1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. munger
  5. rail engine factory jamalpur is being prepared for electric loco poh in bihar news

रेल इंजन कारखाना जमालपुर को इलेक्ट्रिक लोको पीओएच के लिए किया जा रहा है तैयार

जमालपुर रेल इंजन कारखाना जमालपुर वित्तीय वर्ष 2022-23 में इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव पीओएच का कार्य नहीं करेगा. जबकि कचरापाड़ा रेल कारखाना चालू वित्तीय वर्ष में लगभग 96 इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव का पीओएच करेगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
रेल इंजन कारखाना जमालपुर
रेल इंजन कारखाना जमालपुर
प्रभात खबर

जमालपुर रेल इंजन कारखाना जमालपुर वित्तीय वर्ष 2022-23 में इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव पीओएच का कार्य नहीं करेगा. जबकि कचरापाड़ा रेल कारखाना चालू वित्तीय वर्ष में लगभग 96 इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव का पीओएच करेगा. राहत वाली बात यह है कि रेल इंजन कारखाना जमालपुर में इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव के पीओएच के लिए चालू वित्तीय वर्ष के पहले तीन तिमाही में इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जाएगा.

पूर्व रेलवे के चीफ वर्कशॉप इंजीनियर ने रेलवे बोर्ड को लिखा पत्र

बताया गया है कि पूर्व रेलवे के चीफ वर्कशॉप इंजीनियर सुमित सरकार ने 25 अप्रैल को इस आशय का पत्र रेलवे बोर्ड के डायरेक्टर मैकेनिकल इंजीनियर (पी) आइ को लिखा है. इसमें उन्होंने कहा है कि कचरापाड़ा रेल कारखाना को चालू वित्तीय वर्ष 2022 - 23 के लिए 55 डब्लूएजी - 7, 10 डब्ल्यूएजी - 9एच और 31 अन्य इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव पीओएच का कार्यभार दिया गया है.

दो इलेक्ट्रिक लोको दिया गया

जबकि जमालपुर कारखाना को दो डब्लूएजी - 7 का कार्यभार मिला है, जो कि पूर्व से ही है. रेल इंजन कारखाना जमालपुर को इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव पीओएच का वर्क लोड वित्तीय वर्ष 2022-23 में नहीं दिया गया है. जबकि यहां पीओएच के लिए मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने के लिए दो इलेक्ट्रिक लोको दिया गया है.

इलेक्ट्रिफिकेशन कार्य व ट्रैक एलाइनमेंट कार्य पूरा किया जा रहा

पत्र में यह भी स्पष्ट किया गया है कि इस दौरान रेल इंजन कारखाना में ओवरहेड इलेक्ट्रिफिकेशन कार्य व ट्रैक एलाइनमेंट कार्य पूरा किया जा रहा है. इन दोनों कार्यों को 30 सितंबर 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इसके बाद रेल इंजन कारखाना जमालपुर में भी इलेक्ट्रिक लोको का पीओएच कार्य संपादित किया जा सकेगा.

अब प्रतिदिन चलेगी हावड़ा-जयनगर एक्सप्रेस

हावड़ा से जयनगर के बीच चलने वाली 13031 अप और 13032 डाऊन एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन अब प्रतिदिन होगा. पहले इस ट्रेन का परिचालन साप्ताहिक रूप में किया जाता था. बताया गया है कि रेलवे के चीफ पैसेंजर ट्रांसपोर्टेशन मैनेजर केएन चंद्रा ने हावड़ा और मालदा के डिविजनल रेलवे मैनेजर को इस आशय का पत्र जारी किया है. इसमें कहा गया है कि हावड़ा से जयनगर के लिए रवाना होने वाली 13031 अप एक्सप्रेस ट्रेन तीन मई से प्रतिदिन चलेगी. जबकि 13032 डाउन जयनगर हावड़ा एक्सप्रेस चार मई से प्रतिदिन चलेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें