1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar weather update bihar me garmi ka sitam amid coronavirus in bihar alert imd forecast alert for heat wave in patna and 14 district upl

बिहार में कोरोना के बीच अब गर्मी का सितम! 14 जिलों में हीट वेव, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार में कोरोना के बीच अब गर्मी भी कहर बरपाने लगा है.
बिहार में कोरोना के बीच अब गर्मी भी कहर बरपाने लगा है.
Prabhat khabar

Bihar Weather Update: बिहार में कोरोना संकट के बीच अब गर्मी भी कहर बरपाने लगा है. आसमान से आग बरसनी शुरू हो गयी है. अप्रैल के दूसरे हफ्ते में ही कहीं-कहीं तापमान 40.2 डिग्री के पार पहुंच चुका है. मौसम विभाग के अनुसार 12 अप्रैल से गर्मी प्रचंड रुप धारण कर सकती है. सूबे के 14 जिलों में हीट वेब के आसार जताए जा रहे हैं.

बिहार के दक्षिणी मध्य और दक्षिणी पश्चिमी जिलों में तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंचने की संभावना जताई जा रही है. वहीं अनिश्चित दिशा में चल रही पछुआ हवा के कारण अगलगी की घटना भी अक्सर सामने दिख रही है.बिहार में चल रहे पछुआ हवा का प्रवाह अब और तेज होने की संभावना है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने येलो अलर्ट जारी कर लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी दे दी है.

Heat Wave in Bihar: किन जिलों में हीट वेव

जिन जिलों में इसकी मार पड़ने के आसार हैं वो पटना, गया,नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय, नवादा, लखीसराय, बक्सर, भोजपुर, भभुआ, रोहतास, औरंगाबाद, जहानाबाद और अरवल हैं.इन 14 जिलों को बेहद सतर्क रहने की सलाह दी गई है. सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक गर्म हवा इन जिलों में परेशानी का कारण बन सकती है. वहीं मौसम के जानाकारों ने लोगों को सलाह भी दी है कि वो बेवजह घर से बाहर नहीं निकलें.

बता दें कि पछुआ हवा भी सूबे के लिए परेशानी का कारण बन चुका है. हवा की दिशा निश्चित नहीं रह रही है. कभी दक्षिणी-पश्चिमी, तो कभी उत्तरी-पश्चिमी दिशा से हवा बह रही है. कभी-कभी किसी अन्य दिशा से बहने लगती है. लिहाजा अगलगी की आशंका बढ़ी हुई है.

Bihar me garmi: 40.2 डिग्री पहुंचा पारा, कड़ी धूप ने किया हलकान

बीते शनिवार को गया का अधिकतम पारा 40.2 डिग्री व न्यूनतम 20.0 डिग्री सेल्सियस रहा. हालांकि इससे एक दिन पहले शुक्रवार को मौसम में थोड़ी नमी आयी थी, जब आसमान में बदली छाने के साथ पानी की कुछ बूंदे भी टपक गयी थीं. कल और आज आसमान साफ रहने के साथ चिलचिलाती धूप के साथ गर्मी काफी महसूस की जा रही है.

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें