश्लेषण से यह बात सामने आयी है. हालांकि शीत लहर की संभावना बेहद कमजोर है. दरअसल बारिश के दौरान बादल छाये रहने से दिन का तापमान सामान्य के आसपास रहेगा. रात में बादल रहने से न्यूनतम तापमान सामान्य से काफी अधिक हो जायेगा.

पटना का मौसम

पटना (Patna Weather) में मंगलवार को सीजन का सबसे कम न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. धूप निकलने से अधिकतम तापमान में वृद्धि हुई. शहर का अधिकतम तापमान 22.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान केंद्र (IMD Report ) के अनुसार अगले तीन दिनों तक सर्दी से कोई राहत मिलने की संभावना नहीं है. धूप निकलने के कारण मौसम साफ रहेगा और सुबह-शाम लोगों को सर्दी से राहत नहीं मिलेगी. गुरुवार से पटना व आसपास के इलाकों में बादल छाये रहने और मध्यम से हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान जारी किया गया है.वहीं आइएमडी के मुताबिक जनवरी में शीतलहर की संभावना नगण्य है. वहीं उच्चतम तापमान सामान्य व न्यूनतम तापमान सामान्य से कुछ अधिक रहने की संभावना है.

दिसंबर में बांका में सबसे कम दर्ज हुआ पारा

बिहार में जनवरी के महीने में सामान्य से अधिक बारिश होने के आसार हैं. बारिश का विस्तार पूरे राज्य में समान रूप से होगा. जनवरी में राज्य के दक्षिण-पश्चिम, दक्षिण -पूर्व और मध्य बिहार में न्यूनतम तापमान सामान्य से अच्छा खासा अधिक रहेगा. इधर आइएमडी ने दिसंबर 2023 की मौसम परिस्थितियों का विश्लेषण किया है.सबसे खास बात यह रही है कि तीन दिसंबर को राजधानी पटना में 32 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. जो कि दिसंबर माह का अब तक का सर्वाधिक अधिकतम तापमान रहा. दिसंबर में प्रदेश का सबसे कम न्यूनतम तापमान बांका में 6 डिग्री सेल्सियस आठ दिसंबर को दर्ज किया गया.

तीन शहरों की हवा जहरीली..

साल के दूसरे दिन शहर की वायु गुणवत्ता खराब स्थिति में दर्ज की गयी. मंगलवार को राजधानी का एक्यूआइ 289 दर्ज किया गया. इसके अलावा बिहार के तीन शहरों की वायु गुणवत्ता 300 के पार यानी बहुत खराब स्थिति में दर्ज की गयी. इसमें आरा का एक्यूआइ- 363 दर्ज किया गया. भागलपुर का एक्यूआइ 366 दर्ज किया गया और छपरा का एक्यूआइ 331 दर्ज किया गया.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें