पश्चिमी विक्षोभ के कारण बिहार में आज और कल आसमान में छाये रहेंगे बादल, बारिश की संभावना

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

पटना : मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी कर कहा है कि गुरुवार रात और 15 मार्च को पटना में मामूली बारिश हो सकती है. पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण 15-16 मार्च को आसमान में बादल छाये रहेंगे. इस दौरान पांच मिलीमीटर तक बारिश भी हो सकती है. वहीं, पश्चिमी बिहार के कई जिलों में अच्छी-खासी बारिश हो सकती है. उत्तरी और दक्षिणी बिहार के कुछ इलाकों में अपेक्षाकृत कम बारिश होगी. पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से ये हालात बने हैं. पूर्वानुमान में कहा गया है कि ''पटना में हल्की बारिश हो सकती है, जबकि राज्य के पश्चिमी भागों में अच्छी बारिश हो सकती है.''

मौसम विभाग के आधिकारिक पूर्वानुमान में कहा गया है कि पश्चिमी विक्षोभ केवल 24 से 30 घंटे ही सक्रिय रहेगा. आंधी-पानी से आम के मंजर को भी नुकसान हो सकता है. वहीं, डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा स्थित मौसम विभाग के नोडल पदाधिकारी डॉ ए सत्तार ने कहा है कि दरभंगा एवं मधुबनी जिलों में 14 मार्च को पुरवइया बहने की संभावना है.

किसानों को सिंचाई टालने की दी सलाह

मौसम के मिजाज को भांपते हुए कृषि वैज्ञानिकों ने फसलों की सिंचाई स्थगित रखने का सुझाव दिया है. मूंग और उरद की बुआई प्राथमिकता देकर करने को कहा है. इन दिनों आम के बगीचों में मंजर पूरी तरह आ चुका है. किसान आम में मंजर वाली अवस्था से फल के मटर के दाने के बराबर होने की अवस्था के मध्य किसी प्रकार का कोई भी कृषि रसायन का प्रयोग नहीं करें. विकृत दिखनेवाले मंजर को तोड़कर बाग से बाहर ले जाकर जला दें.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें