1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. araria
  5. three blocks of araria to change in nagar panchayat and one nagar parishad to be upgraded proposal sent to government skt

अररिया के तीन प्रखंड बनेंगे नगर पंचायत व एक नगर परिषद में होगा अपग्रेड, भेजा गया प्रस्ताव

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
अररिया डीएम
अररिया डीएम
google

मृगेंद्र मणि सिंह,अररिया: जिले के तीन प्रखंड मुख्यालयों नरपतगंज, रानीगंज व जोकीहाट को नगर पंचायत बनाने व जोगबनी नगर पंचायत को नगर परिषद में अपग्रेड किये जाने का प्रस्ताव अररिया जिला प्रशासन के द्वारा भेजा गया है. कैबिनेट की बैठक में इसकी मंजूरी मिल गयी तो इन स्थानों के लोगों को शहरवासियों की तरह सुविधाएं मिलने लगेंगी. जिले में 12 हजार से अधिक जनसंख्या वाले तीन पंचायतों को नगर पंचायत बनने की आस पर महज एक मंजूरी का ही इंतजार है. इसके लिए नगर विकास एवं आवास विभाग बिहार ने जिला पंचायती राज पदाधिकारी से ग्राम पंचायतों की सूची मांगी थी. इस सूची में 2011 की जनगणना के आधार पर 12 हजार से अधिक जनसंख्या वाले ग्राम पंचायत को चयनित कर डीएम की अनुमति के पश्चात बिहार नगर पालिका अधिनियम 2007 के तहत प्रस्ताव भेजा गया है.

जिले के तीन ग्राम पंचायत की सूची तैयार कर भेजी गयी

नगर विकास एवं आवास विभाग के निर्देश पर जिले के तीन ग्राम पंचायत की सूची तैयार कर भेजी गयी है. इस सूची में वैसे पंचायत शामिल हैं जहां 2011 की जनगणना के अनुसार 12 हजार से अधिक की जनसंख्या है. बता दें कि नगर पंचायत बनाने के गाइडलाइन में एक महत्वपूर्ण बात यह भी है कि वहां पर खेती करने वाले किसानों की संख्या 50 प्रतिशत से कम हो गयी है तो उसके आधार पर उसे नगर पंचायत में तब्दील कर दिया जाने का प्रावधान है.

बढ़ती जनसंख्या के कारण जोगबनी को नगर परिषद में किया जा रहा अपग्रेड

जब जोगबनी नगर पंचायत की जनसंख्या 12 हजार थी तो उसे नगर पंचायत बनाया गया. लेकिन धीरे-धीरे वहां की जनसंख्या बढ़ती चली गयी. जानकारी अनुसार 2011 की जनगणना के अनुसार जोगबनी नगर पंचायत की आबादी 39 हजार 240 है वहां 19 वार्ड हैं. ऐसे में इसे नगर परिषद में अपग्रेड किये जाने की संभावना अधिक बनती जा रही थी. लिहाजा जोगबनी नगर पंचायत को नगर परिषद में अपग्रेड करने को लेकर प्रस्ताव भेजा गया है.

तीन पंचायतों के नगर पंचायत बनते ही बहेगी विकास की धारा

नगर पंचायत बनने के लिए प्रस्तावित सूची में चयनित नरपतगंज, रानीगंज व जोकीहाट की लोगों में खुशी की लहर है. रानीगंज विकास का हब बनता जा रहा है. वहां पर वृक्ष वाटिका में जल्द ही बिहार का दूसरा चीड़ियाघर तो सीमांचल का पहला चीड़ियाघर बन रहा है. उसी प्रकार नरपतगंज व जोकीहाट भी अपनी अहर्ताओं को पूरा करता है, जबकि जोगबनी की जनसंख्या बढ़ती जा रही है. इसलिए नगर परिषद में अपग्रेड होने से यहां के लोगों को शहरवासियों की तरह सुविधाएं मिलेंगी. यही नहीं पीएम की सोच व बिहार के सीएम के विकास की परिभाषा को भी बल मिलेगा. हालांकि गांव का भी विकास हो रहा है, सड़क व नालियों का निर्माण हो रहा है. लेकिन नगर पंचायत का बनना सौभाग्य की बात है. इसके लिए वे भी लगातार प्रयास कर रहे थे.

प्रदीप कुमार सिंह, सांसद, अररिया

भेजा गया है प्रस्ताव

जोगबनी नगर पंचायत को नगर परिषद के रूप में अपग्रेड किये जाने के साथ-साथ जोकीहाट, रानीगंज व नरपतगंज में नगर पंचायत के रूप में विकसित किये जाने को लेकर प्रस्ताव नगर विकास विभाग को भेजा गया है.

प्रशांत कुमार सीएच, डीएम, अररिया

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें