36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहर में 81 प्रतिशत लाभुकों को मिल रहा पीओएस मशीन के जरिये से अनाज

पटना : पीओएस मशीन से अनाज देने में देश में कभी सबसे मंद गति वाला रहा बिहार आज सबसे आगे निकल चुका है. इससे सरकारी अनाज वितरण में गड़बड़ी रोकने में बिहार को बड़ी सफलता मिली है. बिहार के सभी पीडीएस दुकानों में पीओएस मशीन लग गयी है. पीओएस मशीन के जरिये करीब 81 फीसदी […]

पटना : पीओएस मशीन से अनाज देने में देश में कभी सबसे मंद गति वाला रहा बिहार आज सबसे आगे निकल चुका है. इससे सरकारी अनाज वितरण में गड़बड़ी रोकने में बिहार को बड़ी सफलता मिली है. बिहार के सभी पीडीएस दुकानों में पीओएस मशीन लग गयी है.
पीओएस मशीन के जरिये करीब 81 फीसदी लाभुकों को अनाज मिलने लगा है. साथ ही 86 प्रतिशत लाभुकों का आधार मशीन से जुड़ गया है. बचे 16 प्रतिशत लाभुकों के (ई-केवाईसी आधार सीडिंग) के लिए खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने बुधवार से अभियान शुरू किया है. बिहार में पीओएस मशीन से आधार जोड़ने का यह दूसरा अभियान है.
इसके पहले जनवरी में 11 से 18 तक विशेष अभियान चला था. अभियान चलाने से बड़ी सफलता मिली. अब विभाग ने सभी डीएम को पत्र लिख शेष लाभुकों को ई-केवाईसी के लिए 12 से 15 फरवरी तक अभियान चलाने का निर्देश दिया है. अभियान सफल हुआ, तो अगले तीन दिनों में सभी एक करोड़ 65 लाख कार्डधारियों का आधार कार्ड पीओएस मशीन से जुड़ जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें