29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

फ्रांस के शख्‍स ने 333 Km/h की रफ्तार से साइकिल दौड़ाकर बनाया वर्ल्‍ड रिकार्ड

कभी आप किसी रेस में साइकिल को फरारी कार से आगे निकलते हुए देखा या सुना है. लेकिन मैं जो आपको बताने जा रहा हूं इससे आप स्‍तब्‍ध रह जाएंगे. फ्रांस के एक साइकिल सवार ने ऐसा ही कुछ कर दिखाया है. फ्रांस के फ्रैंकोइस गिस्‍सी ने एक चौंकाने वाला रिकार्ड अपने नाम कर लिया […]

कभी आप किसी रेस में साइकिल को फरारी कार से आगे निकलते हुए देखा या सुना है. लेकिन मैं जो आपको बताने जा रहा हूं इससे आप स्‍तब्‍ध रह जाएंगे. फ्रांस के एक साइकिल सवार ने ऐसा ही कुछ कर दिखाया है. फ्रांस के फ्रैंकोइस गिस्‍सी ने एक चौंकाने वाला रिकार्ड अपने नाम कर लिया है.

फ्रैंकोइस ने अपनी साइकिल से एक फरारी कार को देखते-देखते मात दे दी और रेस जीत लिया और वर्ल्‍ड रिकार्ड अपने नाम कर लिया. फ्रैंकोइस की साइकिल ने महज 4.8 सेकंड में ही 333 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ ली. एक अंग्रेजी पत्रिका के अनुसार इस साइकिल को फ्रैं‍कोइस के दोस्‍त आर्नोल्‍ड ने डिजाइन की है.
इस साइकिल की खासियत यह है कि इसमें रॉकेट के तीन इंजन लगे हुए हैं. इसमें इंधन के रूप में हाइड्रोजन परॉक्‍साइड डाला गया है. इस साइकिल में कोई सीट नहीं है और इसमें दो हैंडल लगे हुए हैं. फ्रैंकोइस ने जब रेस में हिस्‍सा लिया तो उसकी साइकिल ने गोली की रफ्तार से आगे निकल गयी और फरारी उसके सामने कहीं पीछे रह गयी.
फ्रैंकोइस ने पहले भी यह कारनामा किया है. उन्‍होंने इससे पहले 285 किलोमीटर की रिकार्ड अपने नाम की थी. रेस जीतने के बाद फ्रैंकोइस ने कहा कि उन्‍हें साइकिल से काफी लगाव है और उनके साइकिल प्रेम ने ही उन्‍हें यह कारनामा करने के लिए प्रेरित किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें