चौथे चरण का मतदान आज, तैयारी पूरी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

मधुबनी : पैक्स चुनाव के चौथे चरण में पांच प्रखंडों के 61 पैक्सों में रविवार को मतदान होगा. जिसकी शांतिपूर्ण मतदान के लिए प्रशासन व पुलिस द्वारा सुरक्षा की सभी तैयारी कर ली गयी है. मतदान को लेकर मतदान कर्मियों को सभी आवश्यक सामग्रियों के साथ मतदान केंद्र के लिए भेज दिया गया है. विदित हो कि जिला के खजौली, कलुआही, जयनगर, लदनियां व बासोपट्टी प्रखंडों के 61 पैक्सों के 154 मतदान केंद्रों पर 93 हजार 727 मतदाता रविवार को अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

ज्ञात हो कि खजौली प्रखंड के 9 पैक्सों के 21 मतदान केंद्रों, कलुआही प्रखंड के 11 पक्सों के 23 मतदान केंद्रों, जयनगर प्रखंड के 15 पैक्सों के लिए 35 मतदान केंद्रों, लदनियां प्रखंड के 12 पैक्सों के 43 मतदान केंद्र व बासोपट्टी में 14 पैक्सों के लिए 42 मतदान केंद्र बनाया गया है.
जबकि खजौली के 9 पैक्सों में 10 हजार 771 मतदाता, कलुआही में 11 पैक्सों के लिए 13 हजार 130 मतदाता, जयनगर में 15 पैक्सों के लिए 17 हजार 694 मतदाता, लदनियां में 12 पैक्सों के लिए 27 हजार 206, बासोपट्टी प्रखंड में 14 पैक्सों के लिए 24 हजार 926 मतदाता अपने मतदान में हिस्सा लेंगे.
पांच प्रखंडों में 61 पैक्सों में होगा मतदान. चौथे चरण में रविवार को पांच प्रखंडों के खजौली, कलुआही, जयनगर, लदनियां व बासोपट्टी प्रखंड 61 पैक्सों में 154 बूथों पर मतदान होंगे. इसके लिए 61 दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है. जबकि मतदान के लिए बनाये गये 154 मतदान केंद्रों के मतदान कार्यों के लिए 616 मतदान कर्मियों की प्रतिनियुक्त की गयी है.
इसके अलावा मतगणना के लिए बनाये गये प्रत्येक टेबल के लिए 1 मतगणना पर्यवेक्षक व 3 मतगणना सहायक प्रतिनियुक्ति किया गया. वहीं शांतिपूर्ण मतदान को संपन्न कराने व विधि व्यवस्था के संधारण के लिए लगभग 170 पुलिस पदाधिकारी सहित 450 पुलिस बल की तैनाती की गयी है. शांति पूर्ण मतदान संचालन के लिए जिला एवं अनुमंडल स्तर पर नियंत्रण कक्ष बनाया गया है.
जहां से सभी प्रखंडों के मतदान की पल- पल की सूचना लिया जायेगा. इसके अलावा पुलिस बल व दंडाधिकारी को शरारती व उपद्रवी तत्वों पर कड़ी व पैनी नजर रखने का निर्देश दिया गया है. मतदान सुबह 7 बजे से शाम के 3 बजे तक संचालित होगा. तथा मतगणना मतदान के तुरंत बाद या अगले दिन होगा.
जयनगर : प्रखंड क्षेत्र में15 में से 10 पंचायतों में रविवार को होने वाले पंचायत पैक्स चुनाव को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है. प्रखंड के 15 में से 05 पंचायतों के पैक्स अध्यक्ष पहले ही निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिए गए हैं. प्रखंड निर्वाचन पदाधिकारी सह बीडीओ चंद्रकाता के नेतृत्व में पचायत पैक्स चुनाव को लेकर पोलिंग पार्टियों को मतदान सामग्रियों के साथ मतदान केंद्रों पर शनिवार को ही भेज दिया गया. उच्च विद्यालय स्थित केन्द्र से सभी मतदान कर्मियों को मतदान सामग्रियों के साथ मतदान केंद्र तक भेजा गया.
प्रखंड में 10 पंचायतों में पैक्स चुनाव को लेकर 24 मतदान केन्द्र बनाये गए हैं. सभी मतदान केन्द्रों पर एक मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में पुलिस बलों की तैनाती सुनिश्चित की गई है. मतदान के बाद रविवार 15 दिसंबर को मतगणना कराये जाने की संभावना है.
मतगणना को लेकर उच्च विद्यालय जयनगर में बज्रगृह बनाकर मतगणना केन्द्र बनाया गया है. शनिवार को एसडीएम शंकर शरण ओमी ने उच्च विद्यालय पहुंच कर मतदान की व्यवस्थाओं और मतपेटियों को सरुक्षित रखने एवं मतगणना को लेकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया और प्रखंड निर्वाचन पदाधिकारी सह बीडीओ चंद्रकांता से मतदान एवं मतगणना से संबंधित जानकारी ली और आवश्यक दिशा निर्देश दिये.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें