पटना : ठिठुरता रहा शहर, ट्रेनों और विमानों की लेटलतीफी जारी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
ठंड से बचने के लिए जुगाड़ करते दिखे शहरवासी, बाजारों में भी पसरा रहा सन्नाटा
पटना : पटना शहर में रविवार को दिन में सर्द हवा चलने से ठिठुरन बढ़ी रही. हालांकि, दिन में गुनगुनी धूप से ठंड से कुछ राहत मिली. लेकिन, शाम चार के बाद ठंड फिर बढ़ गयी. शाम में सड़कों पर कम ही वाहन देखने को मिले. हालांकि, रविवार को दिन की शुरुआत कंपकंपी छुड़ा देने वाली ठंड से हुई. पूरा शहर घने कोहरे की चादर में लिपटा दिखा. इससे सुबह पचास मीटर के आसपास दृश्यता सिमट गयी. इसका सड़कों पर वाहनों की आवाजाही पर असर पड़ा. पटना का सुबह का तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
हालांकि धूप निकलने के बाद भी दिन का तापमान 15.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह तापमान सामान्य से 7 डिग्री सेल्सियस कम रहा.
यह स्थिति पिछले पांच-छह दिन से बनी हुई है. फिलहाल दिन में लगातार बही सर्द हवाओं से बाजार भी प्रभावित हुआ. दोपहर एक बजे तक बाजारमें सन्नाटा पसरा रहा. मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक पटना शहर में घना
कोहरा छाये रहने का पूर्वानुमान है. हालांकि दिन के तापमान में कोई
खास गिरावट दर्ज होने का पूर्वानुमान नहीं है.
अस्पतालों में मरीजों की भीड़ : जगह-जगह लोग सड़कों के किनारे लकड़ी, कूट के ढेर, प्लास्टिक आदि जला कर ताप रहे थे. दोपहर में धूप निकलने से पार्कों में चहल-पहल देखी गयी. स्कूलों में छुट्टी होने से बच्चों के साथ उनके अभिभावक पार्कों के अलावा, जू, म्यूजियम आदि जगहों पर देखे गये. रविवार को सरकारी कार्यालयों व निजी संस्थाओं में अवकाश की वजह से लोग ठंड में निकलना भी मुनासिब नहीं समझे. जबरदस्त ठंड की वजह से बीमार मरीजों की परेशानी बढ़ गयी है. सरकारी से लेकर निजी अस्पतालों में मरीजों की भीड़ देखी जा रही है.
154 जगहों पर 5,137 किलो प्रतिदिन जल रहा अलाव : शीतलहर, तेज हवा के साथ बढ़ रही कनकनी को देखते हुए जिला प्रशासन ने बचाव के उपाय किये हैं. डीएम कुमार रवि ने बताया कि जिले के सभी प्रखंडों में अलाव जलवाया जा रहा है. कुल 154 स्थलों पर कुल 5,137 हजार किलो ग्राम प्रतिदिन अलाव जलायी जा रही है.
पटना का सुबह का तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया
ठंड लगने से दुधिया की मौत
फतुहा : शहर के शीशामील में ठंड के कारण एक दुधिया की मौत हो गयी. जानकारी के अनुसार थाना क्षेत्र के गौरी पुंदा निवासी भागो यादव उर्फ शैलेश यादव (45 वर्ष) रविवार को सुबह दूध लेकर टेंपो से फतुहा पहुंचे टेंपो से उतरने के दौरान उनकी हालत बिगड़ गयी. लोगों ने इलाज के लिए पीएचसी ले गये जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. नगर परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष संजय गोप और समाजसेवी सुधीर यादव ने मृतक के परिवार को मुआवजा देने की मांग सरकार से की है.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें