26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बंगाल की खाड़ी खींच ले जा रही है बिहार की नमी, अभी और गरम होगा मौसम

मौसम की मार : सीजन का सबसे गरम दिन रहा बुधवार, 43 डिग्री पहुंचा पारा इस बार टूट सकता है अप्रैल, 2010 में बने 43.5 डिग्री सेल्सियस का रिकॉर्ड पटना : बंगाल की खाड़ी में बना अधिक दबाव का क्षेत्र बिहार, ओड़िशा, झारखंड व बंगाल की नमी खींच रहा है. ऐसे में अभी बिहार के […]

मौसम की मार : सीजन का सबसे गरम दिन रहा बुधवार, 43 डिग्री पहुंचा पारा
इस बार टूट सकता है अप्रैल, 2010 में बने 43.5 डिग्री सेल्सियस का रिकॉर्ड
पटना : बंगाल की खाड़ी में बना अधिक दबाव का क्षेत्र बिहार, ओड़िशा, झारखंड व बंगाल की नमी खींच रहा है. ऐसे में अभी बिहार के लोगों को अगले दो दिनों तक गरमी से राहत नहीं मिलेगी.
अधिक दबाव का क्षेत्र बनने से आस-पास की नमी घटने लगती है और जब तक वहां से पुरवा हवा नहीं बहेगी, गरमी बढ़ती रहेगी. बुधवार को पटना का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया और यह इस सीजन का सबसे गरम दिन बना. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अप्रैल महीने के सर्वाधिक तापमान का रिकॉर्ड गुरुवार को ही टूट सकता है. 28 अप्रैल, 2010 पटना का पारा 43.5 डिग्री तक पहुंचा था.
मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक पछुआ हवा चलने से दिन में पारा चढ़ा है, लेकिन शाम में अचानक से उत्तर-पूर्वी हवा चलने लगी और पटना सहित कुछ जिलों में कुछ देर के लिए बादल भी आये. लेकिन इससे गरमी कम नहीं हुई. .
दिन भर चली धूल भरी हवा : राजधानी में दिन भर धूप भरी हवा
चली. बादल भी आये, लेकिन लोगों
को गरमी से राहत नहीं मिली. सुबह साढ़े पांच बजते ही आसमान पूरी तरह से साफ हो गया और धूप बढ़ने
लगा. गरमी का यह आलम था कि बाथरूम से नहा कर बाहर निकलते ही शरीर से पसीना टपकने लगता था. स्कूल खुले रहने से बच्चे सबसे अधिक परेशान हुए.
हीट वेव को लेकर 17 जिलों को अलर्ट : मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से वेस्ट व इस्ट चंपारण, गापोलगंज, सीवान, सारण, बक्सर, भोजपुर, पटना, भभुआ, रोहतास, जहानाबाद, औरंगाबाद, गया, नवादा, सहरसा, जमुई में हीट वेव को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. अगले 48 घंटे के दौरान इन जिलों या इनके कुछ हिस्सों में हीट वेव चल सकती है. जिला प्रशासन की ओर से लोगों को हीट वेव से बचाव को लेकर जागरूक रहने की हिदायत दी गयी है.
पछुआ हवा हमेशा अफगानिस्तान व राजस्थान होते हुए बिहार से आगे निकलती है. उन इलाकों में सिर्फ रेत है और वहा से गरम हवा आती है, जो तापमान बढ़ाती है. पछुआ हवा से चिपचिपी गरमी नहीं आती है. गुरुवार को भी पछुआ हवा चलने की आशंका है. वहीं पुरवा हवा बंगाल की खाड़ी की ओर से चलती है, जिसके साथ नमी आती है और तापमान में गिरावट होती है. लेकिन, ऊमस इतनी बढ़ जाती है कि 38 डिग्री में भी पसीना आने लगता है.
मणिपुर होते हुए बिहार आ रहा कम दबाव का क्षेत्र
बिहार में कभी-कभी बादल का लोकल सिस्टम डेवलप कर जाता है और बारिश व आंधी होने लग रही है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक कम दबाव का क्षेत्र मणिपुर, होते हुए बिहार हुए काफी ऊपर से निकल रहा है. यह भी एक छोटा सा कारण है, जो यहां के मौसम को डिस्टर्ब कर रहा है.
अगले 48 घंटों के लिए जारी किया गया अलर्ट
अगले दो दिनों तक मौसम में बदलाव नहीं दिख रहा है. पछुआ हवा चलने से पारा गिरने का नाम नहीं ले रहा है और यह हवा अभी गुरुवार को भी चलेगी. पटना सहित कई जिलों में हीट वेव को लेकर 48 घंटे के लिए अलर्ट जारी किया गया है.
अब तक मौसम और तापमान का जैसा रुख रहा है उससे लगता है इस बार अप्रैल महीने में अधिकतम तापमान का नया रिकॉर्ड बन सकता है. घर से निकलते समय सावधानी बरतने की हिदायत दी गयी है. हीट वेव किसी को भी चपेट में ले सकता है.
आरके गिरी, डिप्टी डायरेक्ट, मौसम
विज्ञान केंद्र

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें