34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

धनतेरस : जया तिथि पर चतुर्ग्रही योग में अति शुभ होगी खरीदारी

इस वर्ष धनतेरस खास है क्योंकि उस दिन कई अद्भुत संयोग बन रहे हैं. मंगलवार को कन्या राशि में सूर्य, चंद्र, मंगल एवं शुक्र मिल कर चतुर्ग्रही योग बना रहे हैं. दिन में 1.22 के बाद ये योग लगातार दूसरे दिन तक रहेगा. मंगलवार के साथ जया तिथि यानी त्रयोदशी का संयोग भी है. साथ […]

इस वर्ष धनतेरस खास है क्योंकि उस दिन कई अद्भुत संयोग बन रहे हैं. मंगलवार को कन्या राशि में सूर्य, चंद्र, मंगल एवं शुक्र मिल कर चतुर्ग्रही योग बना रहे हैं.
दिन में 1.22 के बाद ये योग लगातार दूसरे दिन तक रहेगा. मंगलवार के साथ जया तिथि यानी त्रयोदशी का संयोग भी है. साथ ही इस दिन तुला राशि में गुरु बुध की युति का भी शुभ योग बन रहा है.
ज्योतिषाचार्य पंडित श्रीपति त्रिपाठी ने बताया कि इसके प्रभाव से धनतेरस के दिन की गयी खरीदारी कई लोगों के लिए इतना शुभ होगा कि इससे उनका भाग्य ही बदल जायेगा. चूंकि मंगल ही मंगल के देवता हैं, लिहाजा इस दिन की गयी खरीदारी और पैसे का निवेश निश्चित ही सफलता दिलायेगा.
नौकरी पेशा लोगों के लिए भी इस वर्ष धनतेरस का दिन खास रहेगा. नया बिजनेस शुरू करना, नये एग्रीमेंट साइन करना और बड़े सौदे करना भी कुछ खास राशि और लग्न के लोगों के लिए बहुत शुभ होगा. खरीदारी के समय केवल इतना ध्यान रखें कि यह दोपहर 1.22 के बाद हो न कि उससे पहले. धनतेरस की पूजा का शुभ मुहूर्त शाम में 7.00 से 7.19 व 8.00 से 8.17 तक रहेगा.
शाम 7.00 से 7.15 व 8.00 से 8.15 तक धनतेरस की पूजा का शुभ मुहूर्त.
दिन में 1.22 के बाद करें खरीदारी, विशेष फल देगा इस वर्ष धनतेरस पर बन रहा अद्भुत संयोग
मुस्तैद रहेगी पुलिस, प्रतिष्ठानों की होगी निगहबानी
पटना : धनतेरस को लेकर सुरक्षा तैयारियां कर ली गयी हैं. खरीदारों की भीड़भाड़ को देखते हुए पुलिस ने मार्केट, चौक-चौराहे, मॉल और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को चिह्नित किया है. इसमें ज्वेलरी दुकान वाले इलाके, बर्तन वाले इलाके, वाहनों के शो रूम आदि शामिल हैं जहां सुरक्षा के दृष्टिकोण से पुलिस बल तैनात रहेगा. बोरिंग रोड, बाकरगंज, अशोक राज पथ, कंकड़बाग, एसकेपुरी, पाटलिपुत्रा गोलंबर, डाकबंगला चौराहा, एग्जिविशन रोड, नाला रोड वाले इलाके में पुलिस बल की भारी तैनाती रहेगी.
थाने की पुलिस व रिजर्व बल होंगे तैनात
पटना शहर मेें मंगलवार को धनतेरस के पर्व पर खरीदारी करने की परंपरा रही है. खास करके धातु वाले वस्तु की. लोग ज्वेलरी शॉप, वाहन शॉप, बर्तन वाले दुकान में ज्यादा जाते हैं.
खरीदारी के मद्देनजर भीड़ को देखते हुए एसएसपी मनु महाराज ने थाना पुलिस को पहले ही अलर्ट कर दिया है कि सभी पुलिस अधिकारी अपने इलाके में मौजूद व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की सुरक्षा को लेकर मुस्तैद रहें. इसके अलावा पुलिस लाइन से रिजर्व बल को भी ड्यूटी पर लगाया जा रहा है. उन्होंने बताया कि सुरक्षा के लिए करीब एक हजार अतिरिक्त पुलिस जवान लगाये जायेंगे. वहीं सीसीटीवी से भी भीड़-भाड़ वाले इलाकों की निगहबानी की जायेगी. संदिग्ध लोगों पर नजर रखी जायेगी.
भीड़-भाड़ वाले इलाकों में नहीं खुलें पटाखा की दुकानें : डीएम
पटना : जिलाधिकारी के निर्देश पर इस साल दीपावली में किसी भी भीड़-भाड़ वाले इलाके में पटाखा दुकान के लिए लाइसेंस नहीं निर्गत किये जायेंगे. दीपावली में सबसे अधिक पटाखा की दुकान पटना सिटी इलाकों में खुलती हैं, लेकिन इस साल अभी तक अस्थायी पटाखे की दुकानें नहीं खुली हैं. गौरतलब है कि दुकान के लिए प्रशासन की ओर से आवेदन कर अस्थायी लाइसेंस लेने की बात कही गयी थी.
इसके मद्देनजर डीएम संजय कुमार अग्रवाल ने कहा है कि आवेदन की जांच के बाद लाइसेंस निर्गत किया जायेगा. उन्होंने सभी एसडीओ को निर्देश देते हुए कहा है कि किसी भी हाल में भीड़-भाड़ वाले इलाकों में दुकान नहीं खुले. जहां पर अधिक भीड़ होती है या बड़ा मार्केट लगता हो, वहां भी किसी को लाइसेंस नहीं दिया जाये. राजधानी के प्रमुख चौक-चौराहों पर थाना स्तर पर भी इसकी जांच नियमित हो और लाइसेंस निर्गत करने के पूर्व सभी जांच कर ली जाये.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें