29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सम्राट अशोक पर डाक टिकट जारी, एपीजे कलाम व दशरथ मांझी पर जल्द जारी होगा टिकट

पटना: सम्राट अशोक के नाम पर सोमवार को पहली बार डाक विभाग ने स्मारक डाक टिकट जारी किया. यह टिकट पांच रुपये का होगा. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सम्राट अशोक के नाम पर डाक टिकट का विमोचन करते हुए कहा कि जल्द ही देश के पूर्व राष्ट्रपति स्वर्गीय एपीजे अब्दुल कलाम एवं दशरथ मांझी […]

पटना: सम्राट अशोक के नाम पर सोमवार को पहली बार डाक विभाग ने स्मारक डाक टिकट जारी किया. यह टिकट पांच रुपये का होगा. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सम्राट अशोक के नाम पर डाक टिकट का विमोचन करते हुए कहा कि जल्द ही देश के पूर्व राष्ट्रपति स्वर्गीय एपीजे अब्दुल कलाम एवं दशरथ मांझी के नाम पर भी डाक टिकट जारी किया जायेगा.

विद्यापति भवन में आयोजित कार्यक्रम में सूचना एवं प्रसारण मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सम्राट अशोक का डाक टिकट जारी किया. रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भारतीय डाक विभाग कुछ चुनिंदा महापुरु षों पर स्मारक डाक टिकट जारी करता आया है जो उन महापुरु षों को विश्व के पटल पर उनकी पहचान दिलाने का काम करता है. डाक टिकट की रंगबिरंगी दुनिया उस देश की सभ्यता, संस्कृति और महापुरुषों के बारे में सारे विश्व को जानने और समझने का मौका देता है.

इससे पहले डाक विभाग ने वर्ष 2000 में चंद्रगुप्त मौर्य पर स्मारक डाक टिकट जारी किया था. अशोक प्राचीन भारत में (ईसा पूर्व 273-232) मौर्य वंश के चक्र वर्ती सम्राट थे. वह मगध साम्राज्य के राजा थे. उनकी राजधानी पाटलिपुत्र थी जिसे अब पटना के नाम से जाना जाता है. इस अवसर समारोह में भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी, नेता प्रतिपक्ष नंदिकशोर यादव, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मंगल पांडेय भी उपस्थित रहें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें