34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

अमेरिका-इंग्लैड से बेहतर है अभावों में सत्तू पीकर ड्यूटी देने वाला बिहार का सिपाही

बिहार पुलिस विशेष पारितोषिक वितरण समारोह-2019 में बोले डीजीपी पटना : डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने पुलिस को लेकर नकारात्मक छवि रखने वालों को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि बिहार का सिपाही अमेरिका, इंग्लैंड-कनाडा के सिपाही से अच्छा है. वह अभाव, काम के दबाव में भी सत्तू पीकर, चूड़ा खाकर अपनी ड्यूटी करता है. सभी […]

बिहार पुलिस विशेष पारितोषिक वितरण समारोह-2019 में बोले डीजीपी
पटना : डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने पुलिस को लेकर नकारात्मक छवि रखने वालों को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि बिहार का सिपाही अमेरिका, इंग्लैंड-कनाडा के सिपाही से अच्छा है.
वह अभाव, काम के दबाव में भी सत्तू पीकर, चूड़ा खाकर अपनी ड्यूटी करता है. सभी विभागों में आठ घंटे, वहीं पुलिस में 24 घंटे काम होता है. पुिलस को खराब बताने वाले भी हमारे कारण सुरक्षित हैं. पुिलसकर्मी अपरािधयों पर अर्जुन की आंख की तरह नजर रखें. राज्य में 5% अपराधी है, उसके सफाये को बिहार की 95 फीसदी शरीफ लोगों को भी आगे आना होगा.
सरदार पटेल भवन सभागार में रविवार को बिहार पुलिस विशेष पारितोषिक वितरण समारोह 2019 में थानेदार-दारोगा, हवलदार, सिपाही का मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि डीजीपी कवच की तरह उनके साथ हैं. अच्छा काम करने वालों को सम्मानित करने के लिए हर तिमाही में समारोह होगा.
पुलिसकर्मी जनता का सम्मान करें. जनता को साथ लेकर अपराधियों के खिलाफ जंग करें. सभी को गुटबंदी से दूर रहकर विभाग विरोधी काम करने वालों को चिह्नित करने को भी कहा. समारोह में पटना की एसएसपी गरिमा मल्लिक और बाढ़ की एएसपी लिपि सिंह, दो वैज्ञािनक, एक िवशेष लोक अभियोजक समेत 313 को सम्मानित किया गया.
नागरिक भी किये गये सम्मानित एसीएस गृह आमिर सुबहानी व डीजीपी ने दो नागरिकों को भी सम्मानित किया. नागरिकों को 10 हजार की सम्मान राशि दी गयी. पटना में 1.70 लाख लूट कर भाग रहे बदमाशों का पीछा करने वाले सहपुर थाना निवासी श्रवण कुमार को सम्मानित किया गया.
बाढ़ की एएसपी लिपि सिंह समेत विभिन्न जिलों के 300 पुलिसकर्मी हुए सम्मानित
पुरस्कार से मिलती है प्रेरणा : आमिर सुबहानी
गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने कहा कि पुरस्कार प्रेरणा देते हैं. ऐसे समारोह की जरूरत थी. इससे लेागों के बीच सकारात्मक संदेश जायेगा.
उन्होंने सभी को शुभकामनाएं दीं. डीजी सुनील कुमार ने भी पुलिस को जिम्मेदारी का पाठ पढ़ाया. सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच एसीएस गृह, डीजीपी, डीजी सुनील कुमार, डीजी ट्रेनिंग आलोक राज, एडीजी सीआइडी विनय कुमार, एडीजी मुख्यालय जितेंद्र कुमार आदि पुलिस पदाधिकारियों ने अच्छे अभियोजन और अनुसंधान के लिए यह पुरस्कार दिया.
बिहार पुलिस में दो चरणों में होगी बहाली
पटना : राज्य पुलिस में दो चरणों में भर्ती होगी. डीजीपी गुप्तेशर पांडेय ने कहा कि पहले चरण में 12 हजार सिपाही, करीब दो हजार दारोगा आदि की बहाली पूरी होते ही दूसरे चरण की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी. 2021 तक रिक्त पद भर लिये जायेंगे. डीजीपी ने बताया कि बिहार अनुसंधान और विधि व्यवस्था अलग- अलग करने वाला, थानों में प्रबंधन की नियुक्ति करने वाला देश का पहला राज्य है.
इसके लिए जमादार दारोगा के 7800 नये पद सृजित हो चुके हैं. अभी 12 हजार से अधिक सिपाही, दो हजार से अधिक ड्राइवर, करीब साढ़े चार हजार दारोगा की बहाली शुरू करने जा रहे हैं. अभी इतने बल के प्रशिक्षण की व्यवस्था नहीं है, इसलिए दो चरणों में बहाली होगी. बीएमपी में आठ जगह एक-एक हजार पुलिसकर्मियों की ट्रेनिंग का इंतजाम हो रहा है. बिहार पुलिस एकेडमी राजगीर पर्यटन का भी केंद्र बनेगी.
एक अक्तूबर तक 530 थाने सीसीटीएनएस से जुड़ जायेंगे. 384 थाने भूमिहीन, 202 थानों के लिए भूमि चिह्नित, 109 का भवन निर्माण शुरू, 182 थानों की भूमि तलाशी जा रही है. डीजी सेल को पुलिस के खिलाफ भी शिकायतें मिल रही हैं. कानून विरोधी काम करने वालों पुलिसकर्मियों को जेल तक भेजा जा रहा है. 27 डीएसपी पर विभागीय कार्यवाही की जा रही है.
उग्र भीड़ को नियंत्रण करने में पुलिस की मदद करने वाले पत्रकार कुमार गौरव को सम्मान
समारोह में मधुबनी में बच्चा चोर की अफवाह के बाद उग्र भीड़ को नियंत्रण करने में पुलिस की मदद करने वाले पत्रकार कुमार गौरव को एसीएस गृह आमिर सुबहानी, डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने सम्मानित किया.
इन्हें मिला सम्मान
सरदार पटेल भवन सभागार में बिहार पुलिस विशेष पारितोषिक वितरण समारोह 2019 में एसपी 13, एएसपी 8, डीएसपी 18, इंस्पेक्टर 39, सब-इंस्पेक्टर 89 व पुलिस ड्यूटी मीट में स्वर्ण पदक लेने वाले सिपाही राहुल कुमार को सम्मान िमला.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें