31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

STET की तिथि घोषित, 150 अंकों का होगा प्रश्नपत्र, नहीं होगी निगेटिव मार्किंग, …जानें किस विषय में कितनी हैं रिक्तियां?

पटना : बिहार राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीइटी) सात नवंबर को आयोजित की जायेगी. इस बात की जानकारी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के चेयरमैन आनंद किशोर ने दी. साथ ही उन्होंने परीक्षा का कट ऑफ की भी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इस बार परीक्षा का कट ऑफ सामान्य वर्ग के लिए 50 प्रतिशत, एससी-एसटी […]

पटना : बिहार राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीइटी) सात नवंबर को आयोजित की जायेगी. इस बात की जानकारी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के चेयरमैन आनंद किशोर ने दी. साथ ही उन्होंने परीक्षा का कट ऑफ की भी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इस बार परीक्षा का कट ऑफ सामान्य वर्ग के लिए 50 प्रतिशत, एससी-एसटी और दिव्यांग के लिए 45 प्रतिशत तय किया गया है.

परीक्षा के संबंध में उन्होंने बताया कि एसटीइटी परीक्षा 150 अंकों की होगी. इसमें 100 अंक विषय से आधारित होंगे, जबकि 50 अंक कला-खेलकूद पर होंगे. परीक्षा में बीएड उत्तीर्ण अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते हैं. आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को नौ सितंबर से 18 सितंबर तक बोर्ड की वेबसाइट पर आवेदन करना होगा. परीक्षा सात विषयों अंग्रेजी, गणित, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, हिंदी, संस्कृत और उर्दू के लिए ली जायेगी.

रिक्तियों के संबंध में उन्होंने बताया कि नौवीं और दसवीं कक्षा के लिए कुल 25270 पद और उच्च माध्यमिक कक्षा के लिए 12065 पद के लिए रिक्तियां हैं. जितनी रिक्तियां विज्ञापित होंगी, उतने ही परिणाम घोषित किये जायेंगे. अंग्रेजी में 5054, गणित में 5054, सामाजिक विज्ञान में 5054, विज्ञान में 5054, हिंदी में 3000, संस्कृत में 1054 और उर्दू में 1000 रिक्तियां हैं. प्रश्नपत्र में एक प्रश्न के चार चार विकल्प होंगे. उत्तर गलत होने पर निगेटिव मार्किंग नहीं की जायेगी. अभ्यर्थियों की मेधा सूची कोटि और अंक के अनुसार तैयार की जायेगी.

साथ ही उन्होंने बताया कि विभिन्न वर्गों के लिए आयु सीमा भी अलग-अलग होगी. इसमें सामान्य वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम 37 वर्ष, सामान्य वर्ग की महिलाओं के लिए अधिकतम 40 वर्ष, पिछड़ा और अति पिछड़ा के लिए पुरुष और महिला दोनों के लिए अधिकतम उम्रसीमा 40 वर्ष रखी गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें