पुनपुन नदी का डीएम ने किया निरीक्षण रिसाव को बंद करने का दिया निर्देश

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

पटना : पुनपुन नदी के जल स्तर बढ़ने से बाढ़ प्रभावित लखीपुरकोली, लंका मछुआरा, चीहुट, तारणपुर, अल्लाबख्शपुर में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है. इसको लेकर डीएम कुमार रवि ने एनडीआरएफ की नाव से गुरुवार को निरीक्षण किया. इस दौरान पता चला कि पुनपुन नदी के रिंग बांध पर पानी का रिसाव हो रहा है, जिससे रिंग बांध को खतरा हो सकता है.

उन्होंने अधीक्षण अभियंता एवं कार्यपालक अभियंता सिंचाई विभाग को पानी के रिसाव को रोकने का निर्देश दिया. अधीक्षण अभियंता एवं कार्यपालक अभियंता सिंचाई विभाग द्वारा पुनपुन रिंग बांध की मरम्मति का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है.
डीएम ने अनुमंडल पदाधिकारी मसौढ़ी, प्रखंड विकास पदाधिकारी पुनपुन, अंचल अधिकारी पुनपुन एवं संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी और अंचलाधिकारी को निर्देश दिया कि जाहिदपुर के लिए पुनपुन धर्मशाला, बेलदारीचक, अकौना, उत्क्रमित मध्य विद्यालय, नूरीचक, श्रीपालपुर के मध्य विद्यालय में सामुदायिक किचन शुरू कर दिया जाये.
पशु चारे के लिए लगेगा कैंप
डीएम ने जिला पशुपालन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि सत्पूढ़ा में पशु कैंप लगाकर पर्याप्त मात्रा में पशु चारा की व्यवस्था तत्काल गुरुवार की रात से ही की जाये. सामुदायिक किचन एवं पशुचारा की व्यवस्था वैसे परिवारों के लिए की गयी है, जिनका घर पुनपुन नदी के बाढ़ से प्रभावित है. लोगों से ऊंचे स्थलों पर आने का आग्रह किया गया है.
दनियावां : कुंडली जमींदारी बांध दोबारा टूटा
दनियावां : प्रखंड की खरभैया पंचायत के कुंडली गांव के पास टूटा जमींदारी बांध को सिंचाई विभाग के ठेकेदार द्वारा बुधवार को बांधा गया था. ठेकेदार द्वारा बांध को मजबूत तरीके से नहीं बाधा गया था जिससे बांध नदी के तेज धारा से गुरुवार को दोबारा टूट कर खांड हो गया. वहीं कठौतिया नदी का बांध नदी के तेज धारा के कारण तीसरे दिन भी नहीं बांधा जा सका. उधर दनियावां-बिहारशरीफ एनएच30ए पर लगातार दूसरे दिन भी बाढ़ का पानी चढ़ा रहा.
हालांकि महात्माइन नदी के जलस्तर में हो रहे वृद्धि गुरुवार की सुबह से स्थिर होकर घटने लगी. स्थानीय प्रशासन और एनएच के अधिकारी स्थिति पर नजर बनाये हुए हैं. दूसरी ओर मुरेडा मकसूदपुर और हरी नगर गांव पानी से चारों ओर से घिरा हुआ है.
धोबा और पुनपुन नदी के पानी के दबाब से फतुहा के नगीना टोला गांव में बाढ़ का पानी घुसा, गांव का रामचंद्र राम का मिट्टी का मकान गिरा
नगीना टोला और चकसुरत के अलंग ने हुए खांड को को भरने के लिए बालू भरे बोरिया लेजाते ट्रेक्टर नगीना टोला गांव के पास रास्ते कटाव के कारण पलटा।बाल-बाल बचा चालक
दनियावां के कुंडली गांव के जमीन्दारी बांध दुबारा टूटा।ग्रामीणो ने सिचाई विभाग के ठेकेदार पर बांधने में लगाया मनमानी करने का आरोप।
नौबतपुर : पानी बढ़ने से पलायन कर रहे ग्रामीण
नौबतपुर. पुनपुन के जलस्तर में हो रही वृद्धि से नौबतपुर प्रखंड जितुचक खैरा मितन्चक बारा समेत लगभग दर्जन भर गांवों में पानी घुस चुका है. जलस्तर बढ़ने से मितन्चक खैरा बारा गांव का प्रखंड मुख्यालय से संपर्क भांग हो गया है.
गुरुवार को स्थानीय विधायक सिद्धार्थ कुमार इन बाढ़ प्रभावित इलाके का दौरा किया एवं अपने स्तर से क्षेत्र के लोगों को दो नाव दिया है. खैरा मितन्चक के लगभग 100 परिवार घर को छोड़कर कर पलायन कर चुके हैं.
फतुहा : ग्रामीण इलाकों में फैला बाढ़ का पानी
फतुहा. पुनपुन, दरधा, कररूआ, धोबा नदियों का जलस्तर बढ़ने से फतुहा के शहरी और ग्रामीण इलाकों में बाढ़ का पानी फैल गया है. पुनपुन के पानी से पुनपुन किनारे शहर के गढोचक, गोविंपुर बाजार के निचली इलाके में बाढ़ का पानी फैल गया है.
उप प्रमुख रजनीश कुमार ने बताया कि दरधा और कररुआ नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी से मानसिंगपुर पंचायत के चकबिहरी, मानसिंगपुर, औनिओं, सैदनपुर गांव में बाढ़ का पानी गांवों में फैल गया है.
गांव में जाने के रास्ते पर पानी भर गया है. फसल डूब गयी है. इधर गुरुवार को सीओ शैलेश कुमार सिंह पुनपुन के बढ़ते जलस्तर के निरीक्षण में अपनी टीम के साथ लगे रहे.
फतुहा. पुनपुन नदी के जलस्तर में वृद्धि होने से प्रखंड के और गांवों को अपने चपेट में ले लिया है. अब पुनपुन नदी के पानी तेजी से जेठुली पंचायत होते हुए दिदारगंज इलाके के गांवों में पहुंचने लगा है. सुकुलपुर गांव में पुनपुन नदी के जलस्तर ने सड़क की कटाव कर दिया है.
सुकुलपुर के साथ-साथ जेठुली पंचायत के गुलमहिया बाग में भी पानी तेजी से फैल गया है. दूसरी तरफ मोहिउदीन पुर पंचायत के नगीना टोला और चक सूरत गांव मेें भी धोबा नदी का पानी सड़क काटकर तेजी से फैल रहा है. मोहिउदीन पुर और जेठुली पंचायत में लगे हजारों बीघा का धान पानी में डूबकर बर्बाद हो गयी है. हालांकि गंगा का जलस्तर में वृद्धि नहीं हुई है.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें