35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दो दिनों की बंदी से 40 करोड़ का कारोबार हुआ प्रभावित

भागलपुर : शनिवार को शहर के मुख्य बाजार की 90 फीसदी दुकानें एहतियातन बंद रही. बंद समर्थकों ने घूम-घूमकर बाजार में एनआरसी के विरोध में नारेबाजी की और बंद की अपील की. इससे बाजार में सन्नाटा रहा. बाजार में दवा, भोजनालय व अन्य अति आवश्यक चीजों की दुकानें खुली रही. इसके अलावा 10 फीसदी दुकानें […]

भागलपुर : शनिवार को शहर के मुख्य बाजार की 90 फीसदी दुकानें एहतियातन बंद रही. बंद समर्थकों ने घूम-घूमकर बाजार में एनआरसी के विरोध में नारेबाजी की और बंद की अपील की. इससे बाजार में सन्नाटा रहा. बाजार में दवा, भोजनालय व अन्य अति आवश्यक चीजों की दुकानें खुली रही. इसके अलावा 10 फीसदी दुकानें गली व विभिन्न चौक-चौराहे की दुकानें खुली रही.

बाजार में था सन्नाटा, खाली-खाली रहा मार्ग : बाजार बंद होने से पूरी तरह सन्नाटा छा गया था. मार्ग भी खाली-खाली नजर आ रहा था. निजी स्कूलों में छुट्टी रहने से बाजार क्षेत्र के चौक-चौराहे पर जाम नहीं लगा और किसी तरह के ठेला-रिक्शा भी नहीं चले. दो दिनों की बंदी से बाजार का 40 करोड़ का कारोबार प्रभावित हुआ. तीसरे दिन रविवार की छुट्टी के कारण दुकानें बंद रहेगी. इससे दुकानदारों के साथ-साथ ग्राहकों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा.
चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष अशोक भिवानीवाला ने बताया कि सामान्य तौर पर बाजार में एक दिन में 20 करोड़ का कारोबार होता है. एक दिन छोड़ लगातार दो दिन तक बाजार ने बंदी झेला. इससे 40 करोड़ का कारोबार प्रभावित हुआ. तीसरे दिन रविवार की छुट्टी है. इससे लगातार तीन दिन तक बाजार में बंदी होना चिंताजनक है. आंदोलन का तरीका बदलना चाहिए.
थोक दवा दुकानदार प्रदीप जैन ने बताया कि गली के अंदर दवा की दुकान होने के कारण सामान्य दिनों में भी सीमित ग्राहक पहुंचते हैं. बंदी के दिन तो ग्राहक नहीं के बराबर पहुंचे. सर्राफा कारोबारी विजय साह ने बताया कि पहले से ही खरमास चल रहा है. बंदी के कारण दुकान नहीं खुली.
तीसरे दिन रहेगी रविवार की छुट्टी
90 फीसदी दुकानें बंद रही मुख्य बाजार की, समर्थकों ने घूम-घूमकर की बंद की अपील
टुकड़ों में बंटे थे बंद समर्थक
बंद समर्थक टुकड़ों में बंटे थे. जुलूस कभी लोहिया पुल की ओर तो कभी घंटाघर से कहचरी, तो को भी स्टेशन चौक से मुख्य बाजार होते हुए काजवलीचक, तातारपुर क्षेत्र में जुलूस निकाला गया. जुलूस के आने सिलसिला चलता रहा. इस कारण परेशानी हुई.
अग्रवाल सम्मेलन ने की तोड़-फोड़ की निंदा
जिला अग्रवाल सम्मेलन ने बिहार बंद के दौरान तोड़-फोड़ की घटना की निंदा की. अध्यक्ष कुंजबिहारी झुनझुनवाला ने आक्रोश व्यक्त किया कि बिहार बंद के दौरान व्यापार ठप हो गया, आवागमन बाधित की गयी और तो और जगह-जगह तोड़-फोड़ की घटना को अंजाम दिया गया. यह राजनीतिक मांग पूरा करने का तरीका नहीं है, बल्कि गुंडागर्दी है.
पेट्रोलपंप रहे बंद
बंदी में स्टेशन चौक से लालकोठी तक तीन पेट्रोल पंप बंद रहे. कचहरी चौक पर लोगों को आना पड़ा.
बैंक व डाकघर के काराेबार पर रहा बंद का असर
भागलपुर. भागलपुर बंद का असर बैंकों व डाकघरों के कारोबार पर भी पड़ा है. पूर्व जिलाध्यक्ष प्रो डाॅ चक्रपाणि हिमांशु के नेतृत्व में बंद समर्थक खलीफाबाग चौक स्थित बैंक आॅफ इंडिया के ब्रांच में पहुंचे और शांतिपूर्वक बंद करा दिया गया. इसके अलावा भी कई बैंकाें को बंद कराया गया.
हालांकि, कुछ बैंकों तक बंद समर्थक नहीं पहुंचे. इस वजह से शाखा के अंदर कामकाज होता रहा, लेकिन पूर्व घोषित बंदी के कारण ग्राहक ही बैंक शाखा नहीं पहुंचे. इस तरह से बंदी के कारण आम दिनों की अपेक्षा बैंकों में कारोबार कम हुआ. इधर, प्रधान डाकघर का मेन गेट देख कर बंद समर्थक लौट गये. इस दौरान अंदर कामकाज होता रहा. बावजूद, इसके ग्राहकों की संख्या कम रहने से कारोबार आम दिनों की तरह नहीं हो सका.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें