जून तक हाजीपुर-वैशाली के बीच दौड़ेगी ट्रेन

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

पटना : हाजीपुर-सुगौली रेल परियोजना में वैशाली जिले में आरओबी और एप्रोच रोड बनाने के लिए फॉरेस्ट क्लीयरेंस मिल गया है. इस संबंध में केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने स्टेज-1 की सैद्धांतिक अनुमति दे दी है. इसके अनुसार परियोजना में करीब 0.91 हेक्टेयर वन भूमि का इस्तेमाल किया जा सकेगा. इस परियोजना में करीब 125 वृक्षों का ट्रांसलोकेशन किया जायेगा.

साथ ही राज्य सरकार क्षतिपूर्ति के रूप में करीब 1250 पौधे लगाने सहित इसकी देखरेख की जिम्मेदारी उठायेगी. रेलवे के सूत्रों ने दावा किया है कि जून महीने के अंत तक हाजीपुर से वैशाली के बीच इस रेल मार्ग पर ट्रेनें दौड़ने लगेंगी. हाजीपुर-सुगौली रेल परियोजना में सभी आरओबी और एप्रोच रोड बनाने की जिम्मेदारी राज्य सरकार की है. इसे पथ निर्माण विभाग बनवायेगा.
इस संबंध में पिछले साल राज्य सरकार और रेलवे के बीच समझौता हुआ था. इस परियोजना में अभी सुगौली के पास करीब 500 मीटर की लंबाई में जमीन अधिग्रहण का काम बाकी है. इसे पूरा होने पर रेल पटरी बिछाने का काम पूरा होगा.
पूर्व-मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि हाजीपुर और वैशाली के बीच रेल पटरी बिछाने, स्टेशन और प्लेटफॉम बनाने सहित अन्य सभी काम पूरा हो चुका है. जल्द ही ट्रायल रन होगा.
इसके बाद संभवत: मार्च से जून के बीच हाजीपुर और वैशाली के बीच आमलोगों के लिए ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया जायेगा. उन्होंने कहा कि हाजीपुर और सुगौली के बीच भी केवल पांच सौ मीटर की लंबाई में जमीन अधिग्रहण की समस्या के कारण काम बाधित है. स्थानीय प्रशासन द्वारा वहां के ग्रामीणों को समझाया जा रहा है. जल्द ही इस समस्या के दूर होने की संभावना है.
Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें