35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रामनाथ कोविंद बिहार के नये राज्यपाल, नीतीश ने कहा, नियुक्ति में नहीं ली राय

नयी दिल्ली. वरिष्ठ भाजपा नेता रामनाथ कोविंद को बिहार का नया राज्यपाल नियुक्त िकया गया है. उनके अलावा आचार्य देव व्रत को हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. वर्ष 1994 से 2006 के बीच दो बार राज्यसभा सदस्य रह चुके 69 वर्षीय रामनाथ कोविंद उत्तर प्रदेश के कानपुर से हैं. बिहार में विधानसभा […]

नयी दिल्ली. वरिष्ठ भाजपा नेता रामनाथ कोविंद को बिहार का नया राज्यपाल नियुक्त िकया गया है. उनके अलावा आचार्य देव व्रत को हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. वर्ष 1994 से 2006 के बीच दो बार राज्यसभा सदस्य रह चुके 69 वर्षीय रामनाथ कोविंद उत्तर प्रदेश के कानपुर से हैं. बिहार में विधानसभा चुनाव से कुछ ही महीने पहले उनकी नियुक्ति की गयी है.
इससे पहले बंगाल के राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी के पास बिहार का अतिरिक्त प्रभार था. पेशे से वकील कोविन्द भाजपा के अनुसूचित जाति मोरचा के प्रमुख भी रहे हैं.राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी अिधसूचना में दोनों नियुक्तियों की जानकारी दी गयी है. दोनों की नियुक्तियां उनके कार्यभार ग्रहण करने की तारीखों से प्रभावी हो जायेंगी.
संवैधानिक मर्यादा के अनुरूप करेंगे काम: कोविंद
बिहार के नये राज्यपाल बनाये गये रामनाथ कोविंद ने कहा कि संवैधानिक मर्यादा के तहत वे काम करेंगे . संवैधानिक मर्यादा के दायरे में रह कर काम करना उनकी पहली प्राथमिकता होगी. संवैधानिक पद पर जाने के साथ ही भाजपा से संबंध छूट गया है. वे किसी राजनीतिक दल के प्रतिनिधि के रूप में नहीं जा रहे हैं.
मोरारजी के ओएसडी भी रहे
– बिहार का राज्यपाल नियुक्त रामनाथ कोविंद उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात के निवासी हैं
– वे 1977 में पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के विशेष कार्यकारी अधिकारी रहे चुके हैं
– कोविंद दो बार राज्यसभा सदस्य रह चुके हैं
– दो बार भाजपा अनुसूचित मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व राष्ट्रीय प्रवक्ता ,उत्तर प्रदेश के महामंत्री रह चुके हैं
– हरिद्वार में गंगा के तट पर स्थित कुष्ठ रोगियों की सेवा के लिए समर्पित संस्था दिव्य प्रेम सेवा मिशन के आजीवन संरक्षक
– परिवार में पत्नी,एक पुत्र और एक पुत्री है
– केंद्र में मोदी सरकार बनने के बाद कोविंद उत्तर प्रदेश से राज्यपाल बनने वाले तीसरे व्यक्ति हैं
नियुक्ति में नहीं ली राय : नीतीश
नयी दिल्ली. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्यपाल की नियुिक्त पर नाखुशी जाहिर की है. उन्होंने कहा कि यह नियुक्ति उनसे सलाह के बगैर की गयी है. उन्हें राज्यपाल की नियुक्ति की सूचना मीडिया के जरिये मिली. अब तक की परंपरा के मुताबिक, केंद्र सरकार, गृह मंत्री राज्य के मुख्यमंत्री से राज्यपाल की नियुक्ति के बारे में पूछते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें