पटना : फर्जी रजिस्ट्रेशन पर कंपनी कर रही थी टैक्स की हेराफेरी, पकड़ी गयी 138 करोड़ की चोरी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पटना : राज्य वाणिज्यकर विभाग की विशेष टीम ने फर्जी रजिस्ट्रेशन नंबर लेकर टैक्स की हेराफेरी करने वाले एक रैकेट का खुलासा किया है. कुछ व्यापारियों ने राज्य के कई जिलों में फर्जी नाम और पता पर कंपनी का रजिस्ट्रेशन नंबर ले लिया था और माल की ढुलाई करके टैक्स की चोरी कर रहे थे.
इस मामले की जांच के क्रम में पटना में दो स्थानों-खाजपुरा और पटना सिटी के अलावा सीवान और गोपालगंज में भी छापेमारी की गयी है. लेकिन फर्जी नाम और पता के कारण संबंधित कंपनी के बारे में कोई विशेष जानकारी नहीं मिल पायी है. अब तक की जांच में यह पता चला है कि इस फर्जी रजिस्ट्रेशन की आड़ में कुछ व्यापारी तंबाकू, लोहा, कोयला और स्टील का व्यवसाय कर रहे हैं. इसकी मदद से टैक्स की बड़े स्तर पर चोरी की जा रही है.
अब तक 138 करोड़ के टैक्स की चोरी पकड़ी जा चुकी है. ये लोग पहले फर्जी नाम-पता पर शेल कंपनी खोल लेते थे. फिर इस पर माल को मंगवा लेते थे और टैक्स का पेमेंट नहीं करते थे. इस तरह से उन्होंने कई फर्जी कंपनियां खोल रखी थीं और दर्जनों बार माल मंगवाकर टैक्स की चोरी कर ली है. कुछ मामलों में उन्होंने बिना माल मंगवाये इन कंपनियों के बीच लेन-देन या खरीद-बिक्री को दिखाकर टैक्स रिटर्न का क्लेम ले लिया है. जांच एजेंसी फिलहाल इससे जुड़े सभी लोगों तक पहुंचने की जुगत में लगी हुई है
इसमें कई बड़े व्यवसायियों के भी शामिल होने की सूचना मिल रही है. फिलहाल जांच पूरी होने के बाद पूरी हकीकत सामने आ पायेगी.
Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें