29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पेट्रोल व माचिस लेकर आत्मदाह करने पहुंचा शिक्षक, जारी हो गया वेतन का पत्र

भागलपुर :शिक्षा विभाग के कार्यालय में घंटों हाइटेक ड्रामा हुआ. पेट्रोल व माचिस लेकर एक शिक्षक मंगलवार कोडीइओ कार्यालय पहुंच गये. तीन वर्ष से वेतन नहीं मिलने और वेतन देने के लिए आजकल-आजकल करने के विरोध में वे आत्मदाह करने पर उतारू थे. डीइओ कार्यालय के कर्मी, शिक्षक व पुलिस ने उन्हें आत्मदाह करने से […]

भागलपुर :शिक्षा विभाग के कार्यालय में घंटों हाइटेक ड्रामा हुआ. पेट्रोल व माचिस लेकर एक शिक्षक मंगलवार कोडीइओ कार्यालय पहुंच गये. तीन वर्ष से वेतन नहीं मिलने और वेतन देने के लिए आजकल-आजकल करने के विरोध में वे आत्मदाह करने पर उतारू थे. डीइओ कार्यालय के कर्मी, शिक्षक व पुलिस ने उन्हें आत्मदाह करने से रोका. इसके बाद डीइओ ने वेतन जारी करने की प्रक्रिया शुरू करने का पत्र जारी कर दिया. शिक्षक नेता राणा कुमार झा ने शिक्षक व पदाधिकारी के बीच वार्ता करायी और मामला सुलझाया गया.

पत्नी की जगह पर अनुकंपा पर मिली थी नौकरी

कहलगांव रिफ्यूजी कॉलोनी स्थित प्राथमिक विद्यालय में राजेश कुमार साह शिक्षक के पद पर कार्यरत हैं. वे 2.5.2015 से उक्त स्कूल में नियुक्त हैं. शिक्षक ने बताया कि उनकी नियुक्ति पत्नी के निधन के बाद अनुकंपा के आधार पर हुई थी.

दौड़ाते-दौड़ाते कर दिया आजिज

शिक्षक श्री साह ने बताया कि स्कूल में योगदान देने के बाद से आज तक उन्हें वेतन नहीं दिया गया. इसके बाद वे डीइओ कार्यालय को आवेदन दिये. जब भी वे डीइओ कार्यालय आये, यहां के पदाधिकारियों व कर्मचारियों ने आजकल में वेतन मिल जाने की बात कही. उनके ऊपर पिता और एक बच्चे की जिम्मेदारी है. जब वेतन दिया ही नहीं, तो वे आजिज आ गये. आखिरकार उन्हें आत्मदाह का निर्णय लेना पड़ा.

आत्मदाह की पहले दे दी थी सूचना

आत्मदाह करने की सूचना पहले ही शिक्षक ने जिलाधिकारी व शिक्षा विभाग की स्थापना शाखा के डीपीओ को गत 28 दिसंबर को ही सूचना दे दी थी. इस कारण स्वास्थ्य विभाग ने एंबुलेंस भेज दिया था और पुलिस भी पहुंच गयी थी.

क्या कहते हैं अधिकारी

शिक्षक ने लिखकर दिया है कि वे ऐसा काम (आत्मदाह) नहीं करेंगे. इसके बाद प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को पत्र जारी कर दिया गया. निर्देश दिया गया है कि एक सप्ताह के भीतर निगेटिव-पॉजिटिव रिपोर्ट (वेतन भुगतान को लेकर बीइओ द्वारा जारी की जानेवाली रिपोर्ट) भेज दें. बीइओ की रिपोर्ट मिलते ही वेतन भुगतान कर दिया जायेगा.

फूल बाबू चौधरी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, भागलपुर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें