1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. bhagalpur hansdiha forlane project changing news as news flyover and bypass news skt

Bihar: भागलपुर-हंसडीहा फोरलेन प्रोजेक्ट में बदलाव, बौंसी-रजौन बाइपास कैंसिल, अब यहां बनेगा फ्लाइओवर..

भागलपुर और हंसडीहा के बीच बनने वाले फोरलेन निर्माण प्रोजेक्ट में बड़ा बदलाव कर दिया गया है. अब बौंसी और रजौन में बाइपास नहीं बनेगा. जानिये अब नये फैसले के तहत कहां बनेगा फ्लाइओवर..

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
सोशल मीडिया

भागलपुर-हंसडीहा के बीच प्रस्तावित फोरलेन निर्माण के प्रोजेक्ट में तब्दीली की गयी है. यह तब्दीली वर्तमान रोड के फिजिबिलिटी को देख कर की गयी है. जगह के अभाव में बौंसी और रजौन में बाइपास बनाने की योजना को ड्राप कर दिया गया है. वहीं अब जगदीशपुर और पुरैनी में फ्लाइओवर बनेगा. रजौन में फोरलेन का केवल सर्विस रोड बनेगा. भूतल सड़क एवं परिवहन मंत्रालय को अलाइनमेंट बनाकर भूतल सड़क एवं परिवहन मंत्रालय को भेज दिया गया है.

प्रस्तावित भागलपुर-भलजोर (हंसडीहा) फोरलेन

प्रस्तावित भागलपुर-भलजोर (हंसडीहा) फोरलेन एनएच-133ई में दो रेल ओवरब्रिज (आरओबी) और टोल प्लाजा भी बनेगा. ढाकामोड़ और पंजवारा रोड के पास रेल ओवरब्रिज का निर्माण होना है, जबकि रजौन और जगदीपुर के बीच टोल प्लाजा बनेगा. इस फोरलेन सड़क के निर्माण में 1700 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है.

बौंसी और रजौन के पास बाइपास का सवाल

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, बिहार सर्किल के क्षेत्रीय पदाधिकारी प्रदीप कुमार लाल के अनुसार एनएच विभाग से बौंसी और रजौन के पास बाइपास बनाने के बारे में पूछा गया था. जल्द ही एनएच 133ई फोरलेन सड़क को मंजूरी मिलने की उम्मीद है.

फोरलेन के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू :

भागलपुर-हंसडीहा के बीच 22 मीटर चौड़ा फोरलेन बनेगा. इसके लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. सड़क चौड़ीकरण के लिए बलुआचक में सरकारी जमीन की नापजोख के साथ मार्किंग की गयी है. सेंट टेरेसा स्कूल से जगदीशपुर और जगदीशपुर से रजौन के बीच विभाग की काफी जमीन है. कहीं 100 फीट तो कहीं 120 फीट चौड़ी जमीन है. कुछ जगहों में भू-अर्जन की कार्रवाई होगी. जानकारी के अनुसार 98 हेक्टेयर फोरलेन सड़क बनाने के लिए भूमि अधिग्रहण होगा. भू-अर्जन विभाग ने अमीन के माध्यम से नाप जोख करा रहा है. वर्तमान में सड़क की चौड़ाई सात मीटर है.

फोरलेन में तीन मीटर डिवाइडर व दो मीटर सोल्डर बनेगा :

फोरलेन सड़क में तीन मीटर डिवाइडर व दो मीटर सोल्डर बनना है. ढाकामोड़ के पास रेल ओवरब्रिज का निर्माण होना है. श्याम बाजार के पास पुराने पुल को तोड़ कर नये पुल का निर्माण होगा. घुमावदार टूलेन टूटा पुल को तोड़कर सीधा फोरलेन पुल का निर्माण होना है. भागलपुर और भलजोर के बीच 45 पुल-पुलिया व कलवर्ट बनने हैं.

सड़क के दोनों ओर एक-एक मीटर चौड़ा फुटपाथ बनेगा. पर्यावरण की दृष्टि से सड़क के दोनों ओर पौधराेपण होना है. अलकतरा-गिट्टी की सड़क बनेगी, लेकिन जहां-जहां जलजमाव की समस्या है वहां पीसीसी सड़क का निर्माण होगा. सड़क इपीसी इंजीनियर‍िंंग प्रोक्यूरमेंट कंस्ट्रक्शन (इपीसी) मोड में बनेगी.

Published By: Thakur Shaktilochan

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें