25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जेडी वीमेंस कॉलेज में मनाया गया एनुअल स्पोर्ट्स डे, छात्राओं ने दिखाया टैलेंट, राधा कुमारी बनीं कॉलेज चैंपियन

जेडी वीमेंस कॉलेज में एनुअल स्पोर्ट्स डे मनाया गया. जिसमें राधा कुमारी कॉलेज चैंपियन बनीं. तीरंदाजी, कराटे, योग, स्केटिंग, स्लो साइकलिंग जैसे कई खेलों में छात्राओं ने भाग लिया.

जेडी वीमेंस कॉलेज में मंगलवार को एनुअल स्पोर्ट्स डे मनाया गया. कार्यक्रम की शुरुआत एनसीसी के कैडेट्स ने फ्लैग होस्टिंग और मार्च पास्ट से की. फिर अतिथियों ने गुब्बारे उड़ाकर स्पोर्ट्स डे का विधिवत उद्घाटन किया. उनके स्वागत में संगीत विभाग की छात्र-छात्राओं ने कॉलेज गीत और स्वागत गान की प्रस्तुति दी. इसके बाद विभिन्न फिल्मी धुनों पर छात्राओं ने कराटे का डिस्प्ले, विभिन्न योगासन का डिस्प्ले, आर्चरी, एरोबिक डिस्प्ले, रोलर स्केटिंग रेस और जंबल मार्च में पार्टिसिपेट किया. वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता में सभी छात्राओं ने विभिन्न खेल स्पर्धाओं में भाग लेकर अपना जौहर दिखाया.

जेडी वीमेंस कॉलेज का कैंपस मंगलवार को अलग ही मूड में नजर आया. महीनों बाद छात्राओं के चेहरे पर उत्साह, उमंग व उल्लास दिखा. कैंपस में जिधर नजर दौड़ाएं, प्रतिभा छलांग लगाती नजर आयी. मौका था वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता का. जिसमें छात्राओं ने पूरे आत्मविश्वास व अनुशासन के साथ विभिन्न खेल-कूद प्रतियोगिताओं में पार्टिसिपेट किया. मौके पर कॉलेज की प्राचार्या प्रो मीरा कुमारी ने छात्राओं को संबोधित किया.

प्राचार्या प्रो मीरा कुमारी ने कहा कि खेल जीवन के लिए आवश्यक है. स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मन का वास होता है. ऐसे में पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद भी जरूरी है. यहां की छात्राएं सीमित संसाधन में विवि, जिला और राज्य स्तर पर परचम लहरा रही हैं. छात्राएं खेल में अपना कैरियर बना सकती हैं. सरकारी नौकरी में खेल को लेकर आरक्षण है. आप छात्राओं से उम्मीद है कि सभी राष्ट्रीय स्तर पर कॉलेज का नाम रौशन करेंगी.

जेडी वीमेंस कॉलेज की छात्राओं ने विभिन्न गतिविधियों में लिया भाग

कार्यक्रम की शुरुआत एनसीसी के कैडेट्स द्वारा फ्लैग होस्टिंग और मार्च पास्ट से की गयी. अतिथियों ने गुब्बारे उड़ाकर प्रतियोगिता का उद्घाटन किया. अतिथियों के स्वागत के लिए संगीत विभाग की छात्र-छात्राओं ने कॉलेज गीत और स्वागत गान की प्रस्तुति दी. इसके बाद विभिन्न फिल्मी धुनों पर छात्राओं ने कराटे का डिसप्ले, विभिन्न योगासन का डिस्प्ले, आर्चरी, एरोबिक डिस्प्ले, रोलर स्केटिंग रेस और जंबल मार्च में भाग लिया. पहली बार कॉलेज में प्रशिक्षक विश्वजीत के नेतृत्व में छात्राओं ने रोलर स्केटिंग में अपनी प्रस्तुति दी. वहीं कराटे प्रशिक्षक हर्ष कुमार के नेतृत्व में छात्राओं ने आत्मरक्षा के गुण की बारिकियों को दर्शाया.

जो भी करें, दिल से करें और आगे बढ़े : आर मल्लार

वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता के उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि एडीजीपी आर मल्लार विजि ने छात्राओं को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि यहां आकर आप सभी से काफी कुछ सीखने को मिला. आपने हाइ जंप के जरिये बताया कि कितना भी हाइ बार सेट करो, हम तो कुदेंगे ही. अन्य प्रदर्शन के जरिये आत्मरक्षा, अनुशासन, एकाग्रता, टीम वर्क आदि का संदेश दिया. पार्टिसिपेशन के साथ मेडल दोनों जरूरी है. राज्य सरकार भी खिलाड़ियों को आगे बढ़ा रही है. मेडल लाओ और नौकरी पाओ के तर्ज पर सभी को नौकरी दिया जा रहा है. इस बार 71 खिलाड़ियों को नौकरी मिली है. इसमें 42 लड़कियां हैं. बुलंद हौसले के साथ हर मेहनत जरुर कामयाबी दिलाता है. बस जरूरत है, जो भी करें, दिल से करें और आगे बढ़े.

कॉलेजों में उपस्थिति को लेकर स्टूडेंट्स सजग हों : प्रो आरके सिंह

पाटलिपुत्र विवि के कुलपति प्रोफेसर आरके सिंह ने कहा कि आज भी कॉलेजों में उपस्थिति को लेकर स्टूडेंट्स सजग नहीं है. उन्होंने रेगुलर स्टूडेंट और कम अटेंडेंस वाली छात्राओं को कॉलेज से जुड़ी सुविधाओं को लेकर बात की. कहा कि छात्राओं के लिए को-करिकुलर गतिविधियों आयोजित किया जाये. वर्तमान समय में लोग पाश्चात्य संस्कृति की ओर भागते जा रहे हैं, भारतीय संस्कृति को भूल रहे हैं. बच्चे को- करिकुलर गतिविधियों से भी पीछे रह रहे हैं.

वर्तमान समय में शिक्षा के साथ-साथ खेलकूद में भी बेहतर करियर बनाया जा सकता है. वहीं स्पोर्ट्स इंचार्ज शांता झा ने वार्षिक खेल-कूद रिपोर्ट के बारे में जानकारी दी. उन्होंने कॉलेज में 2014 से चल रहे निर्भया ब्रिगेड के बारे में बताया. यहां की छात्राएं सभी खेलों में मेडल लाती है साथ ही कई खेलों में तो चैंपियन रही हैं. स्पोर्ट्स कोऑर्डिनेटर डॉ स्मृति आनंद ने स्वागत भाषण दिया.

पासपोर्ट बनाने के लिए लगाये जायेंगे कैंपस में वैन : तविशी बहल

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी तविशी बहल पांडे ने कहा कि कम जगह में कराटे, योग, स्केटिंग, स्लो साइकलिंग आदि का प्रदर्शन करना छात्राओं के प्रतिभा को दर्शाता है. उन्होंने छात्राओं से अनुशासन के साथ हर दिन को रूटीन के साथ अनुपालन की सीख दी. उन्होंने कहा कि खेलकूद आपको अनुशासन सीखाते हैं, इससे आप किसी भी क्षेत्र में बेहतर कर सकती हैं. हम जल्द कॉलेज में कल्चरल कार्यक्रम का आयोजन करेंगे. इसके साथ ही छात्राओं को अवसर देते हुए कहा कि आपके लिए पासपोर्ट शिविर लगाया जायेगा. मोबाइल पासपोर्ट वैन के माध्यम से शिक्षक और छात्राओं के पासपोर्ट बनाये जायेंगे.

स्पून मार्बल रेस का किया गया आयोजन

वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता में कॉलेज की शिक्षिकाओं के बीच स्पून मार्बल रेस का आयोजन किया गया जिसमें पहला स्थान संगीत विभाग की डॉ रीता दास, दूसरा स्थान सोशियोलॉजी की एचओडी प्रो मधु कुमारी और तीसरा स्थान संयुक्त रूप से सोशियोलॉजी विभाग की प्रो संगीता और केमेस्ट्री की प्रो सीमा को मिला. वहीं हाइ जंप में पहला स्थान आराध्या, दूसरा स्थान संयुक्त रूप से इंद्राणी कुमारी, राधा कुमारी को मिला जबकि तीसरा स्थान दिव्या रंजन को मिला.

स्लो साइकिल रेस में संजना व जूही बनी विजेता  

वहीं जेडी वीमेंस कॉलेज चैंपियन का खिताब होम साइंस  विभाग सेकेंड इयर की राधा कुमारी को मिला. वहीं साल भर आयोजित हुए विभिन्न खेलों के प्रतियोगिता के विजेताओं को सम्मानित किया गया. इस दौरान लाइव मंच संचालन डॉ सुमिता सिंह ने किया. मौके पर डॉ वीणा अमृत, डॉ रेखा मिश्रा, डॉ मधु कुमारी, अनंत कुमार, डॉ मालिनी वर्मा, प्रो अशोक कुमार समेत शिक्षकेत्तर कर्मचारियों के साथ छात्राएं मौजूद थीं.

जेडी वीमेंस कॉलेज एनुअल स्पोर्ट्स डे की झलकियां

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें