1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. coronavirus vaccine reached muzaffarpur district december about 6 lakh corona vaccine storage and distribution arrangements in sadar hospital latest bihar news hindi smt

दिसंबर तक मुजफ्फरपुर जिले में आ सकती है 6 लाख Corona Vaccine ! सदर अस्पताल में भंडारण व वितरण का किया जा रहा इंतजाम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus vaccine, Bihar News, Muzaffarpur Sadar Hospital
Coronavirus vaccine, Bihar News, Muzaffarpur Sadar Hospital
Prabhat Khabar Graphics

Coronavirus vaccine, Bihar News, Muzaffarpur Sadar Hospital : मुजफ्फरपुर (कुमार दीपू ) : कोविड-19 को लेकर राहत भरी खबर है. दिसंबर तक कोविड वैक्सीन आने की संभावना को लेकर सदर अस्पताल में स्वास्थ्यकर्मी उसके रखरखाव की तैयारी में जुट गये हैं. सदर अस्पताल में वैक्सीन के भंडारण व वितरण के साथ ही अन्य प्रबंधों को लेकर अधिकारी मंथन कर रहे हैं.

स्वास्थ्य विभाग से निर्देश मिलने के बाद वैक्सीन के रखरखाव की तैयारी भी शुरू कर दी है. अस्पताल स्थिति जिला प्रतिरक्षण कार्यालय बने वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए कोल्ड चेन तैयार की जा रही है. अपर निदेशक सह राज्य प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ नरेंद्र कुमार सिंह ने सीएस से वैक्सीन को सुरक्षित रखने और इसे जिले के अलग-अलग अस्पतालों तक पहुंचाने की व्यवस्था के बारे में पूरी जानकारी मांगी है.

यह जानकारी 20 अक्टूबर तक रिपोर्ट बना देने की बात कहीं गयी है. अपर निदेशक ने प्रखंड बार कोल्ड चेन की रिपोर्ट देने को कहा है. इसमें कितने पंचायत हैं, कितने एएनएम कार्य कर रही, टीकाकरण जो कराये जा रहे हैं, उसमें कितने सेंटर बनाये गये हैं.

वैक्सीन हर जगह कैसे जायेगा, इसकी पूरी रिपोर्ट मांगी गयी है. इसके साथ ही तीन जिलों सीतामढ़ी, शिवहर और वैशाली में बैक्सीन कैसे भेजी जायेगी, इसकी भी रिपोर्ट मांगी गयी हैं. हालांकि, यह कब तक आयेगी, इसे लेकर कुछ स्पष्ट नहीं है.

कोल्ड चेन स्टोरोज को किया जा रहा दुरुस्त

सिविल सर्जन शैलेश प्रसाद सिंह, जिला प्रतिरक्षण प्रदाधिकारी समेत अन्य स्वास्थ्य अधिकारी ने तैयारी शुरू कर दी है. कोल्ड चेन स्टोरेज को सही किया जा रहा हैं. सूत्रों की माने तो पहले चरण में जिले को छह लाख वैक्सीन दी जायेगी. स्वास्थ अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वैक्सीन आने से पहले कोल्ड चेन से संबंधित व्यवस्थाएं पहले से ही मुकम्मल कर ली जाए.

वैक्सीन के रखरखाव को लेकर निर्देश दिया गया है. कोल्ड चेन सही करने व कहां रखी जायेगी, इसको लेकर रिपोर्ट मांगी गयी है. यह भी कहा गया है कि वैक्सीन जल्द आयेगी, इससे पहले पूरी तैयारी करके रखें. हालांकि वैक्सीन कब आयेगी, इसकी जानकारी नहीं दी गयी है.

शैलेश प्रसाद सिंह, सिविल सर्जन

फटे मास्क का न करें प्रयोग, डब्ल्यूएचओ वीडियो के माध्यम से कर रहा जागरूक

मुजफ्फरपुर : कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है. डब्ल्यूएचओ व स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने इस पर गाइडलाइन जारी किया है. यह गाइडलाइन अस्पताल में आने वाले मरीजों को बताना है.

डब्ल्यूएचओ ने एक वीडियो भी जारी किया है, जिसमें मास्क के सही उपयोग के बारे में बताते हुए कहा गया है कि मास्क को पहनने से पहले अपने हाथ को धो लें. गंदे और फटे हुए मास्क का प्रयोग बिल्कुल न करें. मास्क को अपने चेहरे पर लगा लें, यह ध्यान रहे कि मास्क के बगल वाले हिस्से में कोई रिक्त स्थान न रह जाए. अपने मुंह, नाक और ठुड्डी को ढंक लें. मास्क पहनने के बाद अपने हाथों को धो लें.

वहीं मास्क को उतारते समय उसे कान की तरफ से पकड़ कर उतारें. उतारने के बाद उसे किसी साफ थैले या कंटेनर में अकेले रखें. मास्क को प्रत्येक दिन धोएं. डब्ल्यूएचओ के बनाये वीडियो को अस्पतालों में मरीजों को दिखाये जाने की बात कही है.

सीएस व पार्षदों को पत्र लिख नगर आयुक्त ने मांगी डेंगू से प्रभावित मुहल्लों की जानकारी

मुजफ्फरपुर : शहरी क्षेत्र में डेंगू का सबसे ज्यादा प्रकोप किन मुहल्लों में है, नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय ने सिविल सर्जन को पत्र लिख इसकी जानकारी मांगी है. सभी वार्ड पार्षद व सफाई इंस्पेक्टर को भी पत्र लिख कहा कि उन्हें अगर शहर के किसी मुहल्ले में डेंगू पीड़ित की जानकारी है, तो उसे अविलंब उपलब्ध कराएं. नगर आयुक्त ने बताया कि डेंगू के प्रकोप वाले मुहल्ले की जानकारी मिलने से उन मुहल्लों पर नगर निगम का विशेष ध्यान रहेगा. एक से दूसरे परिवार में डेंगू का प्रकोप नहीं हो, इसके लिए जो भी आवश्यक कदम होंगे, उसे उठाये जायेंगे.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें