28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

महाशिवरात्रि आज,सिंहेश्वरधाम सजकर तैयार

सिंहेश्वर : सिंहेश्वरधाम में लगने वाले महाशिवरात्रि मेले की तैयारी पूरी कर ली गयी है. शुक्रवार से मेला शुरू हो जायेगा. जिला प्रशासन व स्थानीय प्रशासन, न्यास समिति सहित मेला ठेकेदार दिन रात शिवरात्रि में आने वाले लाखों श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा देने के लिए पूरी ताकत लगा दिया है. मंदिर प्रशासन ने भी किसी […]

सिंहेश्वर : सिंहेश्वरधाम में लगने वाले महाशिवरात्रि मेले की तैयारी पूरी कर ली गयी है. शुक्रवार से मेला शुरू हो जायेगा. जिला प्रशासन व स्थानीय प्रशासन, न्यास समिति सहित मेला ठेकेदार दिन रात शिवरात्रि में आने वाले लाखों श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा देने के लिए पूरी ताकत लगा दिया है.

मंदिर प्रशासन ने भी किसी प्रकार की कसर नहीं छोड़ी है. मेले में विभिन्न प्रकार दुकानें सज गयी है. लगभग सैकड़ों मजदूर कई दिनों से लगातार दिन रात मेहनत कर सभी कार्य को अंतिम रूप दे दिया है. वहीं मेला में लगातार जिले के वरीय पदाधिकारी नजर गड़ाये हुये है.
पर्याप्त संख्या में तैनात किया गया है पुलिस बल : महाशिवरात्रि मेले को लेकर चार सौ पुलिसकर्मी व 60 पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है. वे लगातार मेले में तथा मंदिर में विधि व्यवस्था को दुरूस्त रखेंगे.
महिलाओं की भारी भीड़ को देखते हुए 60 महिला पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गयी है. अपर पुलिस अधीक्षक वसी अहमद ने बताया कि दूसरे जिले से प्राप्त 10 पुलिस पदाधिकारी, 175 पुलिस व 25 महिला पुलिस बल मेला में तैनात रहेंगे. वहीं विभिन्न थानों से 50 पुलिस पदाधिकारी व 100 पुलिसकर्मियों सहित 100 चौकीदार की तैनाती भी की गयी है. एसपी संजय कुमार ने श्रीकांत शर्मा को मेला थानाध्यक्ष बनाया गया है.
सिंहेश्वर मेला है तैयार, कमिश्नर करेंगे शुभारंभ : शुक्रवार से शुरू हो रहे महाशिवरात्रि मेले की तैयारी पूरी हो चुकी है. आज प्रमंडलीय आयुक्त बकायदा इसका शुभारंभ करेंगे. मेले में दुकानें सज गयी हैं. गांधी पार्क को आकर्षक रूप से सजाया गया है. सुरक्षा व्यवस्था के लिए प्रशासन ने कमर कस ली है. शाम में चार बजे भव्य रूप से बाबा की बारात निकाली जायेगी.
कमिश्नर करेंगे उद्घाटन : मेला का उद्घाटन कोसी प्रमंडल के आयुक्त के सेंथिल कुमार दिन के 11 बजे करेंगे. समारोह की अध्यक्षता डीएम नवदीप शुक्ला करेंगे. धन्यवाद ज्ञापन उप विकास आयुक्त विनोद प्रसाद सिंह करेंगे. इस दौरान मुख्य अतिथि डीआइजी सुरेश कुमार चौधरी, विशिष्ट अतिथि एसपी संजय कुमार सहित एसडीओ सह सचिव सिंहेश्वर मंदिर न्यास समिति वृंदालाल मौजूद रहेंगे.
बाबा की निकलेगी बारात : शाम चार बजे मंदिर परिसर से बाबा की बारात भव्यता के साथ निकलेगी. इसमें विभिन्न विद्यालयों की ओर से झांकी भी शामिल रहेगा. बारात सिंहेश्वर की विभिन्न सड़कों से गुजरकर गौरीपुर जायेगी जिसके बाद फिर धन्यवाद चौक होते हुये मंदिर पहुंचेगी.
बाबा के भक्त भूत पिशाच और अन्य वेश-भूषा में रहेंगे. इस दौरान न्यास समिति व प्रशासन के वरीय पदाधिकारी मौजूद रहेंगे. इस अनुपम दृश्य को देखने के लिए और इसमें शामिल होने के लिए बाहर से आने वाले हजारों श्रद्धालु मौजूद रहेंगे.
रात के ढाई बजे खुलेगा पट : शिवरात्रि की सुबह लाखों श्रद्धालु शिवलिंग का जलाभिषेक करेंगे. इसे स्थानीय बोली में जलढरी कहा जाता है. श्रद्धालुओं की भीड़ की अधिकता को देखते हुए रात के ढाई बजे ही बाबा का पट खोल दिया जायेगा. इस दौरान लगभग तीन लाख श्रद्धालु द्वारा जल चढ़ाने का अनुमान लगाया जा रहा है.
यहां ठहर सकते हैं श्रद्धालु : मंदिर परिसर स्थित प्रतिमा सिंह धर्मशाला नि:शुल्क उपलब्ध है. न्यास की ओर से निर्मित भव्य पंडाल में भी रूकने की व्यवस्था की जा रही है. साथ ही धर्मशाला में पानी, बिजली, शौचालय सहित अन्य सुविधा उपलब्ध रहेगा.
मेला में तैनात रहेंगे पुलिस बल
सिंहेश्वर. प्रखंड क्षेत्र में महाशिवरात्रि के अवसर पर मंदिर परिसर क्षेत्र के नियंत्रण कक्ष के सामने मेले को लेकर शांति समिति की बैठक की हुई, जिसकी अध्यक्षता बीडीओ राज कुमार चौधरी ने की. बैठक में मेले के विषय में बताते हुए कहा कि शिवरात्रि में जाम की समस्या न इसके लिए पर्याप्त प्रशासन बल तैनात किया जायेगा.
कही कोई परेशानी हो तो सीधे तौर पर उनसे आकर मिले. मेला में अतिरिक्त थाना बनाया गया. हालांकि बैठक से स्थानीय लोग नाराज दिखे. लोगों ने आरोप लगाते हुए कहा कि महाशिवरात्रि मेले की बैठक हर वर्ष डीएम की अध्यक्षता में हुआ करती थी, लेकिन जिला स्तर से किसी भी पदाधिकारी ने बैठक में आने की जहमत नहीं उठाई.
इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि जिला के आलाधिकारी इस राज्य स्तरीय मेले के प्रति पूरी तरह से उदासीन है. उप प्रमुख कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि जिला स्तर के पदाधिकारियों के उदासीन रवैये के कारण महादेव के मंदिर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए कोई व्यवस्था नहीं की गयी है. बाहरी श्रद्धालु कहा और कैसे रहेंगें ये भगवान भरोसे ही है.
वही जदयू के सेवा दल जिलाध्यक्ष दीपक यादव ने कहा कि बैठक को गुपचुप तरीके से किया गया है काफी लोगों को बैठक के बारे पता तक नहीं है. पूर्व वर्षो में बैठक को काफी अच्छे ढंग से किया जाता था. बैठक में ही स्थानीय लोगों से ही मेले में होने वाली परेशानी की जानकारी ली जाती थी और उसे अविलंब दुरूस्त करवाया जाता था.
इस वर्ष पदाधिकारी के उदासीन रवैया के कारण लोगों को ठीक से मेले में होने वाली सुविधाओं के बारे में कुछ भी पता नहीं है. पदाधिकारी राजकीय मेले को बर्बाद करने में लगे हुए है. मौके पर मेला संवेदक जितेंद्र कुमार सिंटू, पंचायत समिति इतियाक आलम, सीओ अनिल कुमार सिन्हा, पंकज भगत, मनोज ठाकुर, रिंकू कुमार आदि मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें