29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गांधी मैदान हादसा:कौन है जिम्मेवार?

पटना:गांधी मैदान में रावणवध के बाद मची भगदड़ में हुई 33 लोगों की मौत का जिम्मेवार आखिर कौन है. संबंधित सभी लोगों ने अलग-अलग कारण गिनाये, लेकिन अपनी जिम्मेवारी से बचते रहे. अत्यधिक भीड़ से घटना हुई अत्यधिक भीड़ की वजह से घटना हुई. इस बार पटना सिटी में भी रावण वध नहीं हुआ था, […]

पटना:गांधी मैदान में रावणवध के बाद मची भगदड़ में हुई 33 लोगों की मौत का जिम्मेवार आखिर कौन है. संबंधित सभी लोगों ने अलग-अलग कारण गिनाये, लेकिन अपनी जिम्मेवारी से बचते रहे.

अत्यधिक भीड़ से घटना हुई

अत्यधिक भीड़ की वजह से घटना हुई. इस बार पटना सिटी में भी रावण वध नहीं हुआ था, जिसके चलते उस तरफ के लोग भी पटना ही आ गये थे. अचानक बड़ी संख्या में लोग एक ही तरफ से निकलने के प्रयास में लगे थे, इसलिए दबाव बढ़ गया. सारे गेट खुले थे, जिसकी पुष्टि सीसीटीवी फुटेज में भी होती है. पर्याप्त संख्या में पुलिसकर्मियों की भी तैनाती थी. वैसे भी मामले की उच्चस्तरीय जांच शुरू हो गयी है.
मनीष कुमार वर्मा,निवर्तमान डीएम

फुटेज में भगदड़ की बात नहीं
भीड़ में लोग गश खाकर गिरे, जिसके बाद यह घटना हुई. वीडियो फुटेज में भगदड़ की बात नहीं है. गेट भी खुले हुए थे.मनु महाराज,निवर्तमान एसएसपी

अफवाह ने ही मचायी भगदड़
अफवाह ने ही भगदड़ मचायी. हमारा कार्यक्रम समय सीमा के अंदर ही समाप्त हुआ था. साजिश से इनकार नहीं किया जा सकता. अफवाह किसने फैलायी, उनका क्या उद्देश्य था, इसकी पड़ताल होनी चाहिए. घटना से पूरी कमेटी मर्माहत है, इसलिए हमने भरत मिलाप कार्यक्रम भी रद्द कर दिया.
कमल नोपानी, दशहरा आयोजन कमेटी

घटना की सबसे बड़ी वजह प्रशासनिक चूक
घटना की सबसे बड़ी वजह प्रशासनिक चूक रही. प्रशासन ने अदालतगंज घाट और पटना ब्लास्ट की घटनाओं के बाद भी सबक नहीं लिया है. इस तरह के बड़े आयोजनों से पहले स्थानीय नेताओं व विधायकों की सलाह ली जानी चाहिए, ताकि उनसे मिले सुझाव-शिकायतों के आधार पर सुधार किया जा सके, मगर ऐसा नहीं करना सरकार और प्रशासन का गैर जिम्मेदाराना रवैया दिखाता है.
शत्रुघ्न सिन्हा, सांसद

हादसे की पूरी जिम्मेवारी सरकार पर
हादसे की पूरी जिम्मेवारी सरकार है. सरकार की शह ने आलाधिकारियों को मनमौजी बना दिया है. इस तरह के कार्यक्रम के लिए एक कमेटी बननी चाहिए, जिसमें सबकी सलाह ली जानी चाहिए. मगर ऐसा नहीं होता.
नितिन नवीन, विधायक

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें