40.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

20 सालों का टूटा रिकाॅर्ड, पारा 45 पार

जून में और बढ़ेगी गरमी सेहत के लिए नुकसान के संकेत आरा : शहर में गुरुवार को गरमी का 20 वर्षों का रिकाॅर्ड पीछे छूट गया. लोग पूरे दिन गरमी से बेचैन दिखे़ अधिकतम तापमान सामान्य से आठ डिग्री सेल्सियस ऊपर 45 डिग्री रिकाॅर्ड की गयी. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार जून माह में […]

जून में और बढ़ेगी गरमी सेहत के लिए नुकसान के संकेत

आरा : शहर में गुरुवार को गरमी का 20 वर्षों का रिकाॅर्ड पीछे छूट गया. लोग पूरे दिन गरमी से बेचैन दिखे़ अधिकतम तापमान सामान्य से आठ डिग्री सेल्सियस ऊपर 45 डिग्री रिकाॅर्ड की गयी. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार जून माह में और गरमी बढ़ेगी. 30 अप्रैल को इलाके में लू और हिट वेव का कहर जारी रहेगा़ गरमी लोगों के सेहत को नुकसान पहुंचने के संकेत मिल रहे हैं. गुरुवार को सुबह से ही धूप में काफी गरमी थी. दोपहर होते ही सड़कों पर सन्नाटा छा गया.
लोगों ने बताया कि आज की गरमी से पूरा दिन अस्तव्यस्त की स्थिति में काटना पड़ा. लोगों का कहना था कि गुरुवार को गरमी ने सबसे अधिक सताया.
तबीयत बिगड़े, तो तुरंत करें उपाय : धूप में निकलने से पहले मुंह ढक लें, सूती कपड़े का प्रयोग करें, हिट वेव के दौरान भर पेट पानी पीकर घरों से बाहर निकलें, पेट में दर्द, उलटी व बुखार की परेशानी हो, तो तुरंत ओआरएस, नमक पानी का सेवन करें. गरमी में अधिक से अधिक पानी का सेवन करें.
गरमी से बेहाल बंदर प्यास बुझाने के लिए भटक रहे
अप्रैल माह में ही पारा के 44 डिग्री की आंकड़ा छू लेने से मनुष्य के साथ जानवर भी बेहाल हो गये हैं. पानी की खोज में जानवर इधर-उधर भटकने को मजबूर हो गये हैं. नगर में जलस्रोत भी सूख गये हैं, जिसके कारण बंदर अपनी प्यास बुझाने के लिए दर-दर भटक रहे हैं. बंदर घरों के बाहर लगे नल को खोल देते हैं और अपनी प्यास बुझा लेते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें