26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार चंपारण सत्याग्रह : बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सामाजिक आंदोलनों में केंद्र नीतीश के साथ

II मिथिलेश II मोतिहारी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भ्रष्टाचार से लड़ाई और सामाजिक आंदोलनों में केंद्र सरकार बिहार की सरकार के साथ कंधे-से-कंधा मिला कर काम करेगी़. चंपारण सत्याग्रह के 101वें वर्ष के उपलक्ष्य में मंगलवार को ‘सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने दो अक्तूबर, 2019 तक […]

II मिथिलेश II

मोतिहारी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भ्रष्टाचार से लड़ाई और सामाजिक आंदोलनों में केंद्र सरकार बिहार की सरकार के साथ कंधे-से-कंधा मिला कर काम करेगी़. चंपारण सत्याग्रह के 101वें वर्ष के उपलक्ष्य में मंगलवार को ‘सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने दो अक्तूबर, 2019 तक देश के सभी घरों में शौचालय बनाये जाने के लक्ष्य को हासिल करने का आह्वान किया. बिहार की तारीफ करते हुए कहा कि स्वच्छता अभियान में बिहार राह दिखायेगा.

वर्षा की फुहारों के बीच पूर्वी चंपारण के जिला मुख्यालय मोतिहारी के गांधी मैदान में देशभर से आये करीब 20 हजार स्वच्छाग्रहियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने बिहार के विकास के लिए हर संभव सहयोग का भरोसा दिया.

उन्होंने मंच पर मौजूद बिहार के मुख्यमंत्री की ओर संकेत करते हुए कहा कि नीतीश कुमार गवाह हैं कि किस प्रकार केंद्र सरकार बिहार समेत पूर्वी भारत के राज्यों के लिए विकास के नये प्रोजेक्ट शुरू कर

रही है. पीएम ने देश के कोने-कोने से आये स्वच्छाग्रहियों को बिहार के गांवों से गलियों तक में स्वच्छता कार्यक्रम को आगे बढ़ाने का आह्वान किया़. अपने 48 मिनट के संबोधन में प्रधानमंत्री ने बिहार को 6600 सौ करोड़ रुपये से अधिक की योजनाओं की सौगात भी दी़. प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उनकी सरकार की प्रशंसा की. उन्होंने कहा कि नीतीश और सुशील मोदी के नेतृत्व में बिहार में बेहतर काम हो रहा है.

उन्होंने कहा कि शौचालय बनवाने के मामले में एक सप्ताह के भीतर बिहार ने राष्ट्रीय औसत से अधिक काम किया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार की योजना देश के हर गांव करीब साढ़े छह लाख गांवों में कम से कम एक स्वच्छता चैंपियन बहाल करने की है.

यह स्वच्छता चैंपियन गांव के लोगों को स्वच्छता के बारे में जागरूक करेगा. पीएम मोदी ने कहा कि 14 अप्रैल को केंद्र सरकार ग्राम स्वराज अभियान शुरू करने जा रही है़ इसके तहत 18 अप्रैल को सभी सांसद व जन प्रतिनिधि अपने इलाके में लोगों को स्वच्छ मिशन से जुड़ने के लिए लोगों का आह्वान करेंगे़.

प्रधानमंत्री ने कांग्रेस का नाम लिये बिना कहा कि अब केंद्र में लटकाने, अटकाने और भटकाने वाली सरकार नहीं है. अब जनता के मिशन को जन सहयोग से पूरा किया जा रहा है. उन्होंने देश की राजनीति में बिहार के योगदान की चर्चा करते हुए कहा कि तीन मौकों पर बिहार ने देश को नयी राह दिखायी है.

बिहार ने ही मोहनदास करमचंद गांधी को महात्मा बनाया, किसानों को जमीन दिलाने के लिए विनोबा भावे ने भूदान आंदोलन चलाया और जब लोकतंत्र पर खतरा आया तो जय प्रकाश नारायण उठ खड़े हुए.

उन्होंने कहा कि चंपारण सत्याग्रह के सौ साल बाद बिहार एक बार फिर स्वच्छता मिशन को नयी राह दिखायेगा. नरेंद्र मोदी ने कहा कि मुझे गर्व है कि सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह की यात्रा में बिहार के लोगों ने एक बार फिर नेतृत्व क्षमता को दिखाया है. उन्होंने बिहार की तारीफ करते हुए कहा कि यह एकमात्र ऐसा राज्य था जहां स्वच्छता का दायरा पचास प्रतिशत से भी कम था.

आज हमारे सचिव ने बताया कि एक सप्ताह में बिहार ने इसे बैरियर को तोड़ दिया है और साढ़े आठ लाख से अधिक शौचालय सात दिनों में बन गये हैं. उन्होंने राज्य सरकार हौसला बढ़ाते हुए कहा कि बिहार जल्द ही स्वच्छता का दायरा बढ़ा कर राष्ट्रीय औसत तक ले जायेगा.

बापू के अभियान के आगे बढ़ावे आइल बानी

प्रधानमंत्री ने भोजपुरी में कहा, स्वच्छाग्रही भाई-बहीन लोगन के हम प्रणाम करत बानी. रउआ सब जान रहल बानी कि चंपारण के एही धरती पर बापू आंदोलन के शुरुआत कइले रहन. सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह आज के समय के मांग बा. बरहरबा लखनसेन के गांधी जी स्वच्छता अभियान के शुरुआत कइले रहलन. आज हम बापू के अभियान के रउआ सब के सहयोग से आगे बढ़ावे के खतिर आइल बानी.

सिमडेगा की मोरिश सम्मानित

प्रधानमंत्री ने नालंदा की रिंकू कुमारी व सिमडेगा निवासी मोरिश जारिया समेत 10 राज्यों के चयनित स्वच्छाग्रहियों को 51 हजार रुपये व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया़

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें