28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

PM मोदी के पटना दौरे से जुड़ी 15 बड़ी बातें, आम लोगों को रखना होगा इन बातों का ध्यान, जानें

पटना : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 अक्तूबर यानी कल बिहार दौरे पर हैं. इसको लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम के साथ आम लोगों के लिए भी कई गाइड लाइन जारी कर दिये गये हैं. गेस्ट लिस्ट तैयार है. कौन, कहां और कैसे बैठेगा इसकी पूरी […]

पटना : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 अक्तूबर यानी कल बिहार दौरे पर हैं. इसको लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम के साथ आम लोगों के लिए भी कई गाइड लाइन जारी कर दिये गये हैं. गेस्ट लिस्ट तैयार है. कौन, कहां और कैसे बैठेगा इसकी पूरी चर्चा हो चुकी है. प्रशासनिक स्तर पर मुख्य सचिव और डीजीपी सुरक्षा का जायजा ले चुके हैं. राजधानी पटना के एयरपोर्ट और बेली रोड सहित अशोक राजपथ का ट्रैफिक संभालने के लिए बैरिकेडिंग की जा चुकी है. आइए जानते हैं, पीएम के दौरे से जुड़ी उन बीस महत्वपूर्ण बातों को, जिसका जानना आपके लिए जरूरी है.

-प्रधानमंत्री की सुरक्षा में पटना से मोकामा तक पांच सौ से ऊपर दंडाधिकारी और लगभग चार हजार पुलिस के जवान तैनात किये गये हैं.

-प्रधानमंत्री की सुरक्षा में पटना से मोकामा तक 501 दंडाधिकारी व 4000 पुलिस के जवान तैनात होंगे.

-पीएम का विमान 14 अक्तूबर की सुबह 10:40 में पटना एयरपोर्ट पर आयेगी. उनके बाद उनकी सुरक्षा को देखते हुए पटना विवि तक 340 व मोकामा में 161 दंडाधिकारी तैनात किये गये है. वहीं 4000 से अधिक पुलिस बल की तैनाती हुई है.

-प्रशासन की ओर से निर्देश दिया गया है कि सभी दंडाधिकारी व तकनीकी अधिकारी समय से कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे और समाप्ति के उपरांत पूरी तरह से भीड़ निकल जाने के बाद अपने वरीय अधिकारियों से अनुमति लेने के बाद स्थल छोड़े.

-पटना विश्वविद्यालय कार्यक्रम में भाग लेने वाले छात्रों, शिक्षकों को विश्वविद्यालय प्रशासन की तरफ से इस कार्यक्रम के लिए अलग से निर्गत किये गये हैं पास जिसके आधार पर उन्हें प्रवेश की अनुमति दी जायेगी.

– पीएमसीएच एवं आईजीआईएमएस के अधीक्षक किसी भी आकस्मिक की स्थिति के लिए ऑपरेशन थियेटर, आईसीयू पूर्ण रूप से तैयार रखें.

– मोकामा के कार्यक्रम के मद्देनजर मोकामा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में आवश्यक व्यवस्थाएं करने के साथ-साथ बेगुसराय एवं बरौनी से भी समन्वय स्थापित करे.

– जिला अग्निशमन पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि मंच एवं टेंट आदि का निर्माण अपनी देख-रेख में करवायें तथा अग्नि सुरक्षा की दृष्टिकोण से प्रमाण-पत्र समर्पित करे.

– कार्यपालक अभियंता, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग दोनों संभावित कार्यक्रम स्थल में पेयजल के लिए पर्याप्त संख्या में टैंकर की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं.

– मीडियाओवीवैन की पार्किंगएनआईटीरोड पर सुधा मिल्क पार्लर एवं गोलकपुर तीन मुहाना के बीच स्थल पर जायेगा जबकि मीडिया एवं उनके वाहन का प्रवेश केमेस्ट्री गेट न 3 से होगा जो केमिस्ट्री विभाग के सामने स्थित पार्क में पार्क होगी.

– वरीय पुलिस अधीक्षक ने बताया कि कार्यक्रम स्थल पर पर्याप्त पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति करने के साथ ही कार्यक्रम अवधि में नदी गश्ती भी की जाये.

-आईजी के निर्देश पर पटना पुलिस की टीम हाउस वेरिफिकेशन भी कर रही है. उन सभी घरों और हॉस्टलों को खंगाला जा रहा है, जो पटना सायंस कॉलेज के आसपास के इलाके में स्थित हैं. वहां रह रहे लोगों की पहचान की जा रही है. पटना पुलिस की नजर संदिग्ध लोगों पर है.

-पीएम के पटना और मोकामा दौरे को लेकर सिर्फ राजधानी के अंदर या आसपास के इलाकों में ही पुलिस टीम अलर्ट नहीं है, बल्कि बॉर्डर इलाकों में भी खास एहतियात बरता जा रहा है. जोनल आइजी की मानें तो पटना आने वाले हर रूट्स पर पुलिस की ओर से ऑपरेशन चलाये जा रहे हैं. राजधानी की तरफ आने वाले हर छोटी-बड़ी गाड़ियों को चेक किया जा रहा है.

-आम दिनों में गांधी मैदान से लेकर गांधी चौक तक अशोक राजपथ पर पूरी भीड़-भाड़ दिखती है. इसकी वजह रोड के दोनों तरफ काअतिक्रमण है.

-पीएम के विजिट को लेकर रोड के दोनों तरफ से अतिक्रमण को हटा दिया गया है. दोनों ही तरफ बांस के बल्लों से बैरिकेडिंग की जा रही है.


यह भी पढ़ें-

BSSC ग्रेजुएशन लेवल परीक्षा का रिजल्ट जारी, अपडेट परिणाम देखने के लिए यहां करें क्लिक

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें