34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार में खेलकूद की व्यवस्था संतोषजनक नहीं, सरकार कर रही प्रयास : राज्यपाल

भागलपुर: सूबे के 14 विश्वविद्यालयों के बीच अंतर विश्वविद्यालय खेलकूद प्रतियोगिता एकलव्य के उद्घाटन समारोह में गुरुवार को बिहार के राज्यपाल फागू चौहान भागलपुर पहुंचे. तिलकामांझी विश्वविद्यालय स्टेडियम में आयोजित समारोह में राज्यपाल ने कहा कि बिहार के युवाओं में असीम खेल प्रतिभा है. जबकि, बिहार में खेलकूद की व्यवस्था संतोषजनक नहीं है. राज्य में […]

भागलपुर: सूबे के 14 विश्वविद्यालयों के बीच अंतर विश्वविद्यालय खेलकूद प्रतियोगिता एकलव्य के उद्घाटन समारोह में गुरुवार को बिहार के राज्यपाल फागू चौहान भागलपुर पहुंचे. तिलकामांझी विश्वविद्यालय स्टेडियम में आयोजित समारोह में राज्यपाल ने कहा कि बिहार के युवाओं में असीम खेल प्रतिभा है. जबकि, बिहार में खेलकूद की व्यवस्था संतोषजनक नहीं है. राज्य में खेल के विकास के लिए राज्य सरकार काम कर रही है. नालंदा में विश्वस्तरीय स्टेडियम बन रहा है. वही हर प्रखंड में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिये एक एक स्टेडियम बन रहा है. केंद्र सरकार ने इस बजट में 99,300 करोड़ रुपये शिक्षा पर वहीं तीन हजार करोड़ रुपये कला, संस्कृति, खेलकूद और स्किल डेवलपमेंट के लिए हो रहा है. बिहार राज्य अपने बजट में शिक्षा पर सर्वाधिक खर्च कर रहा है.

अगले साल एकलव्य की मेजबानी पटना विवि को

2021 में आयोजित होने वाले एकलव्य प्रतियोगिता का आयोजन पटना विवि में होगा. राज्यपाल ने इसकी घोषणा मंच से की. उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय लेवल पर खेलकूद को बढ़ावा देने के लिये हर साल एकलव्य प्रतियोगिता होगी. राज्यपाल ने कहा कि यह पुरानी कहावत है कि खेलोगे धुपोगे तो होंगे खराब. अब एक सफल खिलाड़ी करोड़ों अरबों रुपये कमाते है. राज्यपाल ने कहा कि सभी कुलपतियों के साथ बैठक कर राज्य की शिक्षा व खेल व्यवस्था में सुधार के निर्देश दियेगये है.

कार्यक्रम में टीएमबीयू के प्रभारी कुलपति प्रो अवध किशोर राय ने राज्पाल का स्वागत करते हुए कहा कि हमें एकलव्य प्रतियोगिता की दूसरी बार मेजबानी मिली है. चार दिनों तक चलने वाले खेल महा कुम्भ में 14 विश्वविद्यालय के तीन हजार खिलाड़ी दमखम दिखाएंगे. बता दे कि प्रतियोगिता का आगाज मशाल जलाकर व खिलाड़ियों को अनुशासन की शपथ दिलाकर किया गया. सभी विवि के खिलाड़ियों ने मार्च पास्ट निकाल राज्यपाल का अभिवादन किया. प्रतियोगिता में एथलेटिक्स, कबड्डी, खोखो, वॉलीबाल समेत कई खेल प्रतियोगिता होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें