15.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारअररियाबिहार: सीमांचल से दरभंगा एयरपोर्ट पहुंचना अब होगा आसान, फोरलेन बनेगा दरभंगा-जयनगर नेशनल हाइवे

बिहार: सीमांचल से दरभंगा एयरपोर्ट पहुंचना अब होगा आसान, फोरलेन बनेगा दरभंगा-जयनगर नेशनल हाइवे

दरभंगा-जयनगर एनएच-527बी को करीब 53.76 किलोमीटर की लंबाई में फोरलेन बना दिया जाएगा. जिसके बाद सीमांचल इलाके के लोगों को दरभंगा एयरपोर्ट तक पहुंचने में सहूलियत होगी. जिसके बाद दरभंगा एयरपोर्ट तक भी पहुंचने में आसानी होगी.

Bihar Road Project: बिहार के सीमांचल इलाके के लोगों को दरभंगा एयरपोर्ट तक बेहतर आवागमन के लिए दरभंगा-जयनगर एनएच-527बी को करीब 53.76 किमी लंबाई में फोरलेन बनाया जायेगा. इसके साथ ही इस सड़क पर बरसात के मौसम में पानी जमा नहीं हो, इसकी व्यवस्था की जायेगी. इसके लिए दरभंगा के दिल्ली मोड़ से जयनगर तक सात छोटे पुल और 35 कल्वर्ट का वेंट क्लीयरेंस भी किया जायेगा. फिलहाल सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने वेंट क्लीयरेंस के एजेंसी चयन के लिए टेंडर जारी कर दिया है. इसका काम अप्रैल तक शुरू होने की संभावना है.

जानिए कब से शुरू होगा सड़क निर्माण कार्य

सूत्रों के अनुसार दरभंगा-जयनगर एनएच-527बी को फोरलेन बनाने के लिए मंत्रालय ने पिछले साल ही इसकी डीपीआर को मंजूरी दे दी है. इसकी अनुमानित लागत करीब 991.88 करोड़ रुपये है. इस सड़क के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है. अब इस सड़क का निर्माण इस साल शुरू होने की संभावना है. साथ ही निर्माण को पूरा करने की अनुमानित समय-सीमा 2026 है. इस सड़क का अधिकतर हिस्सा मधुबनी जिले में है. जयनगर से दरभंगा के बीच 53.13 किमी में से करीब 15 किमी का हिस्सा दरभंगा जिले और शेष 38.13 किमी का हिस्सा मधुबनी जिले में पड़ता है.

बाढ़ के पानी से बचाव जरूरी

सूत्रों के अनुसार के इस सड़क पर बाढ़ का पानी चढ़ने का खतरा बना रहता है. बाढ़ का पानी चढ़ने से इस सड़क पर अवागमन बाधित होता है. साथ ही सड़क भी खराब हो जाती है. इसका फिलहाल बड़ा कारण सड़क में मौजूद छोटी पुलिया और कल्वर्ट में गाद का जमा होना है. इसकी सफाई के बाद इस सड़क पर बाढ़ का पानी चढ़ने का खतरा कम हो जायेगा. मंत्रालय ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है.

Also Read: दरभंगा में 100 बेड का होमी भाभा सुपर स्पेशियलिटी कैंसर अस्पताल बनकर तैयार, मई में शुरू हो सकती है ओपीडी
करीब 15 साल से अटकी है परियोजना

सूत्रों के अनुसार जयनगर-दरभंगा एनएच दो लेन में जर्जर हालत में थी. इसकी मरम्मत और चौड़ीकरण के लिए पिछले करीब 15 साल से इंतजार किया जा रहा था. इस सड़क की मरम्मत और चौड़ीकरण की योजना बनी, लेकिन पर्यावरणीय मंजूरी सहित जमीन अधिग्रहण की समस्या से इसमें विलंब होता रहा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें