25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

PHOTOS: मॉनसून की पहली बारिश में ही जलमग्न हुआ जहानाबाद, अस्पताल में घुसा पानी, सड़कें बनी तालाब

जहानाबाद में हुई मॉनसून की पहली बारिश ने सभी दावों की पोल खोल कर रख दी. शहर के कई इलाकों में जलजमाव से लोगों को परेशानी हुई. रोड तालाब बन गए, अस्पतालों में भी पानी घुस गया.

Monsoon In Bihar: मॉनसून की पहली बारिश में ही जहानाबाद शहर पानी से लबालब हो गया. ड्रेनेज और सीवरेज व्यवस्था की पोल खुल गई. शहर के विभिन्न इलाकों में जलजमाव के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. एनएच 110 समेत कई प्रमुख सड़कों पर जलजमाव की स्थिति बनी रही, जिसके कारण वाहनों के साथ-साथ आम लोगों को पैदल चलने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ा.

चार घंटे तक हुई बारिश

मॉनसून की पहली बारिश रविवार की सुबह चार बजे शुरू हुई और चार घंटे तक जोरदार बरसी. बारिश के कारण रेलवे अंडरपास में कई फीट पानी भर गया, जिससे वाहनों का आवागमन बाधित हो गया. सदर अस्पताल के एसएनसीयू में भर्ती नवजातों को बारिश का पानी घुसने से कोई परेशानी नहीं हुई, लेकिन ड्यूटी पर तैनात डॉक्टर व स्टाफ के साथ-साथ नवजातों के परिजनों को परेशानी उठानी पड़ी. तेज बारिश के कारण राजाबाजार एनएच 110 पर मुरलीधर उच्च विद्यालय के पास भी बारिश का पानी जमा हो गया.

जलजमाव के कारण लोगों को परेशानी

दक्षिणी दौलतपुर रोड में भी जलजमाव से लोग परेशान रहे. उत्तरी दौलतपुर मार्ग के अलावे मलहचक-एरोड्रम रोड सहित शहरी क्षेत्र के अन्य हिस्से जो निचले इलाके में हैं, वहां जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गयी जिसके कारण लोगों को आवागमन करने में परेशानी का सामना करना पड़ा.

कई मुहल्लों की स्थिति हुई नारकीय

बारिश के बाद शहर के कई मुहल्लों की स्थिति नारकीय हो गयी है. कहीं नाली का पानी गलियों में बह रहा है और उस पानी में नाली की गंदगी तैरती दिख रही है. ऐसे में लोग उससे बचने के लिए कहीं ईंट रख रहे हैं तो कहीं उसी गंदे पानी से होकर लोगों को गुजरना पड़ रहा है. कहीं-कहीं तो पूरी सड़क और गली कीचड़ से पटी हुई हैं.

झील में तब्दील हुआ रेलवे अंडरपास

पहली बारिश में ही जहानाबाद-अरवल मुख्य मार्ग पर राजाबाजार में स्थित रेलवे अंडरपास एवं अतिरिक्त अंडरपास झील में तब्दील हो गयी. बारिश होते ही रेलवे अंडरपास एवं अतिरिक्त अंडरपास में पांच फुट से भी अधिक पानी जमा हो गयी. इसके बाद रेलवे अंडरपास एवं अतिरिक्त अंडरपास से लगातार सात घंटे तक आवागमन बाधित हो गयी. इस दौरान एक छोटा वाहन रेलवे अंडरपास से गुजर रहा था लेकिन पानी में फंस गया. स्थानीय लोगों ने उसे धकेल कर बाहर किया लेकिन अंडरपास एवं अतिरिक्त अंडरपास में पानी जमा रहा.

वैकल्पिक मार्ग में लगता रहा जाम

रेलवे अंडरपास बारिश के बाद झील में तब्दील हो जाने के बाद छोटे-छोटे वाहन ऑटो व बाइक दक्षिणी दौलतपुर के रास्ते रेलवे लाइन के बगल से होकर अस्पताल मोड़ के पास से लोग निकल रहे थे. दोनों ओर से मोटरसाइकिल चालक एवं ऑटो चालक आ-जा रहा था लेकिन इस दौरान रास्ता छोटा रहने के कारण जाम लग गया जिसकी वजह से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा.

क्या कहते हैं पदाधिकारी

बारिश के बाद रेलवे अंडरपास एवं अतिरिक्त अंडरपास के नीचे पानी जमा हो गई थी. जैसे ही जानकारी मिली, मोटर पंप सेट लगवा कर पानी निकालने का काम शुरू कर दिया गया था. 4 घंटे के बाद पानी निकालने का काम पूरा हो गया, जिसके बाद आवागमन सामान्य रूप से शुरू हो गयी थी.

किशोर कुमार, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद, जहानाबाद

तस्वीरों में देखें शहर का हाल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें