नवरात्र : पूजा को लेकर बढ़ी चहलपहल

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

खगड़िया : कलश स्थापना के साथ जिले भर में श्रद्धाभाव के साथ नवरात्र की शुरुआत हुई. पहले दिन मां दुर्गा के प्रथम स्वरूप शैलपुत्री की आराधना श्रद्धालुओं ने की. अधिसंख्य श्रद्धालुओं ने अपने-अपने घरों में कलश की स्थापना कर मां दुर्गा की अाराधना कर शांति की कामना की.

नवरात्र को लेकर मंदिर के रंग रोगन का कार्य जहां युद्ध स्तर से किया जा रहा है, वहीं शहर में कई जगहों पर भव्य पंडाल का निर्माण किया जा रहा है. चुनाव के बाद सुनसान पड़ा बाजार मंगलवार को पूजा के कारण फिर से गुलजार होने लगा है.

युवा वर्ग से लेकर बच्चों द्वारा दुर्गा पूजा के अवसर पर कपड़े आदि खरीदारी की जा रही है. फल के दाम आसमान पर नवरात्र को लेकर फलों के दाम आसमान पर पहुंच चुके हैं. कल तक 50 से 60 रुपये मिलने वाला सेब मंगलवार को 70 रुपये से लेकर 120 रुपये तक पहुंच गया. 15 से 20 रुपये दर्जन के हिसाब से मिलने वाला केला 25 से 30 रुपये दर्जन तक पहुंच गया है.

उल्लेखनीय है कि नवरात्र में अधिकतर लोग फलहार कर कर ही मां की अाराधना करते हैं. इस कारण फलों की मांग काफी बढ़ जाती है. इस कारण फल के दाम भी आसमान पर हैं. कपड़े की दुकानों में बढ़ी भीढ़ बीते कई दिनों से सूनसान पड़ा बाजार मंगवार को गुलजार हो गया. चुनाव के कारण लोग बाजार आने से कतरा रहे थे.

इस कारण दुर्गा पूजा की खरीदारी पर भी इसका प्रभाव पड़ा था, लेकिन चुनाव होते ही लोग बाजार पहुंचने लगे हैं. कपड़े की खरीदारी भी जम कर की जा रही है. युवाओं की ज्यादातर भीड़ रेडिमेड वस्त्रालयों में देखी जा रही है. कपड़ा व्यवसायी मोनू राज ने बताया कि दुर्गा पूजा को लेकर बहुत दिनों से हमलोग तैयारी में जूटे हुए हैं.

बीते कई दिनों से चुनाव के कारण कारोबार प्रभावित हो रहा था, लेकिन सोमवार को हुए मतदान के बाद ग्राहकों की भीड़ दुकान तक पहुंचने लगी है. पूजा सामग्री की हुई खरीदारीदुर्गा पूजा को लेकर लोग पूजा सामग्री की खरीदारी किये. इसको लेकर बाजार में काफी भीड़ रही.

राजेंद्र चौक में दर्जनों की संख्या में ठेला लगाकर पूजा सामग्री की बिक्री की जा रही है. फुटकर दुकानदार राजेश ने बताया कि पूजा सामग्री की खरीदारी पर चुनाव का भी कोई खास प्रभाव नहीं पड़ा है. मन माफिक व्यापार इनलोगों ने किया है. उन्होंने बताया कि धूप, अगरबत्ती, नारियल, चंदन, तिल आदि का व्यापार ये लोग कई वर्षों से करते आ रहे हैं.

दुर्गा पूजा में इनलोगों को बेहतर व्यापार होने की उम्मीद रहती है. भव्य पंडाल का हो रहा निर्माणदुर्गा पूजा को लेकर शहर के विभिन्न दुर्गा मंदिरों में भव्य पंडाल व आकर्षक तोरण द्वार का निर्माण किया जा रहा है.

वहीं प्रतिमा स्थल को बनावटी फूलों से से सजाया जा रहा है. भक्ति गीत से शहर हुआ भक्तिमय मां दुर्गा की एक से बढ़ एक भक्ति गीत बजने से शहर का वातावरण भक्तिमय हो गया है. युवा वर्ग अपने मोबाइल में दुर्गा मां का गीत भरवाने के लिए कैफे से लेकर डाउनलोडिंग सेंटर तक पहुंच रहे हैं. जहां वे सबसे पहले मां दुर्गा के गीत की फरमाइश करते हैं.

संध्या आरती को मंदिरों में उमड़ी भीड़मां दुर्गा की संध्या आरती के लिए शहर के विभिन्न मंदिरों में मंगलवार को महिलाओं की भीड़ उमड़ पड़ी. सन्हौली स्थित दुर्गा मंदिर, डॉन दान नगर दुर्गा मंदिर, कमलपुर दुर्गा मंदिर, आर्य कन्या सरस्वती स्थान, संसारपुर स्थित दुर्गा मंदिर, पूर्वी केबीन रोड स्थित दुर्गा मंदिरों में संध्या आरती के लिए महिलाओं की काफी भीड़ देखी गयी. महिलाएं शाम पांच बजे से ही संध्या आरती के लिए मंदिर में पहुंच गयी थीं.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें