दुर्गापूजा व दीपावली में घर आना होगा मुश्किल, ट्रेनों में कन्फर्म टिकट खत्म, कल तीन जोड़ी ट्रेनें रहेंगी रद्द

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
भगवानपुर व सराय स्टेशनों के बीच होगा निर्माण कार्य
पटना : पूर्व मध्य रेल के सोनपुर मंडल के भगवानपुर व सराय स्टेशन के बीच दोहरीकरण योजना के तहत निर्माण कार्य किया जाना है. निर्माण कार्य शुक्रवार यानी छह सितंबर को सुबह 7:00 बजे से दोपहर के 1:30 बजे तक किया जायेगा. इस दौरान साढ़े छह घंटे का पावर ब्लॉक लिया जायेगा. इससे रेलखंड पर ट्रेन परिचालन बाधित रहेगा और तीन जोड़ी ट्रेनों को रद्द किया गया है. ट्रेन संख्या 63267/63268 मुजफ्फरपुर-पाटलिपुत्र-मुजफ्फरपुर मेमू, 63266/63265 पाटलिपुत्र-रामदयालू नगर-पाटलिपुत्र मेमू और ट्रेन संख्या 75215/75216 रक्सौल -पाटलिपुत्र-रक्सौल डेमू रद्द है.
तीन ट्रेनों का किया गया शॉर्ट टर्मिनेशन
- पांच सितंबर को ग्वालियर से खुलने वाली ट्रेन संख्या 11124 ग्वालियर-बरौनी मेल का समापन छपरा में किया गया है और छह सितंबर को बरौनी के बदले छपरा से ही ट्रेन संख्या 11123 ग्वालियर के लिए रवाना होगी.
- छह सितंबर को ट्रेन संख्या 15202 रक्सौल-पाटलिपुत्र इंटरसिटी एक्सप्रेस का समापन मुजफ्फरपुर में किया गया है और यही से ट्रेन संख्या 15201 बनकर रक्सौल के लिए रवाना होगी.
- छह को ट्रेन संख्या 55022 सीवान-समस्तीपुर पैसेंजर का समापन हाजीपुर में होगा और यहीं से ट्रेन संख्या 55021 सीवान के लिए रवाना होगी.
बदले रूट से चलेंगी ट्रेनें
पांच को ट्रेन संख्या 15097 भागलपुर-जम्मूतवी अमरनाथ एक्सप्रेस
पांच को ट्रेन संख्या 13019 हावड़ा-काठगोदाम बाघ एक्सप्रेस
पांच को ट्रेन संख्या 15027 हटिया-गोरखपुर मौर्य एक्सप्रेस
पांच को ट्रेन संख्या 15708 अमृतसर-कटिहार आम्रपाली एक्सप्रेस
पांच को ट्रेन संख्या 12566 नयी दिल्ली-दरभंगा बिहार संपर्क क्रांति एक्स
छह को ट्रेन संख्या 12553 सहरसा-नयी दिल्ली वैशाली एक्सप्रेस
छह को ट्रेन संख्या 12565 दरभंगा-नयी दिल्ली बिहार संपर्क क्रांति एक्स
छह को ट्रेन संख्या 15549 जयनगर-पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस
पटना : दुर्गापूजा व दीपावली में घर आना होगा मुश्किल
पटना : दशहरा, दीपावली-छठ पूजा के दौरान बड़ी संख्या में बाहर रहने वाले लोग घर लौटते है. घर लौटने वाले लोग ट्रेनों की बुकिंग शुरू होते ही टिकट बुक कराना शुरू कर देते हैं. यही वजह है कि दिल्ली, कोटा, मुंबई, चेन्नई, इंदौर, अमृतसर आदि जगहों से आने वाली ट्रेनों में कन्फर्म टिकट उपलब्ध नहीं हैं. इसके बावजूद उत्तर मध्य रेल के टुंडला स्टेशन पर दशहरा पूजा के दौरान निर्माण कार्य पूरा किया जाना है. इसको लेकर पूर्व मध्य रेल में आने व गुजरने वाली 14 जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेनों को रद्द किया गया है, जिसमें छह जोड़ी ट्रेनें करीब डेढ़ माह तक रद्द की गयी हैं.
अचानक ट्रेन के रद्द होने से अजमेर-पटना, अहमदाबाद-मुजफ्फरपुर, दिल्ली-सीतामढ़ी, अजमेर-रांची रेलखंड के यात्रियों को दीपावली-छठ पूजा के दौरान आने में परेशानी झेलने के लिए मजबूर होना पड़ेगा.
17 अक्तूबर तक रद्द की गयी हैं ट्रेनें :
अजमेर-पटना-अजमेर जियारत एक्सप्रेस और अजमेर-रांची-अजमेर एक्सप्रेस साप्ताहिक ट्रेनें हैं. इन ट्रेनों के यात्रियों ने दशहरा-दीपावली में घर आने को लेकर टिकट बुक कराया था. अब दोनों ट्रेनें 11 व 12 सितंबर से 17 व 19 अक्तूबर तक रद्द कर दी गयी हैं. इस स्थिति में इस रेलखंड के यात्रियों को दीपावली से पहले सिर्फ एक दिन ही ट्रेन मिल सकेगी.
अजमेर-पटना जियारत एक्सप्रेस 24 अक्तूबर को अजमेर से खुलेगी, जिसके स्लीपर से लेकर फर्स्ट एसी क्लास में कन्फर्म टिकट उपलब्ध नहीं है. इतना ही नहीं, अहमदाबाद-मुजफ्फरपुर-अहमदाबाद के बीच चलने वाली साप्ताहिक जनसाधारण एक्सप्रेस पांच सितंबर से 20 अक्तूबर तक रद्द है. इस स्थिति में जनरल टिकट लेकर सफर करने वाले यात्रियों को अहमदाबाद से मुजफ्फरपुर आना काफी मुश्किल होगा.
लिच्छवी एक्सप्रेस के यात्रियों को होगी ज्यादा परेशानी
दिल्ली-सीतामढ़ी-दिल्ली के बीच नियमित ट्रेन लिच्छवी एक्सप्रेस है. सीतामढ़ी-दिल्ली लिच्छवी एक्सप्रेस दशहरा पूजा बाद 30 सितंबर से 11 अक्तूबर तक रद्द की गयी है. वहीं, दिल्ली-सीतामढ़ी लिच्छवी एक्सप्रेस 28 सितंबर से नौ अक्तूबर के बीच रद्द की गयी है. 27 अक्तूबर को दीपावली है.
इस दौरान दीपावली को लेकर लोगों का आना शुरू हो जाता है. लेकिन, ट्रेन रद्द होने से लिच्छवी एक्सप्रेस के यात्रियों को काफी परेशानी होगी. हालांकि, पूर्व मध्य रेल क्षेत्र से गुजरने वाली आठ जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेनों को 16 से 20 अक्तूबर के बीच सिर्फ एक दिन के लिए रद्द किया गया है.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें