38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मोदी कैबिनेट विस्तार : अश्विनी चौबे-आरके सिंह केंद्र में बने मंत्री, बक्सर से आरा तक खुशी

नयी दिल्ली/भोजपुर/बक्सर : नरेंद्र मोदी सरकार के मंत्रिमंडल में रविवार को तीसरी बार फेरबदलकियागया. जिसमें कई नये चेहरे को भी मौकादियागया है. इनमें बक्सर से भाजपा सांसद अश्विनी चौबे और आरा से भाजपा सांसद आरके सिंहको भी शामिल किया गया है.बिहारसेये दोनों सांसद पहली बार केंद्र में मंत्री बनायेगयेहै. सांसद अश्विनी कुमार चौबे को केंद्र […]

नयी दिल्ली/भोजपुर/बक्सर : नरेंद्र मोदी सरकार के मंत्रिमंडल में रविवार को तीसरी बार फेरबदलकियागया. जिसमें कई नये चेहरे को भी मौकादियागया है. इनमें बक्सर से भाजपा सांसद अश्विनी चौबे और आरा से भाजपा सांसद आरके सिंहको भी शामिल किया गया है.बिहारसेये दोनों सांसद पहली बार केंद्र में मंत्री बनायेगयेहै. सांसद अश्विनी कुमार चौबे को केंद्र में मंत्री पद की शपथ लेते ही भागलपुर से बक्सर तकऔर सांसद आरके सिंह के मंत्री पद की जिम्मेदारी मिलते ही सुपौल से आरा तक में खुशी छा गयी.

मिशन-2019 के पहले सरकार के काम को बेहतर करने के लिएकैबिनेटमें इन नये चेहरों को शामिल करने का फैसला कियागया है. इसमें प्रशासनिक क्षेत्र के अनुभवी लोगों से लेकर लंबे समय तक संगठन व राज्य सरकारों में मंत्री रहे नेताओं को शामिल गया हैं.

जेपी आंदोलन में शामिल थे अश्विनी चौबे

भागलपुर से पांच बार एमएलए रहे बक्सर के सांसद अश्विनी कुमार चौबे केंद्र में मंत्री बनायेगये हैं. भागलपुर से 1995 में जनता दल के केदारनाथ यादव को हराकरअश्विनीचौबे पहली बार विधानसभा पहुंचेथे. लगातार 2013 तक पांच बार भागलपुर से विधायक चुने गये. सबसे पहले 2005 में नीतीश के एनडीए सरकार में नगर विकास मंत्री बने. उसके बाद स्वास्थ्य और पीएचइडी मंत्री बने. वर्तमान में वे बक्सर के सांसद हैं. अश्विनी चौबे केदारनाथ हादसे के समय काफी चर्चा में रहे जब वे और उनका परिवार त्रासदी में बाल-बाल बचा था. हादसे में उनके कई करीबियों की मौत हो गयी थी.

1977 में पटना विवि छात्र संघ के अध्यक्ष के रूप मेंउन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी. जेपी आंदोलन में वे 23 महीने जेल में रहे थे. 1979 के बाद अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में शामिल हुए थे. 1981 में भाजपा में आए. पहले भाजयुमो में काम किया. भाजपा के पूर्णकालिक कार्यकर्ता के रूप में करीब दस सालों तक काम किया. आरएसएस से जुड़े अश्विनी चौबे बिहार-झारखंड से नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल के ब्राह्मण चेहरा होंगे.

दमदार आइएएस रह चुके हैं आरके सिंह
केंद्रीय कैबिनेट में रविवार कोकियेगये फेरबदल में बिहार से राजकुमार सिंह (आरके सिंह) मंत्री बनाएगयेहैं. राजनीति में आने के पहले वे दमदार आइएएस अधिकारी रहे हैं. वर्तमान मेंवे आरा से सांसद हैं. 1975 बैच के आइएएसअधिकारी रहे राजकुमार सिंह देश के गृह सचिव रह चुके हैं. राजनीति में आने के पहले वे एक प्रभावशाली आइएएस माने जाते थे. सेवानिवृत्‍त होने के बाद वे आरा से भाजपा के टिकट पर लोकसभा पहुंचे और अब मंत्री बनाये गये है. राजकुमार सिंह बिहार के सुपौल जिला अंतर्गत बसबिट्टी गांव के रहने वाले हैं, जबकिउनका ससुराल भोजपुर के बड़हरा ब्लॉक स्थित गजियापुर में है. पुलिस आधुनिकीकरण में उनका उल्‍लेखनीय योगदान रहा है.

ये भी पढ़ें… केंद्रीय मंत्रिमंडल में जदयू के शामिल होने पर बोले नीतीश, ऑफर आता है तो निर्णय लेंगे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें