22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना का PMCH होगा विश्व का दूसरा सबसे बड़ा अस्पताल, सीएम नीतीश कुमार ने इन योजनाओं का किया लोकार्पण व शिलान्यास..

पटना का PMCH अस्पताल विश्व का दूसरा सबसे बड़ा अस्पताल बनने जा रहा है. सीएम नीतीश कुमार ने योजनाओं का शुभारंभ किया.

पटना का PMCH विश्व का दूसरा सबसे बड़ा अस्पताल बनने जा रहा है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल (PMCH) के पुनर्विकास योजना के तहत 903.57 करोड़ की लागत से निर्मित भवनों का उद्घाटन किया. इसके साथ ही राज्य के 214 परियोजनाओं का लोकार्पण के अलावा 17 परियोजनाओं का भी शिलान्यास सीएम ने किया. पीएमसीएच में आज मंगलवार को लोकार्पण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने समारोह की अध्यक्षता की. जबकि उप मुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा, विजेंद्र प्रसाद यादव, सांसद रविशंकर प्रसाद समेत कई गणमान्य मौजूद रहे. पीएमसीएच में अब 5 नयी सुविधाएं शुरू हो गयी हैं.

PMCH में ग्रीन ग्रिड का शिलान्यास

PMCH में ग्रीन ग्रिड का शिलान्यास किया गया जिसे ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में बड़ा कदम माना जा रहा है. बिहार का यह पहला ग्रीन ग्रिड होगा. करीब 250 करोड़ की लागत से इसे तैयार किया जाएगा. इस ग्रीन ग्रिड के बन जाने से पीएमसीएच अस्पताल बिजली के लिए आत्मनिर्भर हो जाएगा. गैस इंसुलेटेड सिस्टम से इसे तैयार किया जाएगा. जानकार बताते हैं कि ब्रिटेन और जर्मनी के तर्ज पर तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा. बिजली के साथ-साथ सौर ऊर्जा का भी इस तकनीक से इस्तेमाल हो सकेगा.

20 विभाग अब नए भवनों में किए गए शिफ्ट

पीएमसीएच में चार नयी सुविधाओं ओपीडी, मल्टीलेवल कार पार्किंग, ब्लड बैंक और गर्ल्स हॉस्टल का उद्घाटन भी मुख्यमंत्री ने किया. अस्पताल के 20 विभागों की ओपीडी सेवा को नये भवन में शिफ्ट किया गया. इएनटी, आइ, गायनी और कैंसर रोग विभाग अभी पुराने भवन में ही है. गैस्ट्रो सर्जरी, गैस्ट्रो मेडिसिन, प्लास्टिक सर्जरी, यूरोलॉजी, हड्डी, न्यूरो मेडिसिन, न्यूरो सर्जरी समेत सभी 20 विभागों की ओपीडी अब नये भवन में शिफ्ट की गयी. नये भवन में ही इन विभागों के मरीजों का इलाज होगा.

मल्टीलेवल पार्किंग और महिला छात्रावास की सुविधा

पीएमसीएच कालीमंदिर के पास मल्टीलेवल पार्किंग भी अब चालू कर दी गयी है. इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री ने किया. कुल 750 वाहनों की पार्किंग की क्षमता यहां है. बता दें कि परिसर में कुल 4 पार्किंग बनने हैं. अन्य तीन पार्किंग दूसरे चरण में शुरू किए जाएंगे. करीब 3000 वाहन चारो पार्किंग में खड़े किए जा सकेंगे. एमबीबीएस की छात्राओं के लिए महिला छात्रावास भी बनाए गए हैं.

ब्लड बैंक की मिलेगी सुविधा..

पीएमसीएच के नए भवन में ब्लड बैंक की भी सुविधा शुरू हो गयी है. अब एक ही छत के नीचे थैलेसीमिया, हेमोफीलिया,एचआई संक्रमितों और ए प्लास्टिक एनीमिया के संक्रमितों को मुफ्त में ब्लड की सुविधा मिलेगी. यहां ब्लड बैंक में डेंगू मरीजों को प्लेटलेट्स व खून देने के लिए एफेरेसिस मशीन की भी सुविधा है. रजिस्ट्रेशन काउंटर भी इसी भवन में होगा. ग्राउंड फ्लोर पर रजिस्ट्रेशन हो सकेगा. मेडिकल स्टोर और सर्जिकल स्टोर को भी सेंट्रल यूटिलिटी ब्लॉक में शिफ्ट किया जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें