भीम आर्मी का ‘भारत बंद’, बिहार में रोकी ट्रेन, जीतन राम मांझी और पप्पू यादव समेत 200 लोगों पर एफआईआर

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

पटना : आरक्षण और सीएए को लेकर भीम आर्मी के रविवार को बुलाये गये भारत बंद का बिहार की राजधानी पटना समेत दूसरे जिलों में मिला-जुला असर रहा. कहीं-कहीं बंद का आंशिक असर देखने को मिला. बंद को लेकर कई जिलों में ट्रेनों के परिचालन को बाधित किया गया. पटना के डाकबंगला चौराहा पर भीम आर्मी समेत दूसरे दलों के कार्यकर्ता जुटे और नाराजगी जाहिर की. हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा के मुखिया और पूर्व सीएम जीतनराम मांझी भी समर्थकों के साथ सड़क पर उतरे. जन अधिकार पार्टी ने पटना में सिटी बस में तोड़फोड़ की.पुलिस ने जीतन राम मांझी और पप्पू यादव समेत दो सौ लोगों पर एफआईआर दर्ज किया है.

महागठबंधन ने किया बंद का समर्थन

बिहार में महागठबंधन ने भारत बंद को समर्थन दिया था. महागठबंधन में शामिल राष्‍ट्रीय जनता दल, राष्‍ट्रीय लोकसमता पार्टी, हिंदुस्‍तानी आवाम मोर्चा और विकासशील इंसान पार्टी ने बंद का साथ दिया. इसके अलावा जन अधिकार पार्टी की ओर से पप्‍पू यादव ने भी भारत बंद का समर्थन किया. बंद समर्थकों ने पटना के डाकबंगला चौराहे को काफी देर तक जाम रखा. डाकबंगला चौराहे पर मांझी के अलावा भीम आर्मी के अमर आजाद समेत कई समर्थक मौजूद रहे. इस दौरान बंद समर्थकों ने बिहार और केंद्र सरकार के खिलाफ काफी देर तक नारेबाजी की.

पटना समेत दूसरे जिलों में ट्रेन को रोका

भारत बंद के समर्थन में उतरे लोगों ने कई जगहों पर ट्रेनों को रोक दिया. बंद समर्थकों ने दरभंगा में पैसेंजर ट्रेन को रोक दिया. दरभंगा के लहेरियासराय स्‍टेशन पर पहुंचे बंद समर्थकों ने मांगों के समर्थन में देर तक नारेबाजी की. वहीं, पटना के बाढ़ स्टेशन पर बंद समर्थकों ने हावड़ा-राजगीर एक्‍सप्रेस और मालगाड़ी को रोककर विरोध जताया. प्रदर्शनकारियों ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार से आरक्षण को नौवीं अनुसूची में डालने की मांग करते हुए जमकर नारे लगाये. जबकि, बंद समर्थकों ने आरा जिले में भी ट्रेनों के परिचालन को बाधित किया.

बंद के दौरान सड़क पर भी दिखा संग्राम

भारत बंद का असर मधुबनी जिले में नहीं देखा गया. बंद समर्थकों ने सड़क पर मार्च निकाला और नारेबाजी की. सीतामढ़ी में दोपहर को भारत बंद का कुछ-कुछ असर देखने को मिला. शहर के कारगिल चौक पर समर्थकों ने प्रदर्शन करते हुए सड़क को जाम कर दिया. मोतिहारी में तो सड़क पर बंद समर्थकों ने आगजनी की. नालंदा, नवादा, सीवान समेत दूसरे जिलों में भी सड़क पर संग्राम देखने को मिला. आरा रेलवे स्टेशन पर बंद समर्थकों ने लोकमान्य तिलक-पटना एक्सप्रेस ट्रेन को रोके रखा. बंद को देखते हुए पटना समेत दूसरी जगहों पर पुलिस अलर्ट रही.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें