32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

20 दिनों में जगदेव पथ व बीआइटी मेसरा के 600 घरों में पीएनजी

सुबोध कुमार नंदन पटना : पाइपलाइन के जरिये घरों पर रसोई गैस से खाना बनाने का सपना फरवरी के दूसरे सप्ताह से पटना के कुछ मुहल्लों में साकार हो जायेगा. इन इलाकों के लोगों को न तो गैस का नंबर लगाने का झंझट रहेगा और न सिलिंडर तौलने व जांच कराने की चिंता रहेगी. गेल […]

सुबोध कुमार नंदन
पटना : पाइपलाइन के जरिये घरों पर रसोई गैस से खाना बनाने का सपना फरवरी के दूसरे सप्ताह से पटना के कुछ मुहल्लों में साकार हो जायेगा.
इन इलाकों के लोगों को न तो गैस का नंबर लगाने का झंझट रहेगा और न सिलिंडर तौलने व जांच कराने की चिंता रहेगी. गेल की ओर से पहले चरण जगदेव पथ और बीआइटी मेसरा के लगभग 600 घरों में पीएनजी (पाइप्ड नेचुरल गैस) की सप्लाइ शुरू होगी. इसके अलावा पटना जिले के तीन पेट्रोल पंप पर सीएनजी आमलोगों को मिलने लगेगी. तकनीकी पक्षों को सघन जांच तकनीशियन करने में लगे हैं. मिली जानकारी के अनुसार पीएनजी और सीएनजी की सप्लाइ सात फरवरी से होना निश्चित है. लेकिन, उद्घाटन को लेकर मंथन चल रहा है.
यहां से गुजरी हैं पाइप लाइन
नौबतपुर, एमएस, फुलवारी शरीफ, टमटम पड़ाव, जगदेव पथ, बेली रोड, गांधी मैदान, बेली रोड से होते हुए सगुना मोड़, दानापुर रेलवे स्टेशन, दानापुर कैंट, दीघा कुर्जी मोड़ होते हुए गांधी मैदान, अशोक राजपथ, गायघाट, अगमकुआं और कंकड़बाग पहुंचेगी.
तेल कंपनियों से समझौता : पटना जिले में सीएनजी की सप्लाइ के लिए फिलहाल 9 सीएनजी स्टेशन स्थापित करने की योजना है. पायलट प्रोजेक्ट के तहत नौबतपुर (गेल), सिटी फ्यूल (इंडियन ऑयल, टोल प्लाजा के पास) तथा आटो केयर (इंडियन आॅयल, रुकनपुरा) पेट्रोल पंप पर सीएनजी स्टेशनों का निर्माण हो चुका है.
मार्च से शहरवासियों को सीएनजी मिलने लगेगी. जानकारी के अनुसार गेल और तेल कंपनियां इंडियन ऑयल, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम के बीच छह और पेट्रोल पंप पर सीएनजी स्टेशन के लिए करार हुआ है.
पहले चरण में चार हॉस्टल और 600 घर
गेल से मिली जानकारी के अनुसार पहले चरण में बीआइटी मेसरा कैंपस के चार हॉस्टल, 1 कैंटीन तथा 30 घर और जगदेव पथ के 600 घरों की रसोई में पायलट प्रोजेक्ट के माध्यम से पीएनजी गैस पहुंचेगी. इसमें इलाके के लगभग सभी अपार्टमेंट को शामिल किया गया है. इसके बाद इस इलाके के घरों में भी इसका विस्तार किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें