24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कैसे हो टारगेट पूरा, जिले के 10,500 घर अब भी अंधेरे में

भागलपुर : हर घर को बिजली का कनेक्शन देने के लिए बिजली विभाग प्रयासरत है. बावजूद, इसके अभी 10,500 घरों को कनेक्शन देना बाकी है. टारगेट पूरा करने के लिए विभाग को अब हर दिन 256 घरों को कनेक्शन देने होंगे. टारगेट के लिए 31 अक्तूबर निर्धारित है. हालांकि, बिजली विभाग लेजर पावर एवं विक्रान […]

भागलपुर : हर घर को बिजली का कनेक्शन देने के लिए बिजली विभाग प्रयासरत है. बावजूद, इसके अभी 10,500 घरों को कनेक्शन देना बाकी है. टारगेट पूरा करने के लिए विभाग को अब हर दिन 256 घरों को कनेक्शन देने होंगे. टारगेट के लिए 31 अक्तूबर निर्धारित है. हालांकि, बिजली विभाग लेजर पावर एवं विक्रान नामक दो एजेंसी से काम ले रही है.
मगर, कार्य की प्रगति इतनी धीमी है कि अक्तूबर तो दूर दिसंबर बाद भी टारगेट पूरा हो जाये तो यह गनीमत होगी. जिले में 17000 घरों को बिजली कनेक्शन देने के टारगेट पर काम हो रहा है. ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव सह सीएमडी प्रत्यय अमृत महीने में दो-चार बार खुद से वीडियो कांफ्रेंस के जरिये समीक्षा तक कर रहे हैं. नोडल ऑफिसर चीफ इंजीनियर (ऑपरेशन एंड मेंटेनेंस) बीके चौधरी हेडक्वार्टर छोड़ कभी भी, किसी भी समय भागलपुर पहुंच जा रहे हैं. फिर भी यह स्थिति है.
पिछड़ रहा पूर्वी डिवीजन
हर घर को बिजली पहुंचाने की इस मुहिम में सबसे खराब प्रदर्शन विद्युत आपूर्ति प्रमंडल, भागलपुर (पूर्वी) की है. इस डिवीजन के पास यह आंकड़ा तक नहीं है कि किस गांव में कितना परिवार बिजली कनेक्शन से अभी भी वंचित है. कहलगांव, पीरपैंती, सन्हौला, जगदीशपुर, गोराडीह एवं सबौर प्रखंड में छूटे हुए लोगों का सर्वे रिपोर्ट तक नहीं है. कार्यपालक अभियंता अमित कुमार से जब इस बारे में पूछा गया तो उनसे संतोषप्रद जवाब नहीं मिला.
सीएमडी कर रहे समीक्षा, नोडल पदाधिकारी घूम रहे क्षेत्र में, फिर भी टारगेट पूरा करना चुनौती
टारगेट पूरा करने के लिए रोजाना 256 घरों को देने होंगे कनेक्शन
दो हजार लोग विभाग के नजर में गुमशुदा: सर्वे जब हुआ था, तो 17000 घर कनेक्शन से वंचित मिले थे. अब यह है कि बिजली विभाग को दो हजार घर मिल ही नहीं रहा है. यह कैसे हुआ, इस पर मंथन चल रहा है.
नवंबर से चलेगा खोजी अभियान : बिजली विभाग अभी भी दावा कर रहा है कि हर घर को बिजली कनेक्शन देने का टारगेट अक्तूबर में पूरा कर लिया जायेगा. यह अगर पूरा हो जाता है, तो नवंबर से खोजी अभियान चलायेगा. यानी, किस गांव में कौन कनेक्शन से वंचित रह गया, उसे ढूंढ़ कर निकाला जायेगा और उसे कनेक्शन दिया जायेगा.
बिजली के नये कनेक्शन के लिए शिविर का आयोजन
सबौर. प्रखंड क्षेत्र के खानकित्ता मेें शिविर लगाकर बीपीएल परिवारों को बिजली के नये कनेक्शन दिया गया. इस दौरान कुल आठ आवेदन आये. कनीय विद्युत अभियंता कुंदन भारती ने बताया कि, ग्रामीण बिचौलियाें का सहारा न लें. बिजली से संबंधित कोई भी कार्य हो तो कार्यालय में आकर मिलें, समस्या का समाधान किया जाएगा. इस मौके पर खनकित्ता पंचायत के मुखिया संजीत कुमार सिंह विजली विभाग के सहायक अरुण कुमार समेत अन्य लोग मौजूद थे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें