27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में आउट सोर्सिंग की नौकरियों में अब मिलेगा आरक्षण, श्याम रजक ने फैसले का किया स्वागत

पटना : बिहार राज्य मंत्रिपरिषद ने आउट सोर्सिंग के तहत प्रदान और प्राप्त की जाने वाली सेवाओं में भी आरक्षण के प्रावधान को लागू किये जाने को आज मंजूरी प्रदान कर दी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आज संपन्न मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद पत्रकारों को संबोधित करते हुए मंत्रिमंडल सचिवालय समन्वय विभाग के […]

पटना : बिहार राज्य मंत्रिपरिषद ने आउट सोर्सिंग के तहत प्रदान और प्राप्त की जाने वाली सेवाओं में भी आरक्षण के प्रावधान को लागू किये जाने को आज मंजूरी प्रदान कर दी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आज संपन्न मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद पत्रकारों को संबोधित करते हुए मंत्रिमंडल सचिवालय समन्वय विभाग के प्रधानसचिव ब्रजेश महरोत्रा ने बताया कि मंत्रिपरिषद ने आउट सोर्सिंग के तहत प्रदानऔर प्राप्त की जाने वाली सेवाओं में आरक्षण लागू करने की स्वीकृति दे दी है.

उन्होंने बताया कि सरकारी स्तर पर की जाने वाली बहाली में आरक्षण के जो प्रावधान लागू हैं, अब आउट सोर्सिंग के तहत प्रदान की जाने वाली सेवाओं में भी उसका पालन होगा. उन्होंने बताया कि मंत्रिपरिषद ने 8000 नवनियुक्त सिपाहियों (महिला सहित) के प्रशिक्षण के लिए राज्य के 8 बी0एम0पी0 केंद्रों में 1000-1000 क्षमता के प्रशिक्षण केंद्र के निर्माण के लिए संशोधित तकनीकी अनुमोदित प्राक्किलत राशि 150 करोड़ 64 लाख की नयी स्कीम की प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान कर दी है.

ब्रजेश ने बताया कि मंत्रिपरिषद ने श्री गुरु गोबिन्द सिंह जी महाराज के 350वें प्रकाशपर्व के समापन समारोह के आयोजन के अवसर पर पटना में दो स्थानों पर अस्थायी टेंट सिटी निर्माण के लिए 52 करोड रुपये के व्यय की स्वीकृति एवं वित्तीय वर्ष 2017-18 में उक्त राशि को बिहार आकस्मिकता निधि से उपलब्ध कराने की मंजूरी प्रदान की गयी. उन्होंने बताया कि मंत्रिपरिषद ने आज कुल दस प्रस्तावों पर विचार कर उन्हें मंजूरी प्रदान की.

आउटसोर्सिंग नौकरियों में आरक्षण से दलित और गरीब नौजवानों को होगा लाभ : श्याम रजक

पूर्व मंत्री और विधानसभा में जदयू विधायक दल के उप नेता श्याम रजक ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा आउटसोर्सिंग नौकरियों में आरक्षण का लाभ देने के फैसले से राज्य के दलित और गरीब नौजवानों को लाभ मिलेगा. पिछले कई दिनों से दलितों के आरक्षण के मुद्दे को पुरजोर तरीके से उठा रहे जदयू महासचिव रजक ने इस फैसले का स्वागत किया और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व बिहार सरकार को इसके लिए कोटि-कोटि धन्यवाद दिया.उन्होंने इसे सभी राज्यों और केंद्र सरकार से भी लागू करने की मांग की. साथ ही कहा कि नीतीश कुमार ने आउटसोर्सिंग में आरक्षण देकर एक मील का पत्थर रखने का काम किया है.

यह भी पढ़ें-
बिहार में आरक्षण के मुद्दे पर मचा बवाल, लालू का नीतीश पर हमला, जानें 10 बड़ी बातें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें