32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

CBSE : 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी और 10वीं की 21 फरवरी से, …देखें परीक्षा की पूरी डेटशीट

पटना : सीबीएसइ ने 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी है. 12वीं बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होगी, जो तीन अप्रैल तक चलेगी.वहीं 10वीं बोर्ड की परीक्षा 21 फरवरी से 29 मार्च तक चलेगी. बोर्ड ने बताया है कि दोनों परीक्षाओं के रिजल्ट की घोषणा जून के प्रथम सप्ताह में […]

पटना : सीबीएसइ ने 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी है. 12वीं बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होगी, जो तीन अप्रैल तक चलेगी.वहीं 10वीं बोर्ड की परीक्षा 21 फरवरी से 29 मार्च तक चलेगी. बोर्ड ने बताया है कि दोनों परीक्षाओं के रिजल्ट की घोषणा जून के प्रथम सप्ताह में संभावित है. दोनों परीक्षाएं प्रथम पाली में सुबह 10:30 बजे से शुरू होंगी. इससे पूर्व सुबह 10:00 से 10:15 बजे तक परीक्षार्थियों के बीच उत्तर पुस्तिकाओं का वितरण किया जायेगा. 10:15 बजे प्रश्नपत्र बांटा जायेगा.
10:15 से 10:30 बजे तक परीक्षार्थी प्रश्नपत्र पढ़ेंगे और 10:30 बजे से उत्तर लिखना शुरू करेंगे. साथ ही बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि परीक्षा तिथियों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया जायेगा. 10वीं की परीक्षा पहले दिन इ-पब्लिशिंग एंड इ-ऑफिस विषय के साथ शुरू होगी, जबकि 12वीं के परीक्षार्थियों की पहले दिन ऑफिस प्रोसेड्योर एंड प्रैक्टिसेज, हिंदी म्यूजिक, ऑलरिकल्चर, गार्मेंट कंस्ट्रक्शन व टैक्सटाइल केमिकल प्रोसेसिंग विषय की परीक्षा होगी. उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व बोर्ड की ओर से प्रैक्टिकल परीक्षा की तिथि घोषित की जा चुकी है. प्रैक्टिकल परीक्षा 16 जनवरी से शुरू होगी. सभी स्कूलों के प्राचार्यों को 15 जनवरी तक प्रैक्टिकल परीक्षा ले लिये जाने का निर्देश दिया गया है.
प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए केंद्र के प्राचार्य से संपर्क करेंगे प्राइवेट परीक्षार्थी
डेटशीट के साथ ही बोर्ड की ओर से परीक्षा में शामिल होनेवाले प्राइवेट परीक्षार्थियों की प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए भी दिशा-निर्देश दिये गये हैं.बताया गया है कि प्राइवेट परीक्षार्थी अपने थ्योरी परीक्षा केंद्र (स्कूल) के प्राचार्य से संपर्क कर प्रैक्टिकल परीक्षा की तिथि की जानकारी ले लेंंगे. 10वीं के प्राइवेट परीक्षार्थियों की प्रैक्टिकल परीक्षा पांच अप्रैल और 12वीं के परीक्षार्थियों की प्रैक्टिकल परीक्षा 10 अप्रैल तक ली जानी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें