34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

अलकतरा घोटाला : पूर्व मंत्री इलियास हुसैन समेत तीन दोषियों को चार साल जेल की सजा और दो लाख रुपये जुर्माना

रांची : रांची की सीबीआई अदालत ने बिहार के 26 साल पुराने बहुचर्चित अलकतरा घोटाले में गुरुवार को पूर्व मंत्री इलियास हुसैन समेत तीन आरोपितों को दोषी करार देते हुए चार साल जेल की सजा सुनायी है. साथ ही सभी दोषियों को दो लाख रुपये जुर्माना भरने की भी सजा सुनायी है. अदालत ने जुर्माने […]

रांची : रांची की सीबीआई अदालत ने बिहार के 26 साल पुराने बहुचर्चित अलकतरा घोटाले में गुरुवार को पूर्व मंत्री इलियास हुसैन समेत तीन आरोपितों को दोषी करार देते हुए चार साल जेल की सजा सुनायी है. साथ ही सभी दोषियों को दो लाख रुपये जुर्माना भरने की भी सजा सुनायी है. अदालत ने जुर्माने की राशि अदा नहीं किये जाने पर अतिरिक्त सजा का आदेश दिया है.

यह भी पढ़ें :लालू के करीबी RJD विधायक अबु दोजाना के कार्यालय में दूसरे दिन भी आयकर विभाग कर रहा छापेमारी

जानकारी के मुताबिक, रांची स्थित सीबीआई के विशेष न्यायाधीश अनिल कुमार मिश्र की अदालत ने बिहार के 26 साल पुराने बहुचर्चित अलकतरा घोटाला मामले में राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव के करीबी पूर्व मंत्री इलियास हुसैन समेत तीन आरोपितों को दोषी करार देते हुए चार साल जेल की सजा सुनायी है. पूर्व मंत्री इलियास हुसैन बिहार की डेहरी से राजद के विधायक हैं. वह राजद के कद्दावर नेता हैं और राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के करीबी माने जाते हैं.

यह भी पढ़ें :JDU विधायक ने चालक को करवाया उठक-बैठक, तस्वीर सोशल मीडिया में वायरल, कहा- मॉब लिचिंग से बचाया

क्या है मामला

वर्ष 1992 से लेकर 1994 के बीच पथ निर्माण विभाग द्वारा चतरा में हल्दिया वाया बरौनी अलकतरा का ट्रांसपोर्टेशन करना था. लेकिन, 375 मीट्रिक टन का ट्रांसपोर्टेशन नहीं हुआ. इससे बिहार सरकार को करीब 18 लाख रुपये के राजस्व की हानि हुई थी. इसके बाद सीबीआई ने वर्ष 1997 में घोटाले को लेकर प्राथमिकी दर्ज की थी. सीबीआई ने प्राथमिकी में पूर्व मंत्री इलियास हुसैन, मंत्री के निजी सचिव शहाबुद्दीन और जनार्दन प्रसाद को आरोपित किया था. घोटाले को लेकर सीबीआइ ने कुल 45 गवाहों को अदालत में पेश किया.

यह भी पढ़ें :विधवा महिला ने दिया पुत्री को जन्म, आरोपित युवक ने कहा- …तो सजा पाने को हम तैयार

पटना की सीबीआई कोर्ट ने दोष सिद्ध नहीं होने पर किया था इलियास हुसैन को बरी

वर्ष 1994-95 में तत्कालीन मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के कार्यकाल में 39 लाख रुपये का अलकतरा घोटाला मामले में पटना की सीबीआई की अदालत ने पिछले साल जून माह में बरी कर दिया था. यह मामला सुपौल से जुड़ा हुआ था, जहां 39 लाख रुपये के अलकतरा का घोटाला सामने आया था. इस मामले में छह लोगों को आरोपित किया गया था. जानकारी के मुताबिक, यह मामला सुपौल जिले से जुड़ा हुआ है, जहां 39 लाख रुपये के अलकतरा का घोटाला सामने आया था.

यह भी पढ़ें :कांग्रेस के पोस्टर विवाद पर गरमायी बिहार की सियासत, …जानें किसने क्या कहा?

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें