29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार के तूफान प्रभावित क्षेत्रों का नीतीश कुमार ने किया हवाई सर्वेक्षण

पटना : बिहार के उत्तर एवं उत्तर पूर्वी 12 जिलों में 21 और 22 अप्रैल की रात्रि में आये चक्रवाती तूफान (काल बैसाखी) एवं ओलावृष्टि से हुए जान और माल की क्षति का सर्वेक्षण करने के लिए आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आपदा प्रभावित भागलपुर और उसके पड़ोसी जिलों का सुबह हवाई सर्वेक्षण किया तथा […]

पटना : बिहार के उत्तर एवं उत्तर पूर्वी 12 जिलों में 21 और 22 अप्रैल की रात्रि में आये चक्रवाती तूफान (काल बैसाखी) एवं ओलावृष्टि से हुए जान और माल की क्षति का सर्वेक्षण करने के लिए आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आपदा प्रभावित भागलपुर और उसके पड़ोसी जिलों का सुबह हवाई सर्वेक्षण किया तथा उसके बाद भागलुपर में आला अधिकारियों के साथ बैठक कर स्थिति की समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिये.

भागलपुर में पत्रकारों से नीतीश ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे फोन पर बात कर स्थिति की जानकारी ली.उन्होंने बताया कि कल केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह से फोन पर उनकी दो बार बातचीत हुई थी. केंद्रीय गृह मंत्री से कल पूर्णिया जिला के हवाई सर्वेक्षण के लिए जाने के पूर्व और वहां से पटना लौटने पर भी बात हुई थी. वे पूर्णिया आ भी सकते हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि आज सुबह वित्तमंत्री अरुण जेटली से फोन पर बातचीत हुई है. सभी ने सहायता का आश्वासन दिया है. लोग सहायता दे भी हैं और आगे की सहायता के लिए भी सभी सूची तैयार की जा रही है.
बिहार के राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने इस तूफान में मरने वालों के प्रति शोक संवेदना व्यक्त की है.राजभवन से आज जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार त्रिपाठी ने राज्य सरकार को इस आपदा में मरने वालों के परिजनों को अनुग्रह अनुदान दिए जाने का निर्देश देते हुए घायलों के इलाज की समूचित व्यवस्था किये जाने तथा फसल और मकान क्षति का आकलन कर प्रभावित परिवारों के बीच शीध्र मुआवजा और राहत समग्रियों का वितरण और पुनर्वास की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा है.
उन्होंने प्रभावित इलाकों में यथा शीध्र यातायात सुविधा, विद्युत एवं संचार व्यवस्था बहाल करने के लिए त्वरित कार्रवाई किये जाने का भी निर्देश दिया है.आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधानसचिव व्यासजी ने बताया कि प्रभावित जिलों के जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे प्रभावित परिवारों को एक क्विंटल खाद्यान्न, वस्त्र खरीदने के लिए 1800 रुपये, बर्तन खरीदने के लिए दो हजार रुपये दें. बेघर हुए लोगों को 2000 रुपये नकद राशि भी उपलब्ध कराने को कहा गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें