1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. cbi reaches bhagalpur once again in srijan scam of 1100 crores team collecting bank documents of accused and suspects latest bihar news hindi smt

1100 करोड़ के सृजन घोटाले में एक बार फिर CBI पहुंची भागलपुर, आरोपितों व संदिग्धों के बैंक डॉक्यूमेंट जुटा रही टीम

By SumitKumar Verma
Updated Date
Srijan Scam Latest Update, Srijan Ghotala Bhagalpur, Bihar News
Srijan Scam Latest Update, Srijan Ghotala Bhagalpur, Bihar News
Prabhat Khabar Graphics

Srijan Scam Latest Update, Srijan Ghotala Bhagalpur, Bihar News: भागलपुर: 1100 करोड़ के सृजन घोटाले में एक बार फिर सीबीआइ टीम भागलपुर पहुंची है. टीम में सात जांच अधिकारी और एक डीएसपी हैं. यह टीम घोटाले से जुड़े आरोपितों व संदिग्धों के बैंक डॉक्यूमेंट जुटा रही है. बुधवार को दिन भर बैंक ऑफ बड़ौदा में पूरी टीम जमी रही.

सरकारी विभागों के बैंक खातों से हुए घोटाले में संलिप्त आरोपितों के बैंक खाते और उसकी जमा-निकासी के स्टेटमेंट, लोन खाते और उसके स्टेटमेंट के कागजात सीबीआइ अधिकारियों ने जुटाये और खंगाले. इससे पहले हाल ही में यह टीम आयी थी और उन्हें जो भी कागजात की जरूरत थी, उसकी पूरी सूची बैंक को उपलब्ध करायी गयी थी.

बैंक द्वारा कागजात इकट्ठा कर लिये जाने के बाद दोबारा सीबीआइ टीम उसे कलेक्ट करने के लिए आयी हुई है. सारे कागजात ले जाने के बाद उसे चार्जशीट में इस्तेमाल किया जाना है. भू-अर्जन, जिला परिषद, डूडा, डीआरडीए, जिला नजारत, स्वास्थ्य, कल्याण, को-ऑपरेटिव बैंक आदि विभागों व कार्यालयों के बैंक खाते से करोड़ों का घोटाला हुआ था.

खुलासा वर्ष 2017 में हुआ था. जिला प्रशासन द्वारा गुप्त तरीके से करायी जांच में घोटाले का खुलासा होने के बाद सात अगस्त 2017 को पहली प्राथमिकी दर्ज करायी थी. इसके बाद विभिन्न विभागों के खाते से राशि गायब होने की पुष्टि होती गयी. प्राथमिकी दर्ज होती गयी. इसके बाद यह मामला राज्य सरकार ने सीबीआइ को सौंप दिया.

नहीं हुई सुनवाई

डीआरडीए द्वारा सृजन घोटाला मामले में राशि की वसूली के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा व इंडियन बैंक के विरुद्ध सर्टिफिकेट केस किया गया था. केस की बुधवार को होनेवाली सुनवाई नहीं हो पायी. बैंकों के पैनल अधिवक्ता केशव झा ने बताया कि वे सुनवाई को लेकर वे पहुंचे थे, लेकिन सुनवाई नहीं हुई. डीआरडीए द्वारा इंडियन बैंक ब्रांच के विरुद्ध 49.64 करोड़ और बैंक ऑफ बड़ौदा के विरुद्ध 40.18 करोड़ वसूली के लिए सर्टिफिकेट केस किया गया है. सुनवाई की अगली तिथि 28 दिसंबर निर्धारित की गयी है.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें