25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सृजन से जुड़े बड़े कारोबारियों के 22 ठिकानों पर दूसरे दिन भी छापा जारी

भागलपुर : सृजन घोटाले से परोक्ष-अपरोक्ष रूप से जुड़े बड़े कारोबारियों के व्यावसायिक प्रतिष्ठान व घरों में आयकर विभाग की छापेमारी दूसरे दिन शुक्रवार को भी जारी रही. यह छापेमारी शनिवार को भी जारी रहेगी. बड़े कारोबारियों के भागलपुर के 19 व पूर्णिया और कटिहार के तीन ठिकानों पर चल रही छापेमारी में अब तक […]

भागलपुर : सृजन घोटाले से परोक्ष-अपरोक्ष रूप से जुड़े बड़े कारोबारियों के व्यावसायिक प्रतिष्ठान व घरों में आयकर विभाग की छापेमारी दूसरे दिन शुक्रवार को भी जारी रही. यह छापेमारी शनिवार को भी जारी रहेगी. बड़े कारोबारियों के भागलपुर के 19 व पूर्णिया और कटिहार के तीन ठिकानों पर चल रही छापेमारी में अब तक अधिकारियों ने जो जानकारी जुटायी है, उसमें करोड़ों रुपये की संपत्ति मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है और इसकी जांच कर रही है.
सूत्रों की मानें, तो इन्वेस्टिगेशन टीम को बेहिसाब जायदाद और करोड़ों रुपये की कर चोरी से संबंधित दस्तावेज मिले हैं. छापेमारी में जब्त कागजात और संपत्ति के दस्तावेजों को देखने के बाद आयकर विभाग ने करोड़ों रुपये की कर चोरी पकड़ी है. तमाम दस्तावेजों की जांच अभी चल रही है. टीम ने बैंकों से अकाउंट सीज करने को कह दिया है.
इसके लिए नोटिस भी भेजा है. कुछ बड़े कारोबारियों के यहां नकदी भी मिली है, जिसे जब्त कर लिया गया हैं. जमीन खरीद के डीड भी बरामद होने की बात आ रही है. आयकर के अधिकारी इसकी भी जांच कर रहे हैं. कइयों के घर ज्वेलरी भी मिली है. मकान, ज्वेलरी आदि की मूल्यांकन दो वेल्यूएशन टीम कर रही है. घर में मौजूद लोगों से पूछताछ की जा रही है.
इसके अलावा कई अहम दस्तावेज खंगाले गये हैं. छापेमारी की निगरानी के लिए पटना से आये आयकर अन्वेषण महकमे के सहायक निदेशक शिवशंकर यादव भी जमे हैं. इसमें डीडीआइटी(इन्वेस्टिगेशन), भागलपुर कुमार राकेश रंजन की टीम सहयोग कर रही है.
मालूम हो कि गुरुवार को ही सौ से ज्यादा आयकर अधिकारियों का दल 35 गाड़ियों में सवार होकर पटना, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय, झारखंड के रांची, धनबाद, बोकारो, जमशेदपुर से इनके खाते और लेनदेन खंगालने भागलपुर पहुंचे हैं. छापेमारी गुरुवार सुबह 10.30 बजे जो शुरू हुई थी वह रात-दिन चलती रही है. इस छापेमारी को शुक्रवार रात 10.30 बजे तक 36 घंटे बीत चुके हैं.
चार व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में छापेमारी पूरी, सौंपी गयी फाइडिंग रिपोर्ट रखी सुरक्षित
भागलपुर में बड़े कारोबारियों के 19 ठिकानों में पांच दुकान व शोरूम पुरुषम, रिबॉक, स्पाइकर, बाल सुबोधनी गली में स्थित दीपक वर्मा की इमामी एजेंसी सहित एक अन्य मॉल में छापेमारी की कार्रवाई पूरी हो गयी है और इसकी फाइडिंग भी संबंधित टीम ने सौंप दी है. इमामी एजेंसी की फाइंडिंग यहां जांच कर रही टीम ने उनके आवास वाले टीम को सौंपी है.
वहीं दूसरी टीम दुकान व शोरूम से जरूरी दस्तावेज लेकर कारोबारियों के आवास पर पहुंची. इधर, जांच पूरी होने के साथ पुरुषम ने ग्राहकों के लिए बिक्री शुरू कर दी. स्पाइकर ने सुबह में शटर बंद कर दिया. बाद में रिबॉक की जांच पूरी हुई तो इसका भी शटर बंद कर दिया गया.
दो नये व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर शुक्रवार को आयकर का सर्वे
बड़े कारोबारियों के व्यावसायिक प्रतिष्ठान और घरों पर चल रही आयकर विभाग की छापेमारी में दो और नये नाम शामिल होने की बात सामने आयी है. सूत्रों के अनुसार पहला सबौर में साड़ी एंड मैचिंग सेंटर है, तो दूसरा खलीफाबाग चौक स्थित अम्बे ट्रेडिंग. दोनों जगह रांची, जमशेदपुर, धनबाद, बाेकारो, पटना से आयी आयकर अधिकारियों में से एक-एक टीम सर्वे व सर्च कर रही है. बीएमपी जवानों की सुरक्षा में दस्तावेज खंगाले जा रहे हैं. स्टॉक की गिनती और इसका वेल्यूवेशन भी करवाया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें