1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. khagaria
  5. kosi rises 60 cm above danger mark bagmati also buries

कोसी खतरे के निशान से 60 सेंमी ऊपर, बागमती भी उफनाई

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

खगडिया: चौथम, नेपाल स्थित कोसी बैराज से पानी डिस्चार्ज करने व लगातार बारिश के बाद कोसी व बागमती नदी उफान पर है. दोनों नदियों के जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है. हाल यह है कि दोनों नदियां खतरे के निशान से ऊपर पहुंच चुकी है. इस कारण एक ओर जहां दियारा के लोंगों में संभावित बाढ़ को लेकर हड़कंप मचा हुआ है. वहीं दूसरी ओर प्रशासनिक अधिकारियों में भी हलचल तेज हो गयी है. इधर सोमवार की सुबह जारी बुलेटिन के अनुसार कोसी नदी बलतरा के समीप खतरे के निशान से 60 सेंटीमीटर ऊपर पहुंच चुकी है. वहीं दूसरी ओर बागमती नदी का जलस्तर भी संतोष स्लुइस गेट के समीप खतरे के निशान को पार कर गया है. यहां बागमती नदी खतरे के निशान से 51 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है. अब दियारा इलाके के मैदानी इलाके में दोनों नदियों का बाढ़ का पानी धीरे-धीरे प्रवेश करने लगा है.

इधर, डीएम आलोक रंजन घोष ने बताया कि कोसी नदी व बागमती नदी के जलस्तर में तेजी से वृद्धि दर्ज की जा रही है. उन्होंने बताया कि कोसी नदी बलतरा के पास समुद्र तल से 34.45 मीटर ऊंचाई पर बह रही है. दूसरी ओर बागमती नदी संतोष स्लूइस के पास 36.14 मीटर ऊंचाई पर बह रही है. उन्होंने बताया कि बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल एक व दो के अंतर्गत सभी तटबंध व अन्य संरचनाएं वर्तमान में सुरक्षित है.

नदियों के जलस्तर में लगातार वृद्धि होने और भारी बारिश के बीच पशुपालकों की परेशानी अभी से बढ़नी शुरू हो गयी है. बताया जाता है कि जैसे-जैसे नदी का जलस्तर बढ़ेगा. वैसे वैसे पशुपालकों और किसानों की समस्याएं बढ़ेगी. इधर, भारी बारिश के कारण पशुपालकों को अपने पशुओं को लेकर पलायन करना पड़ रहा है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें