27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शहर को जाम मुक्त बनाने में विफल साबित हो रहे नगर परिषद प्रशासन एवं यातायात पुलिस

शहर को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए भले ही यातायात पुलिस के साथ नगर परिषद प्रशासन लगातार तरह-तरह के उपाय करने में जुटी है, लेकिन शहर को जाम से मुक्ति दिलाना दोनों विभाग के लिए टेढ़ी खीर साबित हो रही है.

हाजीपुर. शहर को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए भले ही यातायात पुलिस के साथ नगर परिषद प्रशासन लगातार तरह-तरह के उपाय करने में जुटी है, लेकिन शहर को जाम से मुक्ति दिलाना दोनों विभाग के लिए टेढ़ी खीर साबित हो रही है. हालांकि इसके लिए एक तरफ यातायात पुलिस लगातार अभियान चलाकर नो पार्किंग जोन में वाहन खड़ी करने पर चालान के माध्यम से जुर्माना वसूल रही है. वहीं नगर परिषद प्रशासन लगातार प्रचार प्रसार के साथ अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाने में जुटी है. इन सभी उपायों के बाद भी शहर के विभिन्न मार्गों पर लोग भीषण गर्मी में जाम में फंसकर विवश हो जाते है. नगर परिषद प्रशासन और यातायात पुलिस द्वारा अभियान चलाए जाने के बाद भी सड़क किनारे स्ट्रीट वेंडरों द्वारा लगाई गयी दुकान एवं ऑटो तथा ई-रिक्शा चालकों की मनमानी ही आए दिन जाम का कारण बन रहे है. शहर वासियों के अनुसार शहर के गांधी चौक, त्रिमूर्ति चौक, सुभाष चौक, गुदरी रोड, सिनेमा रोड, मरई रोड, स्टेशन चौक एवं रामअशीष चौक के पास स्ट्रीट वेंडरों एवं खासकर ठेला पर सामान बेचने वालों की मनमानी के कारण प्रतिदिन लोगों को जाम की समस्या से जूझना पड़ता है. सबसे अधिक परेशानी कचहरी रोड, गुदरी रोड, मरई चौक तथा त्रिमूर्ति चौक के पास सड़क कनारे लगी फल एवं अन्य दुकान के कारण होती है. वही त्रिमूर्ति चौक से गांधी चौक हाेते हुए डाकबंगला रोड, अनवरपुर चौक, स्टेशन चौक एवं रामअशीष चौक से सवारी बैठाने एवं उतारने के लिए ऑटो तथा ई-रिक्शा चालकों द्वारा जहां तहां रोकने के कारण लोगों को जाम की समस्या झेलनी पड़ती है.

नगर परिषद प्रशासन भी चला रही अतिक्रमण हटाओ अभियान

शहर वासियों को जाम से निजात दिलाने के लिए नगर परिषद प्रशासन द्वारा पिछले दो सप्ताह से शहर के विभिन्न मार्गों पर अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जा रहा है. अभियान के दौरान प्रशासन द्वारा सड़क किनारे बने नालों पर अतिक्रमण कर उपर से छतरी डाल कर दुकानदारों द्वारा दुकानें सजा दी जाती है. वही कई जगहों पर दुकानदार सड़क को कब्जा कर अपना काम करते है, बची जगहों पर ठेला वाले विक्रेता भी ठेला लगाकर जाम कर देते है.

शहर को जाम मुक्त बनाने में यातायात पुलिस का भी छूट रहा पसीना

शहर के मुख्य मार्गों पर लगने वाली जाम की समस्या को लेकर कर यातायात पुलिस भी कई तरह के उपाय किए लेकिन पुलिस के सभी उपाय फेल होती दिख रही है. हालांकि शहर के नो पार्किंग जोन में वाहनों के खड़ी किए जाने को लेकर पुलिस की सख्ती के बाद कई मार्गों पर स्थिति सामान्य हुई है. इसके साथ ही विभिन्न चौक चौराहों पर पुलिस की तैनाती किए जाने के बाद लोगों को लंबे जाम से भले ही थोड़ी राहत मिल जाती है, लेकिन कई जगहों पर तैनात पुलिस कर्मी की लापरवाही के कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है. यातायात थानाध्यक्ष ब्रजेश कुमार ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि शहर को जाम मुक्त रखने के लिए विशेष जरूरत पड़ने पर ही कार या अन्य वाहनों से शहर में प्रवेश करें. गाड़ी को पार्किंग जाेन में ही पार्क करें जहां तहां वाहनाें को खड़ी कर बाजार मार्केटिंग नहीं करें.

चिन्हित वेंडिंग जाेन में स्ट्रीट वेंडर नहीं लगाते है अपनी दुकान

नगर परिषद के सिटी मैनेजर अभय कुमार निराला के अनुसार शहर में जाम की समस्या को लेकर ही नगर परिषद प्रशासन द्वारा अस्थायी रूप से त्रिमूर्ति चौक एवं एसडीओ रोड के पास स्ट्रीट वेंडरों के लिए जगह मुहैया कराई गयी थी. नगर प्रशासन की सख्ती के बाद कुछ दिनों तक उक्त जगह पर बाजार लगी भी थी लेकिन धीरे-धीरे फिर से ठेला दुकानदार सड़कों के किनारे दुकान लगाना शुरू कर दिए है. स्ट्रीट वेंडरों के खिलाफ भी अभियान चलाया जा रहा है. अपील करते हुए कहा कि सभी स्ट्रीट वेंडर निर्धारित स्थल पर अपनी दुकान लगाएं. सड़क किनारे दुकान लगाने पर नगर परिषद प्रशासन द्वारा कानूनी कार्रवाई की जाएगी. ठेला आदि जब्त कर जुर्माना भी वसूला जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें