1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. bhagalpur post office payment can be done through online payment system and upi in bihar

भागलपुर के सभी डाकघरों में अब ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा, यूपीआइ के जरिए ग्राहक कर सकेंगे ऑनलाइन भुगतान

भागलपुर शहर के सभी डाकघरों की व्यवस्था शुक्रवार से बदल जायेगी. डाकघर समेत सभी 14 उप डाकघरों में पार्सल रजिस्ट्री, स्पीड पोस्ट की बुकिंग व पीएलआइ की प्रीमियम के भुगतान जैसे कार्य डिजिटल पेमेंट के माध्यम से आसानी से किये जा सकेंगे.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
भागलपुर के सभी डाकघरों में अब ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा
भागलपुर के सभी डाकघरों में अब ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा
प्रतीकात्मक तस्वीर

भागलपुर शहर के सभी डाकघरों की व्यवस्था शुक्रवार से बदल जायेगी. डाकघर समेत सभी 14 उप डाकघरों में पार्सल रजिस्ट्री, स्पीड पोस्ट की बुकिंग व पीएलआइ की प्रीमियम के भुगतान जैसे कार्य डिजिटल पेमेंट के माध्यम से आसानी से किये जा सकेंगे. यूपीआइ आधारित ऑनलाइन भुगतान की शुरुआत हाल के कुछ दिन पहले प्रधान डाकघर से हुई है और यहां प्रयोग सफल रहा है.

यूपीआइ आधारित ऑनलाइन भुगतान किया जा सकता है

इसके मद्देनजर सिटी के सभी डाकघरों में यह नयी व्यवस्था अपनायी जा रही है. डाकघर के प्वाइंट आफ सेल्स काउंटर पर बार कोड को भी लगा दिया गया है. इसे मोबाइल से स्कैन करके यूपीआइ आधारित ऑनलाइन भुगतान किया जा सकता है. काउंटर पर लगाये गये बारकोड की रिपोर्ट निदेशालय को भेजी जायेगी.यह जानकारी डाक अधीक्षक आरपी प्रसाद ने दी. उन्होंने बताया कि जिले में प्रधान डाकघर समेत 38 उपडाकघर है. शहर के सभी उपडाकघर शुक्रवार से कैशलेस होगा. इसके बाद जिले के बाकी उपडाकघरों को भी कैशलेस कर दिया जायेगा.

आसानी से कर सकेंगे भुगतान

डाकघर को हाइटेक करने की दिशा में डिजिटल कैशलेस पेमेंट की सुविधाओं में विस्तार किया जा रहा है. डाकघर के काउंटरों पर भुगतान के लिए ग्राहकों को कई बार खुले पैसे न होने से दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. देश व विदेश भेजे जाने वाले पार्सल का शुल्क भी कम हो जाता है. इन समस्याओं को देखते हुए और उससे निबटने के लिए डाक विभाग की ओर से पार्सल, रजिस्ट्री, स्पीड पोस्ट की बुकिंग और पीएलआइ (पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस) के प्रीमियम के भुगतान जैसे कार्य के लिए आदेश पर भुगतान की व्यवस्था लागू की गयी है. इसके लिए काउंटर पर बार को भी लगा दिया गया है. बार कोड को मोबाइल से स्कैन करके लोग पार्सल रजिस्ट्री स्पीड पोस्ट की बुकिंग व पीएलआइ के प्रीमियम का भुगतान आसानी से कर सकते हैं.

फरवरी-मार्च में हुआ था सर्वे

डाक अधिकारी के अनुसार मार्च व फरवरी में प्रधान डाकघर में क्यूआर कोड से ऑनलाइन भुगतान की सुविधा के लिए सर्वे किया गया था. सर्वे में पायलट प्रोजेक्ट के तहत पहले चरण में ही भागलपुर प्रधान डाकघर का काउंटर चुना गया. इससे ऑनलाइन सुविधा शुरू हुई और अब ऑनलाइन भुगतान की सुविधा सिटी के सभी डाकघरों में शुक्रवार से शुरू हो रही है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें