1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. odd even failed police catching jugaad car

ऑड-इवेन फेल, जुगाड़ गाड़ी पकड़ रही पुलिस

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
ऑड-इवेन फेल, जुगाड़ गाड़ी पकड़ रही पुलिस
ऑड-इवेन फेल, जुगाड़ गाड़ी पकड़ रही पुलिस

भागलपुर : राज्य सरकार और सचिवालय से सभी जिलों को अपने अपने इलाके में टेंपो और ई-रिक्शा को ऑड-इवेन नियम के तहत परिचालन करवाने और टेंपो-ई-रिक्शा पर चालकों द्वारा सवारी को सोशल डिस्टेंसिंग के अनुपालन के साथ बैठा कर उक्त वाहनों का परिचालन कराने का निर्देश दिया गया था. पर उक्त निर्देश के बाद अबतक भागलपुर पुलिस जिला में इसका अनुपालन नहीं हो पाया है. न तो टेंपो-ईरिक्शा या अन्य सवारी गाड़ी ऑड-इवेन के नियम का पालन कर रहे हैं और न ही सवारियों को बैठाने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करा रहे हैं. इस बाबत वरीय अधिकारियों द्वारा जिम्मेदार अधिकारियों और पदाधिकारियों को उचित दिशा निर्देश दिया गया था. पर अब पुलिस ने भी अपने आंख और कान बंद कर लिये हैं.

उक्त नियमों को लागू कराने की बात छोड़ पुलिस जुगाड़ गाड़ियों को पकड़ने का अभियान चला रही है. हालांकि जुगाड़ गाड़ी भी प्रतिबंधित है. पर गुरुवार को जिस तर्ज पर भागलपुर शहर सहित जिला के अन्य थाना क्षेत्रों में अभियान चलाया गया. इससे यह स्पष्ट है कि कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान जितनी सख्ती बरती गयी, अब पुलिस इस महामारी को लेकर उतनी ही नरमी बरत रही है.गुरुवार को घूरन पीर बाबा चौक, कोतवाली चौक, घंटाघर चौक, स्टेशन चौक, डिक्सन मोड़ और वेरायटी चौक पर प्रतिनियुक्त दर्जनों ट्रैफिक और पुलिस कर्मियों ने अभियान चलाकर तीन दर्जन से भी अधिक जुगाड़ गाड़ियों को जब्त किया.

बता दें कि लॉकडाउन से पूर्व भी भागलपुर पुलिस ने जुगाड़ गाड़ियों को जब्त कर उनके चालकों को अंतिम चेतावनी देकर छोड़ा था. इसके बावजूद भागलपुर जिला में एक बार फिरसे जुगाड़ गाड़ियों का परिचालन बढ़ गया है. सबौर निवासी जुगाड़ गाड़ी चालक भोला यादव ने बताया कि पूर्व में भी जुगाड़ गाड़ी के रोक के बाद उनकी स्थिति खराब हो गयी थी, वहीं लॉकडाउन ने आर्थिक रूप से उनके और उनके परिवार की कमर ही तोड़ दी. मजबूरन चार पैसे कमाने के लिये उन्हें अपनी बंद पड़ी गाड़ी को निकालना पड़ा. पर पुलिस ने गुरुवार को उसे भी पकड़ लिया. इधर पुलिस के कुछ पदाधिकारियों का कहना है कि जुगाड़ पर रोक के बावजूद वे लोग शहर में प्रवेश कर धड़ल्ले से परिचालन कर रहे हैं. विगत कुछ दिनों से शहर में जाम लगने की शिकायतें आ रही थी. हर रोज लग रहे जाम पर काबू करने के लिए इस अभियान को चलाया गया.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें