पटना : 1.27 लाख परिवारों के खातों में डाले गये 3-3 हजार रुपये, सीएम नीतीश कुमार ने किया शुभारंभ

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
सूखा राहत : 48 घंटे में पहुंच जायेगी राशि
पटना : राज्य की सूखाग्रस्त पंचायतों के एक लाख 26 हजार 916 पीड़ित परिवारों के खातों में अगले 48 घंटे में तीन-तीन हजार रुपये पहुंच जायेंगे. गुरुवार को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम के जरिये चयनित परिवारों के खातों में पैसे का आॅनलाइन भुगतान किया गया. सीएम नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित कार्यक्रम में माउस क्लिक कर इसका शुभारंभ किया.
राज्य में पहली बार सूखाग्रस्त परिवारों को तीन हजार रुपये की तत्काल सहायता दी जा रही है. कैबिनेट ने 18 जिलों के 102 प्रखंडों की 896 पंचायतों के सभी सूखापीड़ित परिवारों को तीन-तीन हजार रुपये की तत्काल सहायता देने की मंजूरी दी थी. मुख्यमंत्री ने इसी फैसले को अमलीजामा पहनाते हुए पीएफएमएस से कुल 38 करोड़ सात लाख 54 हजार रुपये आइसीआइसीआइ बैंक द्वारा पीड़ित परिवारों के खातों मेें ट्रांसफर किये.
यह राशि पीड़ित परिवारों के खाते में अगले 48 घंटे के अंदर पहुंच जायेगी. इसके लिए आपदा प्रबंधन विभाग ने पहले चरण में बारिश में 30% से अधिक की कमी वाली 896 पंचायतों के प्रति परिवार को सहायता देने का निर्णय लिया है. इन पंचायतों में 70% से कम खरीफ फसल की रोपनी हुई है.
सीएम के साथ कार्यक्रम में आपदा प्रबंधन मंत्री लक्ष्मेश्वर राय, मुख्य सचिव दीपक कुमार, आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत, सीएम के प्रधान सचिव चंचल कुमार, सीएम के सचिव अनुपम कुमार, सीएम सचिवालय के अपर सचिव चंद्रशेखर सिंह और सीएम के ओएसडी गोपाल सिंह समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें